Thursday, March 28, 2024
Follow us on
-
हेल्थ और लाइफस्टाइल

कोठों स्थित मानव मंदिर में मस्क्युलर डिस्ट्रॉफी के साथ अन्य रोगों के लिए भी फिजियोथेरेपी सुविधा उपलब्ध

-
हिमालयन अपडेट ब्यूरो | November 09, 2019 04:30 PM

सोलन,

सोलन जिला के कोठों गांव में स्थापित मानव-मंदिर में मस्क्युलर डिस्ट्रॉफी रोग के उपचार के साथ-साथ अन्य रोगों से पीडि़त रोगियों को फिजियोथेरेपी की बेहतर सेवाएं उपलब्ध करवाई जा रही हैं। यह जानकारी इंडियन एसोसिएशन फॉर मस्कुलर डिस्ट्रॉफी (आईएएमडी) की अध्यक्ष संजना गोयल ने दी।
संजना गोयल ने कहा कि केंद्र में आधुनिक उपकरणों के साथ मस्क्युलर डिस्ट्रॉफी के रोगियों की शारीरिक एवं मानसिक स्थिति को सुधारने के लिए सहायता की जा रही है। मानव-मंदिर मस्क्युलर डिस्ट्रॉफी के लिए एशिया का सबसे बड़ा संस्थान है। यहां इस रोग से पीडि़त व्यक्तियों का भौतिक चिकित्सा एवं योग के माध्यम से उपचार किया जाता है।
उन्होंने कहा कि मानव-मंदिर इस सोच के साथ कार्य कर रहा है कि मस्क्युलर डिस्ट्रॉफी से पीडि़त व्यक्तियों को राहत एवं पुनर्वास प्रदान करके ही उन्हें बेहतर जीवन प्रदान किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि केंद्र में मस्क्युलर डिस्ट्रॉफी के साथ-साथ अन्य रोगों के लिए भी फिजियोथेरेपी सुविधाएं उपलब्ध हैं।
उन्होंने कहा कि केंद्र में अधरंग, मस्तिष्क एवं चेहरे का पक्षाघात, कमर व घुटने का दर्द, सर्वाइकल स्पॉन्डलोसिस और लम्बर स्पॉन्डलोसिस, रीढ़ की हड्डी खिसकना, गठिया, ओस्टियोआर्थराइटिस तथा शियाटिका जैसे रोगों का फिजियोथेरेपी के माध्यम से उपचार किया जाता है।
केंद्र रोगियों के लिए निःशुल्क एंबुलेंस सेवाएं भी उपलब्ध करवाता है। यह सेवा सोलन स्थित मुरारी मार्केट से प्रातः 10.00 बजे, पुराने उपायुक्त कार्यालय से प्रातः   10.10 बजे तथा कोटलानाला चौक से प्रातः 10.20 बजे उपलब्ध है।
उन्होंने सभी से आग्रह किया कि मस्क्युलर डिस्ट्रॉफी के साथ-साथ उपरोक्त रोगों के रोगियों को मानव-मंदिर पहुंचाएं ताकि सभी रोगी इन सेवाओं से लाभान्वित हो सकें।
अधिक जानकारी के लिए दूरभाष संख्या 01792-229550 तथा 229551 एवं मोबाइल नंबर 92180-88880 और 85806-61508 पर संपर्क किया जा सकता है।  

-
-
Have something to say? Post your comment
-
और हेल्थ और लाइफस्टाइल खबरें
रिज मैदान पर एक दिवसीय रक्तदान शिविर का आयोजन टौणी देवी में डायरिया : शिवरात्रि, व्रत, भंडारे या फिर जल शक्ति विभाग का दूषित पेयजल , जांच टीम ने जुटाए फैक्ट्स 12 पंचायतों के 27 गांवों के सैंकड़ों लोग उल्टी दस्त रोग से ग्रसित आनी में  80 बूथ पर 3030 बच्चों को पिलाई जायेगी पोलियो की खुराक आयुष हैल्थ एंड वैलनेस सेंटर कराणा ने  जाबो में 96 ग्रामीणों का किया हेल्थ चेक अप टौणी देवी में विद्युत विभाग ने कचरा लगाया ठिकाने नाथपा झाकड़ी हाइड्रो पावर स्टेशन ने रक्तदान शिविर में तोड़ा अपना ही पुराना रिकार्ड नाथपा झाकड़ी हाइड्रो पावर स्टेशन में रक्तदान शिविर 6 फरवरी को ।  92  पंचायतों   ने की  टीबी मुक्त पंचायत की दावेदारी- सीएमओ कराणा के बटाला गांव में आयुर्वेदिक स्वास्थ्य शिविर में जांचा 92 ग्रामीणों का स्वास्थ्य,बांटी दवाइयां
-
-
Total Visitor : 1,63,83,151
Copyright © 2017, Himalayan Update, All rights reserved. Terms & Conditions Privacy Policy