Friday, March 29, 2024
Follow us on
-
हेल्थ और लाइफस्टाइल

" प्लास्टिक हटाओ पर्यावरण बचाओ " नारों से लोगों को दिया सन्देश

-
हिमालयन अपडेट ब्यूरो | November 07, 2019 05:26 PM


राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय संजौली में सात दिवसीय विशेष शिविर का आयोजन

विद्यार्थियों ने भविष्य में भी हर परिवार व गांव मे प्लास्टिक व् उससे संबंधित प्लेटो ,गिलासों का प्रयोग ना करने का संकल्प लिया-अजय विशिष्ट

शिमला ,
पर्यावरण संरक्षण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई एसएस विद्यार्थियों ने शिविर के दौरान प्लास्टिक की थालियों, प्लेटो वह गिलासों पर पूर्ण प्रतिबंध । राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय संजौली में सात दिवसीय विशेष शिविर का आयोजन किया गया। एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी अजय विशिष्ट व मुदिता भारद्वाज के मार्गदर्शन में आयोजित होने वाले शिविर में विशेष स्वच्छता अभियान चलाकर गांव चलौंठी और साथ लगते क्षेत्रों में लोगों को जनता द्वारा चुने गए प्रतिनिधियों की मांग पर " प्लास्टिक हटाओ पर्यावरण बचाओ " " स्वच्छ भारत स्वस्थ भारत , स्वस्थ भारत समृद्ध भारत " के नारों सहित रैली निकालकर व स्वयं स्वच्छ अभियान चलाकर इसके विषय में संबंधित धर्म के लोगों को पर्यावरण संरक्षण के बारे में जागरूक किया गया। एनएसएस के विद्यार्थियों ने चौथी में प्लास्टिक और पॉलिथीन इकट्ठा किया इस अवसर पर स्थानीय पार्षद सत्या कौंडल व अन्य लोग भी उपस्थित रहे ।

संजौली चलौंठी से लेकर इंदिरा गांधी अस्पताल तथा तिबतिअन चौक से लेकर नवबहार चौक तक बड़ी मात्रा में प्लास्टिक व कांच की लगभग 200 बोतलें एकत्रित कर नगर निगम कर्मचारियों की गाड़ी में ले जाने का अनुग्रह किया । इसके अतिरिक्त डिंगू मंदिर के आसपास भी स्वच्छता अभियान चलाकर जनसाधारण को जागरूक किया गया। इस शिविर की मुख्य विशेषता यह रही कि शिविर के दौरान किसी भी तरह का प्लास्टिक प्रयोग नहीं किया गया । खाने के लिए प्रयोग होने वाली प्लास्टिक की थालियों वह गिलासों के स्थान पर स्टील की थालिया गिलास प्रयोग में लाए गए व विद्यार्थियों ने भविष्य में भी हर परिवार व गांव मे प्लास्टिक व् उससे संबंधित प्लेटो ,गिलासों का प्रयोग ना करने का संकल्प लिया ।इस अवसर पर एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी अजय विशिष्ट ने एनएसएस विद्यार्थियों व विद्यालयों के अन्य विद्यार्थियों सभी स्टाफ के अन्य सदस्यों को पर्यावरण संरक्षण शपथ दिलाई ताकि यह विद्यार्थी पर्यावरण संरक्षण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाए । विशिष्ट ने प्रदेश के विभिन्न संस्था में आयोजित होने वाले विशेष शिविरों व अन्य नियमित गतिविधियों में भी प्रयुक्त होने वाले प्लास्टिक पर पूर्ण रोक लगाने की अपील की है। ताकि हम आसपास के वातावरण को प्लास्टिक मुक्त कर सकें।

एनएसएस के विद्यार्थियों के बौद्धिक विकास के लिए हर रोज दोपहर में विषय विशेषज्ञों को आमंत्रित कर व्यायाम भी आयोजित किए गए ।जिसमें प्रमुख रुप से सेवानिवृत्त आई ए एस अधिकारी ( व लेखक) केआर भारती , डॉक्टर अनुराग विजयवर्गीय (राष्ट्रपति सम्मानित ) , DOER एन जी ओ से अनुराधा व निधि , नेहरू युवा केंद्र से सीवेन व आर्ट ऑफ लिविंग से श्वेता ट्रेनर के रूप में , पूर्व छात्र हिमांशु जिंटा, सामाजिक कार्यकर्ता सर्वजीत सिंह (बॉबी ) ने भी संबोधित किया। विद्यार्थियों ने राष्ट्रीय एकता दिवस पर होने वाली गतिविधियों में भी बढ़-चढ़कर भाग लिया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि स्थानीय पार्षद डॉ किमी सूद , स्कूल प्रबंधन समिति अध्यक्ष प्रकाश शांडिल ,स्थानीय संस्था के प्रधानाचार्य डॉ के सी शर्मा व सभी अध्यापक व प्राध्यापक भी उपस्थित रहे।

-
-
Have something to say? Post your comment
-
और हेल्थ और लाइफस्टाइल खबरें
रिज मैदान पर एक दिवसीय रक्तदान शिविर का आयोजन टौणी देवी में डायरिया : शिवरात्रि, व्रत, भंडारे या फिर जल शक्ति विभाग का दूषित पेयजल , जांच टीम ने जुटाए फैक्ट्स 12 पंचायतों के 27 गांवों के सैंकड़ों लोग उल्टी दस्त रोग से ग्रसित आनी में  80 बूथ पर 3030 बच्चों को पिलाई जायेगी पोलियो की खुराक आयुष हैल्थ एंड वैलनेस सेंटर कराणा ने  जाबो में 96 ग्रामीणों का किया हेल्थ चेक अप टौणी देवी में विद्युत विभाग ने कचरा लगाया ठिकाने नाथपा झाकड़ी हाइड्रो पावर स्टेशन ने रक्तदान शिविर में तोड़ा अपना ही पुराना रिकार्ड नाथपा झाकड़ी हाइड्रो पावर स्टेशन में रक्तदान शिविर 6 फरवरी को ।  92  पंचायतों   ने की  टीबी मुक्त पंचायत की दावेदारी- सीएमओ कराणा के बटाला गांव में आयुर्वेदिक स्वास्थ्य शिविर में जांचा 92 ग्रामीणों का स्वास्थ्य,बांटी दवाइयां
-
-
Total Visitor : 1,63,86,629
Copyright © 2017, Himalayan Update, All rights reserved. Terms & Conditions Privacy Policy