Friday, December 06, 2019
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
नहीं चढ़ा डंडे पर तिरंगा , लेकिन फिर भी हमीर उत्सव शुरूब्रेकिंग : हमीरपुर तकनीकी विश्वविद्यालय के विकास के लिए सीएम जय राम ठाकुर ने दिए 10 करोड़ रुपए, लंबलू को मिला उपतहसील का तौहफ़ाब्रेकिंग : हमीरपुर तकनीकी विश्वविद्यालय के विकास के लिए सीएम जय राम ठाकुर ने दिए 10 करोड़ रुपए, लंबलू को मिला उपतहसील का तौहफ़ासीएम जयराम ने हमीरपुर में कहा, “हम विधानसभा में प्रत्येक प्रश्न का उत्तर देने को तेयार”।मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने हमीरपुर में किए करोड़ों रुपए के लोकार्पण व शिलान्यासहैदराबाद केस: मडर और रेप के चारो आरोपी एनकाउंटर में ढेर हमीर उत्सव पर विशेष : बेशक सबसे छोटा लेकिन विकास में सबसे आगे है हमीरपुर, देश की सीमाओं पर तैनात हैं यहाँ के हज़ारों नौजवानहमीरपुर उत्सव में 270 जवान संभालेंगे मोर्चा, पाँच स्थानों पर लगेंगे पुलिस के नाके, शराबियों से सख़्ती से निपटेगी पुलिसब्रेकिंग : राजीव चोपड़ा की हमीरपुर कांग्रेस सेवादल के संयोजक के रूप में नियुक्ति, समर्थकों में उत्साह
-
हेल्थ और लाइफस्टाइल

डायबिटिज-फ्री-वर्ल्ड की ओर से आयोजित, रूमेटोलॉजी-सेमिनार में, 110 से अधिक डाक्टरों ने भाग लिया।

हिमालयन अपडेट ब्यूरो | November 24, 2019 06:27 PM
लुधियाना,
 
रयूमेटोयायड-आर्थराइटिस का इलाज मंहगा नहीं है, जब कि इसे नजरअंदाज करना, महंगा पड़ सकता है।यूरिया का भी जोड़ो के दर्द से कुछ लेना-देना नहीं है।" डा प्रशांत अग्रवाल ।
डॉ सुरेंद्र गुप्ता, मैनेजिंग डायरेक्टर 'डायबिटीज फ्री वर्ल्ड' से प्राप्त प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, बुधवार शाम को स्थानीय होटल औन में, रूमेटोलॉजी विषय पर 'चिकित्सक अवेयरनेस सेमिनार' का आयोजन किया गया। जिसमें  110 से अधिक डॉक्टरों ने भाग लिया। विख्यात रूमेटोलॉजिस्ट डॉ प्रशांत अग्रवाल ने रयूमेटोयायड-आर्थराइटिस पर व्याख्यान दिया। डॉ भारती अग्रवाल ने इस सैमीनार की अध्यक्षता की।
शहर के वरिष्ठतम डॉक्टर्स ने इस सेमिनार में भाग लिया जिनमें प्रमुखत्य डा सुरिंदर गुप्ता, डॉक्टर इंदर कुमार शर्मा, डॉ कुलवंत सिंह, डॉ आंशुल महाजन,  डा रविँद्र वात्स्यायन, डा बिमल कानिश सचिव आई ऐम ऐ,  डा सँदीप चोपडा, डा अमित धीमान, डा प्रभात गुप्ता, डा कृष्ण अरोडा, डा मिसेज व डा अनिल मित्तल, डा आर पी सिँह, डा सुमन सेठी, डा राजविँदर ग्रेवाल, डा अनिल वर्मा,  डा हीरा सिँह लूथरा, डा प्रमोद मित्तल, डा  राहुल जैन, डॉ विशाल शर्मा, डा अवतार सिंह लूथरा, डा दिवाकर शर्मा, डा इश हाँडा,  डा रमन शर्मा, डा रितू व डा सुनील शर्मा, डा दीपक भाटीया, डा मिसेज मनदीप व डा तेजबीर सिँह, डा नरेश गुप्ता, डा संगीता व डॉक्टर भारत भूषण, डा सुखदीप पुरी, डा बलबीर डँग, डा प्रवीन भल्ला व डा राज कुमार बावा ने चर्चा में भाग लिया। 
चिकित्सक अवेयरनेस सेमिनार' का प्रारंभ करते हुए, डॉ सुरेंद्र गुप्ता ने कहा कि गठिया या जोड़ों में दर्द व ऑटो-इम्यून बीमारियों का चलन, इन दिनों बहुत अधिक हो गया है।  हमारा खानपान/ हमारी जीवन शैली, व वायुमंडलीय प्रदूषण ही, प्राय इसके लिए जिम्मेदार हैं। 
डॉ कुलवंत सिंह ने  डॉ प्रशांत अग्रवाल का अभिवादन किया व उन्होंने डॉ प्रशांत द्वारा किए गए सराहनीय चिकित्सा कार्य की प्रशंसा की। डा विशाल शर्मा ने डॉ अग्रवाल परिचय सभी डैलीगेटस्ट से करवाया। और उन्हें अपना व्याख्यान प्रस्तुत करने के लिए आमंत्रित किया।
डॉ प्रशांत अग्रवाल ने रयूमेटोयायड-आर्थराइटिस पर बोलते हुए कहा कि रयूमेटोयायड-आर्थराइटिस का इलाज संभव है‌। वहीं ज्यादातर लोगों में पाए जाने वाली मांस या जोड़ों के दर्द में, मांसपेशियों की सूजन या फाइब्रोमायल्जिया ही मुख्य वजह से होता है। ये 5% प्रतिशत तक पौपूलेशन को प्रभावित करता है।
डा अग्रवाल ने कहा कि रयूमेटोयायड-आर्थराइटिस का इलाज मंहगा नहीं है, जब कि इसे नजरअंदाज करना, महंगा पड़ सकता है। आर-ए-फैक्टर टैस्ट, रयूमेटोयायड-आर्थराइटिस का पक्का टैस्ट नहीं है, क्योंकि यह 5% सामान्य लोगों में भी पॉजिटिव पाया जाता है। इसी तरह यूरिया का भी जोड़ो के दर्द से कुछ लेना-देना नहीं है। जबकि यूरिक एसिड जोड़ो पर जरूर ऐसे डालता है लेकिन यह 90% लोगों में सामान्य लेवल में रहता है। यूरिक एसिड महज मैटाबोलिक सिंड्रोम का एक मार्कर भर है।
डॉ इंदर शर्मा ने धन्यवाद प्रस्ताव प्रस्तुत किया व चिकित्सक अवेयरनेस सेमिनार में आए सभी चिकित्सकों का आभार प्रकट किया। उन्होंने डॉ प्रशांत अग्रवाल को शुभकामनाएं भी प्रस्तुत की। और सभी डैलीगेटस् की तरफ से डा प्रशांत अग्रवाल को सम्मानित किया गया।
Have something to say? Post your comment
 
और हेल्थ और लाइफस्टाइल खबरें
बस स्टैण्ड मंडी में निःशुल्क आयुर्वेद शिविर नशे जैसी कुरीति को समाप्त कर राष्ट्र निर्माण में अपनी ऊर्जा लगाएं युवा, बस स्टैण्ड मंडी में निःशुल्क चिकित्सा शिविर 28 को जिला चम्बा में नशा निवारण अभियान के तहत राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला थल्ली मेें विशेष जागरुकता शिविर का आयोजन प्लास्टिक छोड़ो पर्यावरण बचाओ अभियान के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने मुख्यमंत्री से की भेंट गैर संक्रामक रोगों से निपटने के विषय में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित नशे से लडऩे की कन्या विद्यालय ऊना ने ली शपथ नशे के खिलाफ 1 महीने तक चलने वाले जागरूकता अभियान के तहत स्वास्थ्य जांच शिविर का किया गया आयोजन नशे पर अंकुश के लिए युवा वर्ग का एकजुट होना आवश्यक-डॉ. शिव कुमार नशे की दुष्प्रवृति से बचाव में अध्यापक महत्वपूर्ण-रमेश शर्मा