Wednesday, April 24, 2024
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
गीता कपूर, अध्‍यक्ष एवं प्रबंध निदेशक ने एसजेवीएन की आंतर परियोजना स्पोर्ट्स मीट 2023-24 के विजेताओं को सम्मानित कियासुखविंदर सुक्खू के तानाशाही रवैये से आज कांग्रेस की नाव डूब रही:  राजेंद्र राणा बुधबार को आनी में 898 अधिकारी कर्मचारियों को दिया जायेगा पहले चरण का पूर्वाभ्यासनशामुक्त ऊना अभियान के तहत रील कंटेस्ट के विजेता सम्मानितचंबा फ़र्स्ट’ के लक्ष्य को हासिल करने के लिए मोदी ने चंबा को आकांक्षी ज़िला बनाया : जयराम ठाकुर मिशन स्कूल आनी में  स्वीप टीम ने बच्चों को मतदान के प्रति किया जागरूककांग्रेस की 10 गारंटीयां झूठ का पुलिंदा : कश्यपमोहम्मद अली जिन्ना की आत्मा कांग्रेस में प्रवेश कर गई है : बिंदल
-
शिक्षा

इंडियन पीपल्स एजुकेशनल साइंटिफिक एंड कल्चरल सेंट्रल ट्रस्ट द्वारा पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता आयोजित

-
हिमालयन अपडेट ब्यूरो | December 29, 2019 03:20 PM


शिमला ,
इंडियन पीपल्स एजुकेशनल साइंटिफिक एंड कल्चरल सेंट्रल ट्रस्ट के मुख्य कार्यालय सरस्वतीपूरम,जेल बाई पास रोड , गोरखपुर ,उतरप्रदेश -भारत द्वारा ऑनलाइन पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता(25 दिसंबर से 28 दिसंबर)तक करवाई गई जिसका मुख्य विषय पॉलीथिन प्रदूषण रखा गया ।
संस्था का कार्य क्षेत्र संपूर्ण भारत का है । संस्था की राष्ट्रीय समन्वय रविता चौहान द्वारा यह कार्यक्रम हिमाचल में आयोजित किया गया जिसमें कि हिमाचल के विभिन्न जिलों व यमुनानगर के प्रतिभागियों ने भी भाग लिया।
हिमाचल के कुल 27 प्रतिभागियों ने भाग लिया जिनमें 10 प्रतिभागी वे हैं जिनका चयन मई, 2020 में होने वाली प्रतियोगिता के लिया किया गया है ।
अन्यशा भारती (ग्लोबल मिशन इंटरनेशनल स्कूल, मणिपुर), अंबिका राणा,कमरऊ(जिला-सिरमौर),परिधि ठाकुर (किड्स चाय्स पब्लिक स्कूल,चक्कर जिला -शिमला), दिव्यांश (डी.ए.वी.सीनियर सेकेंडरी स्कूल,पांवटा-साहिब), वंशिका कांबोज(आदर्श विद्या मंदिर, यमुनानगर),अभय कश्यप गुदी मानपुर,तहसील-जाखना(जिला-सिरमौर),तनवी (सोफिया गर्ल्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल), वंश (राजकीय प्राथमिक पाठशाला,कांगड़ा)
,विवेक(एस.डी.सीनियर सेकेंडरी स्कूल,शिमला),अनवी(दुर्गा शिक्षा निकेतन स्कूल सोलन)चयनित प्रतिभागी हैं ।


बच्चों ने अपनी सहभागिता दिखा प्लास्टिक प्रदूषण के विरूद्ध अपने चित्रों के माध्यम से सिंगल यूज प्लास्टिक के इस्तेमाल को रोकने के लिए सभी को जागृत किया है । हिमाचल टीम सदस्यों जिसमें की जिला-शिमला से कल्पना गांगटा ,सिरमौर से वैशाली वर्मा,मंडी से मुनीष शर्मा द्वारा दस विजेताओं का चयन किया गया । संस्था द्वारा चयनित प्रतिभागियों को पुरस्कृत भी किया जाएगा ।

स्कूलों में छुट्टियां होने के कारण कार्यक्रम ऑनलाइन ही करवाना पड़ा । इसके बावजूद भी बच्चों ने अपनी सहभागिता दिखाई ।रविता चौहान ने कहा कि बच्चों के विकास के लिए उन्हें व्यस्त रखना अत्यंत आवश्यक है । प्रतियोगिताओं से बच्चों का विकास होता है चाहे वे खेलकूद संबन्धी हो या अन्य । बच्चों की सहभागिता संस्था के लिए अमूल्य है और कहा गया कि हिमाचल में संस्था ,पर्यावरण प्रदूषण,नारी सशक्तिकरण , सामाजिक कुरुतियों,व बाल विकास से संबंधित अन्य कार्यक्रम भी करवाती रहेगी ।

-
-
Have something to say? Post your comment
-
और शिक्षा खबरें
जवाहर नवोदय विद्यालय में हुआ राप्रापा चौरी की छात्रा पायल का चयन जमा दो स्कूल निरमंड में  वोकेशनल के छात्रों ने किया आईटीआई सिरकोटी का शैक्षणिक भ्रमण सरस्वती विद्या मंदिर कराणा से अंशुमन चौहान का जेएनवी में हुआ चयन हिमालयन मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल आनी में वार्षिक परिणाम रहा शत-प्रतिशत* टौणी देवी में परीक्षा परिणाम सुन  खिले बच्चों के चेहरे ,लड़कियों ने मारी बाजी  हिन्दी विषय में कक्षा छठवीं में "अक्षरों का महत्व" पाठ हटाना बाल विकास और मनोविज्ञान के अनुसार अनुचित; ठाकुर डीएवी दरकोटी ( टौणी देवी) के छात्रों ने किया विज्ञान केंद्र शिमला का भ्रमण स्टूडेंट्स कोचिंग एकादमी चौपाल से 6 छे बच्चों का आल इंडिया सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा 2024 मे हुआ चयन मार्च 2024 में आयोजित हो रही वार्षिक परीक्षाओं के अंतर्गत सात मार्च 2024 को कक्षा दसवीं के हिन्दी विषय के B और C सीरिज के बहुविकल्पात्मक प्रश्नोत्तरो में टंकण त्रुटियों दयानंद आदर्श विद्यालय के विद्यार्थियों ने मॉडल प्रतियोगिता में हासिल किया प्रथम स्थान
-
-
Total Visitor : 1,64,66,034
Copyright © 2017, Himalayan Update, All rights reserved. Terms & Conditions Privacy Policy