Sunday, September 27, 2020
Follow us on
-
पोल खोल

आख़िर हमीर उत्सव की हुई घोषणा, 6 से 7 दिसंबर तक आयोजित होगा हमीर उत्सव, लोगों में ख़ुशी की लहर

रजनीश शर्मा ( 9882751006) | November 19, 2019 08:52 PM

हमीरपुर, 

सोशल मीडिया व प्रिंट मीडिया पर हमीरपुर की जनता द्वारा बुलंद की गयी आवाज़ ने आख़िर प्रशासन को राज्य स्तरीय हमीर उत्सव मनाने के लिए मजबूर कर दिया है। हमीर उत्सव 6 व 7 दिसम्बर को मनाए जाने की घोषणा कर दी गयी है। हमीरपुर की संस्कृति के प्रतीक हमीर उत्सव को रद्द करने की चर्चा के बीच हमीरपुर प्रशासन ने मंगलवार को हमीर उत्सव की तारीख़ों की घोषणा करने से हमीरपुर की क़रीब पाँच लाख की आबादी में ख़ुशी की लहर फैल गयी है। हमीर उत्सव इस बार दो दिन में सिमट जाएगा। यह उत्सव स्कूल ग्राउंड हमीरपुर में 6 व 7 दिसम्बर को आयोजित होगा। हमीरपुर जिला की स्थापना को लेकर मनाया जाने वाला यह विशेष उत्सव कभी सितम्बर तो कभी अक्तूबर में मनाया जाता रहा। पिछले कुछ वर्षों से इसे नवम्बर माह में मनाया गया। खिसकता खिसकता हमीर उत्सव अब दिसम्बर माह में पहुँच गया। कभी पाँच दिन तक मनाया जाने वाला उत्सव तीन दिन में सीमित हो गया और इस बार इसे केवल दो दिन में समेटने की घोषणा कर दी गयी है।

इस बारे में मंगलवार को उपायुक्त हरिकेश मीणा की अध्यक्षता में उत्सव की तैयारियों के संदर्भ में एक बैठक का आयोजन किया गया। इस वर्ष हमीर उत्सव का आयोजन 6 से 7 दिसंबर तक किया जाएगा।

दो दिवसीय हमीर उत्सव का आयोजन राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला (छात्र) हमीरपुर के खेल मैदान में किया जाना प्रस्तावित है। इस उत्सव के दौरान विभिन्न विभागों की विकासात्मक प्रदर्शिनयां मेला मैदान में लगाई जाएंगी। इसके अतिरिक्त सांस्कृतिक व खेलकूद कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि सांस्कृतिक संध्याओं में बेहतरीन स्टार कलाकारों के साथ-साथ हिमाचली कलाकारों को भी अधिमान दिया जाएगा। उभरते हुए स्थानीय कलाकारों का चयन ऑडिशन के माध्यम से किया जाएगा। हर वर्ष की भांति उत्सव के उपलक्ष्य में एक स्मारिका का भी प्रकाशन किया जाएगा। बैठक में निर्णय लिया गया कि उत्सव के दौरान खेलकूद प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी, जिसके अंतर्गत वॉलीबाल व कबड्डी के मुकाबले करवाए जाएंगे। छोटे बच्चों के लिए हेल्दी बेबी शो, फैंसी ड्रेस तथा चित्रकला (पेंटिंग) प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा। इसके अतिरिक्त उत्सव में लोगों के लिए म्यूजिकल चेयर, जुम्बा इत्यादि गतिविधियां भी करवाई जाएंगी।


उपायुक्त हरिकेश मीणा ने बताया की हमीर उत्सव 6 व 7 दिसंबर को मनाया जाएगा। हमीर उत्सव की तैयारियों को लेकर विभिन्न उप समितियों का गठन किया गया है। सभी संबंधित अधिकारियों व विभागों के साथ-साथ अन्य संस्थाओं व स्थानीय लोगों का भी इसमें सहयोग लिया जा रहा है। उन्होंने सभी से आग्रह किया कि इस उत्सव के सफल आयोजन में अपनी-अपनी भूमिका का बखूबी निर्वहन करें।

 

 

Have something to say? Post your comment
और पोल खोल खबरें
अन लॉक-4 : करोना संक्रमितों की बढ़ती संख्या है एक चेतावनी ,जरूरत है और सजगता तथा सावधानी परेशानी : चारियाँ दी धार पंचायत में एक वार्ड का सफर 26 किमी ,पंचायत के विभाजन की माँग फिर से हुई नज़रअंदाज़, दुर्गम पंचायत के लोगों का आसान नहीं सफ़र हमीरपुर जिला में 107 लोग लापता, ढूँढने के लिए एसपी ने किया स्पेशल टास्क फोर्स का गठन ब्रेकिंग : कम्पीटेंट ऑटोमोबाइल कंपनी शोरूम टिक्कर ( हमीरपुर ) में 76.29 लाख रुपयों का गबन, मामला दर्ज, छानबीन शुरू हमीरपुर : जिला प्रशासन को सौंपा ज्ञापन , शीघ्र शुरू हो खोखों के आगे फुटपाथ का काम प्रदेश में सफऱ महंगा करने के बजाय तेल सस्ता करे जय राम सरकार; राजीव राणा आगे-पीछे दुकानें आवंटित करने पर खोखा मार्केट यूनियन ख़फ़ा, हाईकोर्ट से लगाई शीघ्र न्याय प्रदान करने की गुहार बस में भी लगातार हैंड सैनिटाईजर का प्रयोग करें यात्री : डाक्टर विवेक शर्मा हमीरपुर : सहकारी सभा उटपुर में महिला कर्मचारी से छेड़छाड़ का मामला गरमाया, शिकायतकर्ता ने मजिस्ट्रेट के समक्ष दर्ज करवाए ब्यान, आरोपी की गिरफ़्तारी को लेकर बुधवार को होगा धरना प्रदर्शन ब्रेकिंग ) हमीरपुर : मानसिक परेशानी से घर से ग़ायब युवक की सातवें दिन जंगलबेरी में मिली डेड बॉडी,