Monday, February 24, 2020
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
बदला-बदली के दौर को ख़त्म करने का श्रेय मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर : नरेंद्र ठाकुर ब्रेकिंग : शिक्षा विभाग उठाएगा एसिड पीड़ित छात्राओं के इलाज का ख़र्च , जाँच के बाद निष्कासित होगा आरोपित छात्र , पीड़ित परिवार को नहीं मिली एफ़आईआर की कॉपी(ब्रेकिंग) हमीरपुर : मर्डर केस में पुलिस के हत्थे चढ़ा आरोपी आमिर खान, गिरफ़्तारी के बाद पुलिस ने तेज़ की जाँच Breaking News : नारकंडा में कार दुर्घटनाग्रस्त एक की मौतएसिड प्रकरण : आरोपी के ख़िलाफ़ रविवार को एफ़आईआर नंबर 13/2020 दर्ज, उटपुर पीएचसी से पुलिस ने लिए एमएलसी, आई जाँच में तेज़ी।एसिड प्रकरण : राम भरोसे सरकारी स्कूलों की विज्ञान प्रयोगशालाएँ , चपड़ासी से प्रोमोट हो लैब अटेंडेंट दे रहे सेवाएँ, हाई स्कूलों में नहीं है लैब अटेंडेंट की पोस्टअपडेट: एसिड पीड़िता शिवांगी का बयान लिख वापिस लौटी पुलिस, आज स्कूल प्रशासन से होगी पूछताछ, सिर्फ़ उटपुर में ही हुआ पीड़िता का इलाज, टौणी देवी या हमीरपुर में इलाज की ख़बरें निकली झूठीसरकाघाट राजदेई वृद्धा मामला : हाई कोर्ट से राहत मिली एक आरोपी को , गाँव में घुसे 23, राजदेई भी बेटी संग बड़ा समाहल में, जान को ख़तरा
-
राज्य

मुख्यमंत्री खेत संरक्षण योजना का हरोली विस के कर्मपुर से शुभारंभ करेंगे जय राम ठाकुर

हिमालयन अपडेट ब्यूरो | November 24, 2019 05:16 PM
 
ऊना,
 
मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर आज (सोमवार) हरोली विधानसभा क्षेत्र के कर्मपुर से मुख्यमंत्री खेत संरक्षण योजना का शुभारंभ करेंगे। किसान की फसल को जंगली तथा बेसहारा पशुओं के आतंक से बचाने के लिए शुरू की जा रही इस योजना के तहत इस वर्ष के लिए प्रदेश सरकार ने 35 करोड़ रुपए के बजट का प्रावधान किया है। प्रदेश सरकार ने किसानों की सुविधा के लिए मुख्यमंत्री खेत संरक्षण योजना में बदलाव करते हुए सोलर फैंसिंग स्कीम में तारबंदी व कांटेदार तार लगाने को शामिल किया है।
योजना के तहत हरोली विधानसभा क्षेत्र के कर्मपुर में 700 कनाल भूमि की बाड़बंदी की जा रही है, जिसके अंतर्गत लगभग 200 किसान परिवारों का लाभ मिलेगा। किसान संशोधित योजना को लेकर बेहद उत्साहित हैं।
क्या है योजना 
बेसहारा पशुओं, जंगली-जानवरों और बंदरों से किसान की फसल को बचाने के लिए शुरू की गई खेत संरक्षण योजना के अंतर्गत अब कांटेदार तार, चैनल लिंक बाड़बंदी भी हो सकेगी, जिसके लिए प्रदेश सरकार की ओर 50 प्रतिशत सब्सिडी मिलेगी और 70 प्रतिशत सब्सिडी समग्र बाड़बंदी के लिए प्रदान की जाएगी। इस योजना में किसानों को पहले ही सौर ऊर्जा बाड़बंदी के लिए 80 प्रतिशत व समूह में बाड़बंदी के लिए 85 प्रतिशत उपदान दिया जा रहा है।
किसानों को होगा लाभः राम कुमार
इस बारे में हिमाचल प्रदेश राज्य औद्योगिक विकास निगम के उपाध्यक्ष प्रो. राम कुमार ने कहा कि बेसहारा पशुओं व जंगली जानवरों की वजह से किसान खेती के प्रति उदासीन बनते जा रहे थे। मुख्यमंत्री खेत संरक्षण योजना के तहत पहले से सोलर फैंसिंग की जा रही थी लेकिन किसानों को उसका पूर्ण लाभ नहीं मिल पा रहा था। इसीलिए सरकार ने इस योजना को और कारगर बनाते हुए सोलर फैंसिंग के साथ-साथ चैनल लिंक व कांटेदार तार लगाने को भी जोड़ दिया है। किसान भी यही मांग कर रहे थे और अब उनकी मांग पूरी हो रही है। प्रसन्नता इस बात की है कि मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर पूरे प्रदेश के लिए शुरू हो रही इस योजना का शुभारंभ हरोली विधानसभा क्षेत्र से कर रहे हैं।
 
Have something to say? Post your comment
 
और राज्य खबरें
बदला-बदली के दौर को ख़त्म करने का श्रेय मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर : नरेंद्र ठाकुर महाकालेश्वर मंदिर में  शिवरात्रि के उपलक्ष्य पर भंडारे आयोजन  लोगों ने पुल की रेलिंग पर जालियां लगाने की मांग की 4 करोड़ रुपए से बनेगा बरनोह-रैंसरी बाईपासः वीरेंद्र कंवर करण औजला लगाएंगे ‘पंजाबी तड़का थिरकन में दिखेगी हिमाचली संस्कृति की झलक क्रिकेटर मिताली राज ने नशे के विरुद्ध साइक्लोथॉन को दिखाई हरी झंडी फरवरी: हिमाचल प्रदेश सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग ने लोगो को किया जागरूक किसानों के खेतों में जाकर काम करें विभाग के अधिकारीः वीरेंद्र कंवर  प्रदेश को स्वच्छ बनाए रखने के लिए लोगों की सहभागिता आवश्यक 12 हजार लोगों को रोजगार प्रदान कर रही हैं लघु औद्योगिक इकाईयां