Friday, February 21, 2020
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
हमीरपुर : विधायक नरेन्द्र ठाकुर ने 11 पंचायतों के 552 लाभार्थियों को बांटे इंडक्शन हीटर, लैंप व साईकिलेंशिवालयों में शिवरात्रि की धूम , सुबह से मंदिरों में उमड़ा शिव भक्तों का सैलाबसज गए शिवालय, महाशिवरात्रि कल ,शिव मंदिर बारीं में कल पूजा , 22 को भण्डाराहमीरपुर) गंभीर आरोप : देई का नौण पंचायत में विकास कार्य के लिए धन स्वीकृत करवाने में अनियमितता, पंचायत प्रधान पर निलंबन की तलवार लटकीबागवान के बेटे राजेश शर्मा ने संभाला डिप्टी कंट्रोलर वित्त का पदभार मुकेरियाँ का अरुण पटियाल 420 में अंदर, रैल के राजेश की शिकायत पर पुलिस की कार्यवाहीविधायक नरेंद्र ठाकुर ने कहा:”कांग्रेस में आई बयानवीरों की बाढ़, मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के ख़िलाफ़ की जा रही छींटाकसी निंदनीय”विधायक नरेंद्र ठाकुर ने कहा :” कांग्रेस में आई बयानवीरों की बाढ़, मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के ख़िलाफ़ की जा रही छींटाकसी निंदनीय”
-
शिक्षा

अनिल चौहान ने नशा निवारण अभियान के दौरान बच्चो को किया जागरूक

बालम गोगटा, जिला ब्यूरो प्रमुख, हिमालयन अपडेट | November 24, 2019 01:20 PM

चौपाल,

 

नशा निवारण अभियान के दौरान बच्चो को जागरूक करते उपमंडलाधिकारी चौपाल अनिल चौहान ने इस दौरान इनके द्वारा बच्चो को नशे से दुर रेहने के लिये प्रेरित किया गया ! इन्होने कहाँ की नशे से ना केवल एक परिवार प्रभावित होता है बल्कि पूरे समाज मॆ इसका विपरीत असर पड़ता है ! युवाओं को नशे से दुर रेहना चाहिये !नशे की लत से पीड़ित व्यक्ति परिवार के साथ समाज पर बोझ बन जाता है। युवा पीढ़ी सबसे ज्यादा नशे की लत से पीड़ित है !
युवाओं को नशे से दुर रेहना चाहिये ! उन्होने कहाँ नशे में धूत व्यक्ति को इस बात का संज्ञान नहीं रहता है कि वह कहाँ है किसके सामने हैं तथा क्या बात कर रहा हैं. वह किसी वैचारिक दुनियां में अपने दिमाग को ले जाता हैं. उसके लिए समाज, मर्यादा, बहु बेटी, छोटे बड़े का फर्क शून्य हो जाता हैं.

एक आधुनिक समाज में नशा सबसे घातक बुराई हैं, जो न सिर्फ व्यक्ति को शारीरिक, मानसिक तथा आर्थिक रूप से ही बदहाल नहीं करते बल्कि परिवार के परिवार बर्बाद कर देती हैं. आपने भी कई ऐसे नशेड़ी लोगों को अपने जीवन में देखा होगा, जिनकी एक बुरी आदत या यूँ कहे एक गलती ने उनके जीवन को तबाह कर दिया हैं.

उस परिवार की कल्पना करिए जिसमें पांच छः सदस्य हो तथा घर का एकमात्र मुखिया जो कमाता हैं. उसे नशे की लत हैं. परिवार के सभी सदस्य उनके घर आने का इन्तजार कर रहे है जिससे चूल्हा जलाया जाए, मगर यदि वही हाथ में शराब की बोतल लिए अश्लील बाते कहते हुए घर में आकर मारपीट शुरू कर दे, परिवार के सदस्यों का जीवन कैसा होगा. उन्हें शारीरिक चोट से ज्यादा मान सम्मान का नुक्सान होता हैं. पड़ोसी उन पर हंसने लगते हैं. शराबी की बीबी बेटा जैसे शब्दों से सम्बोधित किया जाता हैं.

हमें संकल्प करना चाहिए कि हम एक नयें विचारों का समाज बनाए. जिसमें इन सामाजिक बुराइयों का कोई स्थान न हो. जो व्यक्ति नशेड़ी हैं. कोशिश करे उन्हें यह लत छुडाएं तथा एक अच्छे समाज का सदस्य होने के नाते उनके कठिनाई भरे जीवन पर बुरे कमेन्ट करने की बजाय उनका इस बुराई से पीछा छुड़ाने में मदद करे. उन्होने बच्चो से आग्रह किया की वो अपने समाज के लोगों को भी जागरूक बनाए तथा भविष्य में कोई भी व्यक्ति इस गलत राह को न चूने इसके लिए विशेष रूप से जागरूक रहे.

Have something to say? Post your comment
 
और शिक्षा खबरें
बोर्ड परीक्षाओं में बेहतरीन नतीजे  देने वाले स्कूलों को किया जाएगा पुरस्कृत  इंटरनेशनल कान्फ्रैंस में ममता ने हासिल किया बैस्ट टीचर अवार्ड अध्यपक व अभिभावक के सहयोग बिना बच्चों का संपूर्ण विकास असम्भव--- रविकांत प्लस पॉइंट कंप्यूटर संस्थान शीशमहल रामपुर बुशहर में वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह का आयोजन राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय उदयपुर का उपायुक्त ने किया औचक निरीक्षण  जवाहर नवोदय विद्यालय की कोचिंग कक्षाओं में 20 विद्यालयों के बच्चें ले रहे भाग  आनी रिवाड़ी के शिक्षाविद डॉ, मुकेश शर्मा पीएचडी के साथ स्वर्ण पदक से अलंकृत देवभूमि मॉडर्न वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय जगातखाना तहसील निरमंड (रामपुर बुशहर) में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया वार्षिकोत्सव  सरस्वती विद्या मंदिर नित्थर में धूमधाम से मनाया गया वार्षिकोत्सव  एसवीएम च्वाई  में वार्षिक पारितोषिक उत्सव की धूम