Friday, March 29, 2024
Follow us on
-
हेल्थ और लाइफस्टाइल

नशा जागरूकता कार्यक्रम के तहत कल्याण भवन में लगाया शिविर

-
हिमालयन अपडेट ब्यूरो | December 12, 2019 06:16 PM
ऊना,
 
 
मादक द्रव्य एवं मदिरा व्यसन की रोकथाम को लेकर चलाए जा रहे विशेष जागरूकता अभियान के तहत आज कल्याण भवन ऊना में शिविर का आयोजन किया गया जिसकी अध्यक्षता एसडीएम ऊना डॉ. सुरेश जसवाल ने की। यह जानकारी बाल विकास परियोजना अधिकारी ऊना हरीश मिश्रा ने दी।
इस अवसर पर एसडीएम ने कहा कि विपरीत परिस्थितियों में मनुष्य जल्दी विचलित हो जाता है और उसका सामना करने के लिए नशे का सहारा लेने लगता है, लेकिन यह एक स्थाई समाधान नहीं है। नशे का सेवन वास्तविक तौर पर नुकसान ही पहुंचाता है। यह व्यक्ति के शारीरिक एवं बौद्धिक विकास व स्मरण शक्ति को क्षीण बनाकर उसकी रचनात्मकता को नष्ट करता है। इस मौके पर उन्होंने प्रतिभागियों को नशा न करने और अन्यों को भी नशे से दूर रहने के लिए प्रेरित करने हेतु शपथ दिलाई और कहा कि धूम्रपान करने से कैंसर, दमा, खांसी व हृदय रोग सहित कई अन्य लाईलाज रोग पैदा होते हैं वहीं बीड़ी-सिगरेट से फैलने वाला धुआं अप्रत्यक्ष रूप से अन्यों को भी प्रभावित करता है और वे भी भयानक रोगों की चपेट में आ जाते हैं। इस मौके पर जिला कार्यक्रम अधिकारी सत्तनाम सिंह ने नशे से दुष्प्रभावों सहित महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी दी।
कार्यक्रम में आयुर्वेदिक चिकित्सा अधिकारी डॉ. नीरू शर्मा ने योग और ध्यान के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि यह क्रियाएं हमारे मन को एकाग्रचित करने के लिये काफी मददगार होती हैं। इनसे नशे की लत को छुड़ाया जा सकता है। इस अवसर पर जिला न्यायवादी भीषम ठाकुर ने नशे से संबंधित कानूनी पहलुओं के बारे में अवगत करवाया। तहसील कल्याण अधिकारी कुलदीप सिंह दयाल व एसआई सरबजीत सिंह ने भी ड्रग फ्री हिमाचल एप के बारे में जानकारी दी।
-
-
Have something to say? Post your comment
-
और हेल्थ और लाइफस्टाइल खबरें
रिज मैदान पर एक दिवसीय रक्तदान शिविर का आयोजन टौणी देवी में डायरिया : शिवरात्रि, व्रत, भंडारे या फिर जल शक्ति विभाग का दूषित पेयजल , जांच टीम ने जुटाए फैक्ट्स 12 पंचायतों के 27 गांवों के सैंकड़ों लोग उल्टी दस्त रोग से ग्रसित आनी में  80 बूथ पर 3030 बच्चों को पिलाई जायेगी पोलियो की खुराक आयुष हैल्थ एंड वैलनेस सेंटर कराणा ने  जाबो में 96 ग्रामीणों का किया हेल्थ चेक अप टौणी देवी में विद्युत विभाग ने कचरा लगाया ठिकाने नाथपा झाकड़ी हाइड्रो पावर स्टेशन ने रक्तदान शिविर में तोड़ा अपना ही पुराना रिकार्ड नाथपा झाकड़ी हाइड्रो पावर स्टेशन में रक्तदान शिविर 6 फरवरी को ।  92  पंचायतों   ने की  टीबी मुक्त पंचायत की दावेदारी- सीएमओ कराणा के बटाला गांव में आयुर्वेदिक स्वास्थ्य शिविर में जांचा 92 ग्रामीणों का स्वास्थ्य,बांटी दवाइयां
-
-
Total Visitor : 1,63,86,483
Copyright © 2017, Himalayan Update, All rights reserved. Terms & Conditions Privacy Policy