Monday, November 18, 2019
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
पंचायत उपचुनाव परिणाम : रणबीर ज्योली देवी तो सुरजीत बने सौर पंचायत के प्रधान, सतीश (दाँदड़ू) संजीव (बफड़ी)प्रकाश ( चमनेड) बामदेव (नौहगी) राकेश बने मण पंचायत के उपप्रधान क़ाज़ा से उठी नशीले पदार्थों के ख़िलाफ़ आवाज़, एडीएम ज्ञान सागर ने दिलाई शपथ समाज सेवा का सशक्त माध्यम है पत्रकारिता, पत्रकार स्वस्थ पत्रकारिता को अपनायें : हरिकेश मीणाब्रेकिंग : वृद्ध महिला से क्रूरता मामले में एसएचओ सरकाघाट और एक हेड कांस्टेबल लाइन हाजिरअसली डायन/ भूत कौन - 81 वर्षीय राजदेई, 71 वर्षीय कृष्णा देवी , 70 वर्षीय जयगोपाल या फिर 28 वर्षीय पुजारिन निशु असली डायन/ भूत कौन - 81 वर्षीय राजदेई, 71 वर्षीय कृष्णा देवी , 70 वर्षीय जयगोपाल या फिर 28 वर्षीय पुजारिन निशु हमीरपुर : उपायुक्त की पहल पर सज़ा साप्ताहिक बाजार, हाथों हाथ बिकी 5 क्विंटल हरी सब्जियांसराहकड़ ( हमीरपुर) : सरकार-प्रशासन से नहीं माँगी मदद, श्मशान घाट बनाने खुद उतर पड़े गांव वाले
-
हेल्थ और लाइफस्टाइल

मंडी में पौने तीन लाख से अधिक बच्चों को खिलाई गई अल्बेंडाजोल की खुराक

हिमालयन अपडेट ब्यूरो | November 01, 2019 05:06 PM

मंडी,

उपायुक्त ऋग्वेद ठाकुर ने राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस पर शुक्रवार सुबह राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक छात्र पाठशाला में विद्यार्थियों को अल्बेंडाजोल की खुराक खिलाकर अभियान का शुभारम्भ किया । उन्होंने कहा कि इस अभियान के तहत मंडी जिले में 2,84,267 बच्चों को अल्बेंडाजोल की गोली खिलाने का लक्ष्य रखा गया है। इस कड़ी में शुक्रवार को जिले के सभी 2375 सरकारी व 486 निजी स्कूलों और 2991 आंगनबाड़ी केन्द्रों में स्वास्थ्य विभाग के स्टॉफ की निगरानी में बच्चों को अल्बेंडाजोल की खुराक खिलाई गई। इसके अलावा 1 से 5 साल के बच्चों को आंगनबाड़ी केन्द्रों में विटामिन ए की खुराक भी पिलाई गई।
ऋग्वेद ठाकुर ने कहा कि जिले में बच्चों को पेट के कीड़ों के संक्रमण से बचाने के लिए राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस पर हर शिक्षण संस्थान में ये दवा खिलाई गई है। कृमि संक्रमण से बच्चों में कुपोषण और खून की कमी होती है जिसके कारण हमेशा थकावट रहती है और बच्चों का सम्पूर्ण शारीरिक व मानसिक विकास नहीं हो पाता। जिन बच्चों को किसी कारणवश आज ये दवा नहीं दी गई उन्हें 7 नवंबर को दवाई खिलाई जाएगी।
अभियान के शुभारंभ अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. जीवानन्द चौहान, स्वास्थ्य विभाग के अन्य अधिकारी, स्कूल स्टाफ व बच्चे मौजूद रहे।

Have something to say? Post your comment
 
और हेल्थ और लाइफस्टाइल खबरें