Friday, February 21, 2020
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
हमीरपुर : विधायक नरेन्द्र ठाकुर ने 11 पंचायतों के 552 लाभार्थियों को बांटे इंडक्शन हीटर, लैंप व साईकिलेंशिवालयों में शिवरात्रि की धूम , सुबह से मंदिरों में उमड़ा शिव भक्तों का सैलाबसज गए शिवालय, महाशिवरात्रि कल ,शिव मंदिर बारीं में कल पूजा , 22 को भण्डाराहमीरपुर) गंभीर आरोप : देई का नौण पंचायत में विकास कार्य के लिए धन स्वीकृत करवाने में अनियमितता, पंचायत प्रधान पर निलंबन की तलवार लटकीबागवान के बेटे राजेश शर्मा ने संभाला डिप्टी कंट्रोलर वित्त का पदभार मुकेरियाँ का अरुण पटियाल 420 में अंदर, रैल के राजेश की शिकायत पर पुलिस की कार्यवाहीविधायक नरेंद्र ठाकुर ने कहा:”कांग्रेस में आई बयानवीरों की बाढ़, मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के ख़िलाफ़ की जा रही छींटाकसी निंदनीय”विधायक नरेंद्र ठाकुर ने कहा :” कांग्रेस में आई बयानवीरों की बाढ़, मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के ख़िलाफ़ की जा रही छींटाकसी निंदनीय”
-
शिक्षा

इंडियन पीपल्स एजुकेशनल साइंटिफिक एंड कल्चरल सेंट्रल ट्रस्ट द्वारा पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता आयोजित

हिमालयन अपडेट ब्यूरो | December 29, 2019 03:20 PM


शिमला ,
इंडियन पीपल्स एजुकेशनल साइंटिफिक एंड कल्चरल सेंट्रल ट्रस्ट के मुख्य कार्यालय सरस्वतीपूरम,जेल बाई पास रोड , गोरखपुर ,उतरप्रदेश -भारत द्वारा ऑनलाइन पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता(25 दिसंबर से 28 दिसंबर)तक करवाई गई जिसका मुख्य विषय पॉलीथिन प्रदूषण रखा गया ।
संस्था का कार्य क्षेत्र संपूर्ण भारत का है । संस्था की राष्ट्रीय समन्वय रविता चौहान द्वारा यह कार्यक्रम हिमाचल में आयोजित किया गया जिसमें कि हिमाचल के विभिन्न जिलों व यमुनानगर के प्रतिभागियों ने भी भाग लिया।
हिमाचल के कुल 27 प्रतिभागियों ने भाग लिया जिनमें 10 प्रतिभागी वे हैं जिनका चयन मई, 2020 में होने वाली प्रतियोगिता के लिया किया गया है ।
अन्यशा भारती (ग्लोबल मिशन इंटरनेशनल स्कूल, मणिपुर), अंबिका राणा,कमरऊ(जिला-सिरमौर),परिधि ठाकुर (किड्स चाय्स पब्लिक स्कूल,चक्कर जिला -शिमला), दिव्यांश (डी.ए.वी.सीनियर सेकेंडरी स्कूल,पांवटा-साहिब), वंशिका कांबोज(आदर्श विद्या मंदिर, यमुनानगर),अभय कश्यप गुदी मानपुर,तहसील-जाखना(जिला-सिरमौर),तनवी (सोफिया गर्ल्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल), वंश (राजकीय प्राथमिक पाठशाला,कांगड़ा)
,विवेक(एस.डी.सीनियर सेकेंडरी स्कूल,शिमला),अनवी(दुर्गा शिक्षा निकेतन स्कूल सोलन)चयनित प्रतिभागी हैं ।


बच्चों ने अपनी सहभागिता दिखा प्लास्टिक प्रदूषण के विरूद्ध अपने चित्रों के माध्यम से सिंगल यूज प्लास्टिक के इस्तेमाल को रोकने के लिए सभी को जागृत किया है । हिमाचल टीम सदस्यों जिसमें की जिला-शिमला से कल्पना गांगटा ,सिरमौर से वैशाली वर्मा,मंडी से मुनीष शर्मा द्वारा दस विजेताओं का चयन किया गया । संस्था द्वारा चयनित प्रतिभागियों को पुरस्कृत भी किया जाएगा ।

स्कूलों में छुट्टियां होने के कारण कार्यक्रम ऑनलाइन ही करवाना पड़ा । इसके बावजूद भी बच्चों ने अपनी सहभागिता दिखाई ।रविता चौहान ने कहा कि बच्चों के विकास के लिए उन्हें व्यस्त रखना अत्यंत आवश्यक है । प्रतियोगिताओं से बच्चों का विकास होता है चाहे वे खेलकूद संबन्धी हो या अन्य । बच्चों की सहभागिता संस्था के लिए अमूल्य है और कहा गया कि हिमाचल में संस्था ,पर्यावरण प्रदूषण,नारी सशक्तिकरण , सामाजिक कुरुतियों,व बाल विकास से संबंधित अन्य कार्यक्रम भी करवाती रहेगी ।

Have something to say? Post your comment
 
और शिक्षा खबरें
बोर्ड परीक्षाओं में बेहतरीन नतीजे  देने वाले स्कूलों को किया जाएगा पुरस्कृत  इंटरनेशनल कान्फ्रैंस में ममता ने हासिल किया बैस्ट टीचर अवार्ड अध्यपक व अभिभावक के सहयोग बिना बच्चों का संपूर्ण विकास असम्भव--- रविकांत प्लस पॉइंट कंप्यूटर संस्थान शीशमहल रामपुर बुशहर में वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह का आयोजन राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय उदयपुर का उपायुक्त ने किया औचक निरीक्षण  जवाहर नवोदय विद्यालय की कोचिंग कक्षाओं में 20 विद्यालयों के बच्चें ले रहे भाग  आनी रिवाड़ी के शिक्षाविद डॉ, मुकेश शर्मा पीएचडी के साथ स्वर्ण पदक से अलंकृत देवभूमि मॉडर्न वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय जगातखाना तहसील निरमंड (रामपुर बुशहर) में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया वार्षिकोत्सव  सरस्वती विद्या मंदिर नित्थर में धूमधाम से मनाया गया वार्षिकोत्सव  एसवीएम च्वाई  में वार्षिक पारितोषिक उत्सव की धूम