Sunday, September 27, 2020
Follow us on
-
धर्म संस्कृति

पितरों का कल्याण करता है श्रीमदभागवत पुराण -आचार्य  नित्य देव शर्मा 

हिमालयन अपडेट ब्यूरो | December 28, 2019 06:37 PM
आनी,
 
 
आनी के साथ लगते करसोग क्षेत्र की पंचायत ग्वालपुर के गाँव शोणाबील में शनिवार को साथ दिवसीय श्रीमदभागवत पुराण का विधिवत शुभारंभ हो गया है । शुभारंभ अवसर पर स्थानीय ग्रामीण महिलाओं ने पारंपरिक रिति रिवाजों और वेशभूषा से सुसज्जित जलयात्रा में भाग लिया । यहां की आराध्य देवी बाड़ी छखाना दुर्गा के सानिध्य में आयोजित महापुराण में क्षेत्र के लोगों ने बढ़चढ़कर भाग लिया । 
सात दिवसीय महापुराण में करसोग क्षेत्र के कुरना के  आचार्य  नित्य देव शर्मा  दिनों तक क्षेत्र के लोगों क़ो  कथा का अमृत रस पान करवाएंगे । जबकि उनके साथ सहयोगी आचार्य में  ओम प्रकाश ,,व सेवक राम के अलावा कुमत राम शर्मा ,दीपक शर्मा तथा इन्द्र शर्मा शर्मा शामिल हैं।जो यज्ञपाठ व संकीर्तन में सहयोग कर रहे हैं।कार्यक्रम आयोजक हुक्म चन्द शर्मा  व पिंगला शर्मा ने बताया कि श्रीमद्भागवत कथा में प्रतिदिन कथा उपरांत भंडारे का आयोजन होगा । 
वहीं आचार्य नित्यदेव शर्मा ने कथा के पहले दिन श्रीमद्भागवत महापुराण की विस्तारपूर्वक व्याख्या करते हुए कहा कि श्रीमद्भागवत पुराण ही संसार में ऐसा पुराण है जिससे पितरों का कल्याण होता है और क्षेत्र के लिए विशेष फलदायी होता है । उन्होंने कहा कि यह पुराण समस्त पापों का नाश करने में सक्षम है । कथा के पहले दिन उन्होंने कहा कि मानव इस संसार में सभी बंधनों से मुक्त तभी हो पाएगा यदि प्रतिक्षण मात्र एक प्रभु के नाम का सुमिरन करें । उन्होंने कहा कि ये जीवन का निर्माण मात्र प्रभु सुमिरन के लिए ही हुआ है । मनुष्य मात्र मोह माया के चक्रव्यूह में अपने इस गूढ़ रहस्य से भटक कर अपने जीवन के मुख्य लक्ष्य से भटक जाता है । उन्होंने कहा कि नित्य प्रतिदिन प्रभु सुमिरन का अभ्यास करने से प्रभु के प्राप्ति हो सकती है और मनुष्य इस जन्म मरण के चक्कर से छुटकारा पा सकता है । कथा के दौरान महिलाओं ने भजन कीर्तन कर भक्तों को भक्तिरस में डुबोया।
इस अवसर पर  धनीराम शर्मा,हुकम चन्द शर्मा, पिंगला शर्मा, तुलसी दास शर्मा , सहित क्षेत्र के महिला पुरूषों ने बढ़चढ़कर भाग लिया । 
 
Have something to say? Post your comment
और धर्म संस्कृति खबरें
"उचिया धारा भोला बसया" भजन यूट्यूब पर रिलीज, यूट्यूब पर काफी फेमस हो रहा भजन आयोध्या में रामचन्द्र मंदिर निर्माण के आधारशिला के सुअवसर पर मडावग बाजार में दौड़ रही ख़ुशी की लहर राज्यपाल और मुख्यमंत्री ने दी मुस्लिम समुदाय को ईद-उल-जुहा की बधाई श्रावण मास में रूद्राभिषेक का महत्त्व पजाई मेले के अवसर पर ‘पहाड़ी बोली संस्कृति उत्थान समूह' फेसबुक पेज पर ऑनलाइन “नाचा माणूओ नाचा” प्रतियोगिता का आगाज शादी समारोह करें लेकिन धाम, डीजे और नाच-गाने की अनुमति नहीं- चेत सिंह मां शूलिनी की शोभा यात्रा निर्विघ्न संपन्न करना सभी के लिए हर्ष का विषय 21 जून को कुरुक्षेत्र में नहीं होगा सूर्यग्रहण मेलाः डीसी  जाने आज का पंचांग व राशिफल जाने आज का पंचांग एवं राशिफल