Tuesday, April 16, 2024
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
भाजपा ने 1500 रुपये रुकवाकर महिलाओं को किया अपमानित : कांग्रेसआवश्यक सेवाओं से जुड़े अधिकारी व कर्मचारी पोस्टल बेल्ट सुविधा से कर सकेंगे मतदान - जिला निर्वाचन अधिकारीपरस राम धीमान और समर्थकों ने मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह से की मुलाकातनिरमंड के बागा सराहान का ऐतिहासिक झीरू मेला पर्व प्राचीन रीति रिवाज के साथ सम्पन्नगरीब कल्याण व विकास की ओर दृढ़-संकल्पित भाजपा का घोषणा पत्र : राजीव बिंदलआनी  में खुला हिमांशु कलेक्शन का नया हाईटेक शोरूम, विधायक लोकेंद्र कुमार ने किया शुभारंभआनी में पन्ना लाल ने ज्योति फुटवियर एंड रेडीमेड गारमेंट्स का खोला नया हाईटेक शोरूमप्रदेश में उत्साह व हर्षाेल्लास के साथ मनाया गया हिमाचल दिवस
-
हेल्थ और लाइफस्टाइल

नशे की दुष्प्रवृति से बचाव में अध्यापक महत्वपूर्ण-रमेश शर्मा

-
हिमालयन अपडेट ब्यूरो | November 16, 2019 05:46 PM

सोलन,


पुलिस उपाधीक्षक सोलन रमेश शर्मा ने कहा कि विद्यालय स्तर पर छात्रों को नशे की दुष्प्रवृति से बचाने में अध्यापक महत्वपूर्ण हैं। रमेश शर्मा आज एससीईआरटी सोलन में नशे की रोकथाम विषय पर आयोजित तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम के समापन समारोह को संबोधित कर रहे थे।
इस तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम में सोलन, सिरमौर, शिमला, बिलासपुर और ऊना जिलों के 28 प्रवक्ताओं ने भाग लिया।
रमेश शर्मा ने कहा कि नशे की प्रवृति पर लगाम लगाने के लिए प्रशासन, पुलिस एवं समाज के सभी वर्गों का आपसी समन्वय आवश्यक है। उन्होंने कहा कि इस दिशा में अध्यापक विशेष सहायक बन सकते हैं। छात्र सबसे अधिक समय विद्यालय में व्यतीत करते हैं और अध्यापक उन पर ध्यान देकर यह जान सकते हैं कि छात्रों की मनोवृति और आचरण में क्या बदलाव आ रहा है। उन्होंने आग्रह किया कि अध्यापक छात्रों का पढ़ाई के अतिरिक्त भी ध्यान रखें।
उन्होंने इस अवसर पर विभिन्न प्रकार के मादक द्रव्यों और एनडीपीएस अधिनियम के विभिन्न प्रावधानों की विस्तृत जानकारी प्रदान की।
इस अवसर पर डॉ. अजय सिंह ने नशे के कारण युवाओं में होने वाले बदलाव की जानकारी दी। मनोचिकित्सक डॉ. कुशल वर्मा ने नशे के प्रभाव एवं पीडि़तों को नशे के प्रभावों से बचाने के लिए आयोजित किए जा रहे कार्यक्रमों की जानकारी दी।
कार्यक्रम के संयोजक डॉ. हेमराज शर्मा ने कहा कि विद्यालय स्तर पर बच्चों को नशे के दुष्प्रभावों एवं नशे से पारिवारिक स्तर पर होने वाली हानियों के विषय में जागरूक किया जाना चाहिए। उन्होंने इस अवसर पर अध्यापकों द्वारा बच्चों के मार्गदर्शन के संबंध में विस्तृत जानकारी प्रदान की। उन्होंने प्रवक्ताओं से आग्रह किया कि प्रशिक्षण कार्यक्रम में अर्जित की गई जानकारी को अपने-अपने विद्यालयों में व्यावहारिक प्रयोग में लाएं ताकि अधिक से अधिक संख्या में छात्रों को नशे से दूर रखने में सहायता मिल सके।
रिसोर्स पर्सन मनीष तोमर ने कहा कि समाज को नशे के प्रति जागरूक करने में अध्यापकों के साथ-साथ अभिभावकों का भी महत्वपूर्ण योगदान है।
इस अवसर पर प्रदेश सरकार द्वारा कार्यान्वित किए जा रहे नशा निवारण अभियान की विस्तृत जानकारी प्रदान की गई। यह अभियान 15 दिसंबर, 2019 तक पूरे प्रदेश में कार्यान्वित किया जा रहा है।

-
-
Have something to say? Post your comment
-
और हेल्थ और लाइफस्टाइल खबरें
राजकीय  प्राथमिक पाठशाला महालियत में चिकित्सा शिविर आयोजित अच्छे  स्वास्थ्य के लिए योग जरूरी है वैसे ही स्वस्थ लोकतंत्र के लिए मतदान जरूरी है-ओम कांत ठाकुर कराणा में 53 लोगों के स्वास्थ्य की हुई जाँच आयुष  हैल्थ एंड वैलनेस सेंटर के तत्वाधान में कार्यक्रम आयोजित रिज मैदान पर एक दिवसीय रक्तदान शिविर का आयोजन टौणी देवी में डायरिया : शिवरात्रि, व्रत, भंडारे या फिर जल शक्ति विभाग का दूषित पेयजल , जांच टीम ने जुटाए फैक्ट्स 12 पंचायतों के 27 गांवों के सैंकड़ों लोग उल्टी दस्त रोग से ग्रसित आनी में  80 बूथ पर 3030 बच्चों को पिलाई जायेगी पोलियो की खुराक आयुष हैल्थ एंड वैलनेस सेंटर कराणा ने  जाबो में 96 ग्रामीणों का किया हेल्थ चेक अप टौणी देवी में विद्युत विभाग ने कचरा लगाया ठिकाने नाथपा झाकड़ी हाइड्रो पावर स्टेशन ने रक्तदान शिविर में तोड़ा अपना ही पुराना रिकार्ड
-
-
Total Visitor : 1,64,42,007
Copyright © 2017, Himalayan Update, All rights reserved. Terms & Conditions Privacy Policy