Tuesday, February 25, 2020
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
( ब्रेकिंग ) हमीरपुर: दीवार पर पोस्टर लगाकर पूर्व सैनिक ने महिला प्रधान के ख़िलाफ़ लिखे अश्लील शब्द , दो अन्य लोगों के ख़िलाफ़ भी लिखे जातिसूचक शब्द, मैड़ के कश्मीर सिंह के ख़िलाफ़ FIR दर्ज।हिमाचल प्रदेश भाजपा ने की प्रदेश पदाधिकारियों की घोषणामुख्यमंत्री जयराम ठाकुर को जाता है बदला-बदली के दौर को ख़त्म करने का श्रेय : नरेंद्र ठाकुरब्रेकिंग : शिक्षा विभाग उठाएगा एसिड पीड़ित छात्राओं के इलाज का ख़र्च , जाँच के बाद निष्कासित होगा आरोपित छात्र , पीड़ित परिवार को नहीं मिली एफ़आईआर की कॉपी(ब्रेकिंग) हमीरपुर : मर्डर केस में पुलिस के हत्थे चढ़ा आरोपी आमिर खान, गिरफ़्तारी के बाद पुलिस ने तेज़ की जाँच Breaking News : नारकंडा में कार दुर्घटनाग्रस्त एक की मौतएसिड प्रकरण : आरोपी के ख़िलाफ़ रविवार को एफ़आईआर नंबर 13/2020 दर्ज, उटपुर पीएचसी से पुलिस ने लिए एमएलसी, आई जाँच में तेज़ी।एसिड प्रकरण : राम भरोसे सरकारी स्कूलों की विज्ञान प्रयोगशालाएँ , चपड़ासी से प्रोमोट हो लैब अटेंडेंट दे रहे सेवाएँ, हाई स्कूलों में नहीं है लैब अटेंडेंट की पोस्ट
-
हेल्थ और लाइफस्टाइल

हिमकेयर योजना में पंजीकरण एक बार फिर शुरू 

हिमालयन अपडेट ब्यूरो | January 01, 2020 05:53 PM
 
ऊना,
 
 
स्वास्थ्य बीमा का कवर प्रदान करने वाली हिमाचल प्रदेश सरकार की हिमकेयर योजना में एक बार फिर पंजीकरण शुरू हो गया है। इस बारे में जानकारी देते हुए मुख्य चिकित्सा अधिकारी ऊना डॉ. रमण कुमार शर्मा ने कहा कि इस योजना के तहत पंजीकरण 1 जनवरी 2020 से दोबारा आरंभ हो चुका है जो 31 मार्च 2020 तक चलेगा। उन्होंने कहा कि हिमकेयर के अंतर्गत अस्पताल में भर्ती होने पर पांच लाख रूपए के निःशुल्क इलाज की सुविधा का प्रावधान है। वर्तमान में इसके अंतर्गत जिला में 26,492 परिवार शामिल हैं और 18 अस्पताल योजना के अंतर्गत पंजीकृत हैं जिनमें सात निजी अस्पताल भी शामिल हैं। इस योजना के तहत पिछले एक वर्ष में 2136 लाभार्थियों ने फ्री इलाज की सुविधा का लाभ प्राप्त कर लिया है। 
सीएमओ ने कहा कि जिन परिवारों के पास हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सल हैल्थ प्रोटेक्शन स्कीम के कार्ड थे और इन कार्ड का हिमकेयर योजना के अंतर्गत नवीनीकरण नहीं करवाया है, वह भी इस अवधि में नवीनीकरण करवा सकेंगे। इसके अतिरिक्त जिन परिवारों ने हिमकेयर योजना में 1 जनवरी, 2019 के बाद पंजीकरण करवाया है, वह पॉलिसी अवधि पूरी होने अर्थात 365 दिन के बाद नवीनीकरण करवा सकते हैं। 
मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि लाभार्थी विभाग की वेबसाइट पर जाकर स्वयं पंजीकरण कर सकते हैं या नजदीकी लोक मित्र केंद्र के माध्यम से भी आवेदन किया जा सकता है। जिसके लिए उन्हें निर्धारित प्रीमियम के अतिरिक्त 50 रूपए का शुल्क लोक मित्र केंद्र में जमा करवाना होगा। योजना के अंतर्गत पंजीकरण करवाने के लिए और नवीनीकरण करवाने के लिए सरकार द्वारा निर्धारित दस्तावेज अपलोड करवाना अनिवार्य है। श्रेणियों के आधार पर निर्धारित दस्तावेजों की सूची विभाग की वेबसाइट पर दी गई है और योजना के अन्तर्गत निर्धारित प्रीमियम शून्य रूपए के लेकर 1000 रूपए तक है।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने लोगों से आग्रह किया है कि सभी योजना के तहत पंजीकरण करवा लें ताकि बीमारी के समय उन्हें किसी प्रकार की असुविधा का सामना ना करना पड़े और फ्री इलाज की सुविधा मिल सके। इस योजना की अधिक जानकारी के लिए जिला समन्वयक दीपक चब्बा से क्षेत्रीय अस्पताल ऊना के कमरा नं. 100 में या मोबाइल नं. 9882487364 पर संपर्क किया जा सकता है। 
Have something to say? Post your comment
 
और हेल्थ और लाइफस्टाइल खबरें