Saturday, April 20, 2024
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
सुखराम चौधरी का संजय अवस्थी और अनिरुद्ध सिंह पर पलटवारज़िला निर्वाचन अधिकारी ने नियंत्रण कक्ष का निरीक्षण कियास्वीप के अंतर्गत भरमौर विधानसभा क्षेत्र में  कुवारसीं, बजोल, बडेई और  दाडवी में मतदाता जागरूकता अभियान आयोजितएसडीएम अर्की ने कम मतदान प्रतिशत वाले मतदान केंद्र में चलाया विशेष जागरूकता अभियानवर्तमान कांग्रेस सरकार के कार्यकाल में सभी वर्ग दुखी : कश्यपगोंदपुर बुल्ला और भडियारां में मतदान प्रतिशतता बढ़ाने को लेकर ग्रामीण किए जागरूकगोंदपुर बुल्ला और भडियारां में मतदान प्रतिशतता बढ़ाने को लेकर ग्रामीण किए जागरूकउपायुक्त का 'नशा मुक्त ऊना' बनाने के लिए सभी के समन्वित प्रयासों पर बल
-
हेल्थ और लाइफस्टाइल

नशे के खात्मे के लिए करें पुलिस का सहयोग: डा. ऋचा वर्मा

-
हिमालयन अपडेट ब्यूरो | December 16, 2019 09:07 AM

 कुल्लू



उपायुक्त डा. ऋचा वर्मा ने सभी जिलावासियों से अपील की है कि वे नशीले पदार्थों के सेवन और इसकी तस्करी को पूरी तरह खत्म करने के लिए आगे आएं और इसमें पुलिस का सहयोग करें। नशीले पदार्थों और मादक द्रव्यों के खिलाफ एक माह के विशेष अभियान के समापन अवसर पर डिग्री कालेज कुल्लू में आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए डा. ऋचा ने यह अपील की।
  उन्होंने कहा कि बच्चों और युवाओं को नशे से बचाने के लिए अभिभावक तथा शिक्षक विशेष ऐहतियात बरतें। अगर किन्हीं कारणों से कोई युवा नशे के जाल में फंस गया है तो उसे इससे बाहर निकालने में मदद करें तथा उसका इलाज करवाएं। उपायुक्त ने कहा कि हमें अपने आस-पास नशे से संबंधित गतिविधियों पर कड़ी नजर रखनी चाहिए तथा तुरंत पुलिस को मोबाइल ऐप या टाॅल फ्री नंबर के माध्यम से सूचित करना चाहिए। अगर हम ऐसी गतिविधियों को विरोध नहीं करेंगे तो एक दिन हमारा अपना बच्चा या भाई भी नशे के जाल में फंस सकता है।
  डा. ऋचा ने युवाओं से कहा कि वे नशे के बजाय खेलकूद, सांस्कृतिक, सामाजिक या अन्य सकारात्मक गतिविधियों में भाग लें। इससे वे जीवन में ऊंचे लक्ष्य हासिल करेंगे। कुल्लू जिला में एक माह के दौरान आयोजित किए गए जागरुकता कार्यक्रमों की चर्चा करते हुए उपायुक्त ने कहा कि इस अभियान में विभिन्न विभागों, शिक्षण संस्थानों, पुलिस, नेहरु युवा केंद्र और कई संस्थाओं ने बहुत ही सराहनीय कार्य किया है। इस मौके पर उपायुक्त ने उपस्थित लोगों को नशे का कड़ा विरोध करने की शपथ भी दिलाई।
   इससे पहले डीएसपी प्रियंक गुप्ता ने जिला में पुलिस की ओर से आयोजित विभिन्न जागरुकता कार्यक्रमों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि जागरुकता कार्यक्रमों के अलावा पुलिस ने विशेष अभियान के तहत बड़े पैमाने पर नशीले पदार्थ बरामद किए हैें।
   कार्यक्रम के दौरान पुलिस की ओर से चित्रकला प्रतियोगिता आयोजित की गई, जिसमें सरकारी और निजी स्कूलों के विद्यार्थियों ने भाग लिया। इस प्रतियोगिता में ढालपुर स्कूल के अक्षय कुमार प्रथम, भारत-भारती स्कूल की शगुन द्वितीय और एसपीएसएस स्कूल जरी के जतिन नेगी तृतीय रहे। उपायुक्त ने इन विजेताओं को पुरस्कृत किया। इस मौके पर लला मेमे फाउंडेशन ने रक्तदान शिविर लगाया, जिसमें लगभग 20 लोगों ने रक्तदान किया। उपायुक्त ने सभी रक्तदाताओं को प्रशस्ति पत्र प्रदान किए।
  जिला कल्याण अधिकारी एवं नशा निवारण अभियान के नोडल अधिकारी समीर ने अभियान में सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए सभी विभागों, संस्थाओं और शिक्षण संस्थानों का आभार व्यक्त किया। पुलिस के जागरुकता अभियान की टीम सहभागिता के युवा कलाकारों ने नुक्कड़ नाटक से नशा निवारण का संदेश दिया।
  इस अवसर पर डीआरडीए के परियोजना अधिकारी सुरजीत सिंह ठाकुर, नेहरू युवा केंद्र के समन्वयक डा. लाल सिंह, क्षेत्रीय अस्पताल के डा. हीरा लाल, अन्य अधिकारी, कुल्लू कालेज के प्राध्यापक, विभिन्न स्कूलों के अध्यापक और स्वयंसेवी संस्थाओं के पदाधिकारी भी उपस्थित थे।

-
-
Have something to say? Post your comment
-
और हेल्थ और लाइफस्टाइल खबरें
राजकीय  प्राथमिक पाठशाला महालियत में चिकित्सा शिविर आयोजित अच्छे  स्वास्थ्य के लिए योग जरूरी है वैसे ही स्वस्थ लोकतंत्र के लिए मतदान जरूरी है-ओम कांत ठाकुर कराणा में 53 लोगों के स्वास्थ्य की हुई जाँच आयुष  हैल्थ एंड वैलनेस सेंटर के तत्वाधान में कार्यक्रम आयोजित रिज मैदान पर एक दिवसीय रक्तदान शिविर का आयोजन टौणी देवी में डायरिया : शिवरात्रि, व्रत, भंडारे या फिर जल शक्ति विभाग का दूषित पेयजल , जांच टीम ने जुटाए फैक्ट्स 12 पंचायतों के 27 गांवों के सैंकड़ों लोग उल्टी दस्त रोग से ग्रसित आनी में  80 बूथ पर 3030 बच्चों को पिलाई जायेगी पोलियो की खुराक आयुष हैल्थ एंड वैलनेस सेंटर कराणा ने  जाबो में 96 ग्रामीणों का किया हेल्थ चेक अप टौणी देवी में विद्युत विभाग ने कचरा लगाया ठिकाने नाथपा झाकड़ी हाइड्रो पावर स्टेशन ने रक्तदान शिविर में तोड़ा अपना ही पुराना रिकार्ड
-
-
Total Visitor : 1,64,52,452
Copyright © 2017, Himalayan Update, All rights reserved. Terms & Conditions Privacy Policy