Sunday, September 27, 2020
Follow us on
-
पोल खोल

जब दान की भूमि से नहीं  छोड़ा कब्जा तो दूसरे परिवार ने सडक़ को दी जमीन

रजनीश शर्मा | November 28, 2019 04:01 PM
 
 एक परिवार करेगा गांव में सरकारी बस चलने का सपना पूरा
 
हमीरपुर, 
 
पूरी उम्र जमीन-जायदाद के पीछे भागने के बाद आदमी सब कुछ यहीं छोडक़र चला जाता है तथा साथ केवल उसके कर्म जाते हैं। फिर भी लोग इस बात को समझते हुए नजरअंदाज कर देते हैं, लेकिन ऐसे लोग भी हैं जोकि आने वाली पीढिय़ों के लिए परोपकार की सीख दे रहे हैं। जिला हमीरपुर की ग्राम पंचायत देई का नौण में एक ऐसा ही मामला सामने आया है। नरेली गांव के लोगों का वर्षों का सपना सडक़ का था जोकि वर्ष 2016 में पूरा हुआ। ग्रामीणों ने गिफ़्टडीड कर लोक निर्माण विभाग के नाम जमीन दान भी की, लेकिन कुछ लोगों ने गिफ्ट की गई भूमि पर कब्जा कर लिया। शिकायत के बाद मंगलवार को गिफ्ट डीड की हुई भूमि की निशानदेही के दौरान कुछ लोगों ने दान की हुई जमीन से निशानदेही नहीं होने दी। तर्क दिया कि उनकी जमीन का ततीमा नहीं कटा है और वे जमीन नहीं देंगे। 
 
जिस पर गांव के ही एक परिवार ने अपनी जमीन में से सडक़ को निकालने की बात कहकर मिसाल कायम की। इसी पूरे परिवार की अधिकतर जमीन पहले भी सडक़ निर्माण में गई है। अब ग्रामीणों का आस बंधी है कि नरेली गांव को भी सरकारी बस सुविधा मिलेगी। अपनी जमीन में से सडक़ निकालने वाले परिवार की मुखिया कांता देवी का कहना है कि किसी भी क्षेत्र का विकास सडक़ों से जुड़े होने के कारण ही संभव है।
 उनका कहना है कि उनके 2 देवर व जेठ भी है तथा उनके पूरे परिवार की ही अधिकतर जमीन से पहले भी गांव से सडक़ निकाली गई थी लेकिन खुशी है कि गांव को परिवहन निगम की बस सुविधा मिलेगी। उन्होंने कहा कि लोगों को अपनी सोच व नजरिया बदलना होगा। 
 
इस बारे में राजीव ठाकुर, तहसीलदार हमीरपुर ने बताया कि लोक निर्माण विभाग को गिफ्ट की गई जमीन पर अतिक्रमण करने की शिकायत पर निशानदेही करवाई जा रही है। जब अतिक्रमण किया जा रहा था, उस समय तत्काल विभाग को कार्यवाही अमल में लानी चाहिए। 
Have something to say? Post your comment
और पोल खोल खबरें
अन लॉक-4 : करोना संक्रमितों की बढ़ती संख्या है एक चेतावनी ,जरूरत है और सजगता तथा सावधानी परेशानी : चारियाँ दी धार पंचायत में एक वार्ड का सफर 26 किमी ,पंचायत के विभाजन की माँग फिर से हुई नज़रअंदाज़, दुर्गम पंचायत के लोगों का आसान नहीं सफ़र हमीरपुर जिला में 107 लोग लापता, ढूँढने के लिए एसपी ने किया स्पेशल टास्क फोर्स का गठन ब्रेकिंग : कम्पीटेंट ऑटोमोबाइल कंपनी शोरूम टिक्कर ( हमीरपुर ) में 76.29 लाख रुपयों का गबन, मामला दर्ज, छानबीन शुरू हमीरपुर : जिला प्रशासन को सौंपा ज्ञापन , शीघ्र शुरू हो खोखों के आगे फुटपाथ का काम प्रदेश में सफऱ महंगा करने के बजाय तेल सस्ता करे जय राम सरकार; राजीव राणा आगे-पीछे दुकानें आवंटित करने पर खोखा मार्केट यूनियन ख़फ़ा, हाईकोर्ट से लगाई शीघ्र न्याय प्रदान करने की गुहार बस में भी लगातार हैंड सैनिटाईजर का प्रयोग करें यात्री : डाक्टर विवेक शर्मा हमीरपुर : सहकारी सभा उटपुर में महिला कर्मचारी से छेड़छाड़ का मामला गरमाया, शिकायतकर्ता ने मजिस्ट्रेट के समक्ष दर्ज करवाए ब्यान, आरोपी की गिरफ़्तारी को लेकर बुधवार को होगा धरना प्रदर्शन ब्रेकिंग ) हमीरपुर : मानसिक परेशानी से घर से ग़ायब युवक की सातवें दिन जंगलबेरी में मिली डेड बॉडी,