Monday, February 24, 2020
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर को जाता है बदला-बदली के दौर को ख़त्म करने का श्रेय : नरेंद्र ठाकुरब्रेकिंग : शिक्षा विभाग उठाएगा एसिड पीड़ित छात्राओं के इलाज का ख़र्च , जाँच के बाद निष्कासित होगा आरोपित छात्र , पीड़ित परिवार को नहीं मिली एफ़आईआर की कॉपी(ब्रेकिंग) हमीरपुर : मर्डर केस में पुलिस के हत्थे चढ़ा आरोपी आमिर खान, गिरफ़्तारी के बाद पुलिस ने तेज़ की जाँच Breaking News : नारकंडा में कार दुर्घटनाग्रस्त एक की मौतएसिड प्रकरण : आरोपी के ख़िलाफ़ रविवार को एफ़आईआर नंबर 13/2020 दर्ज, उटपुर पीएचसी से पुलिस ने लिए एमएलसी, आई जाँच में तेज़ी।एसिड प्रकरण : राम भरोसे सरकारी स्कूलों की विज्ञान प्रयोगशालाएँ , चपड़ासी से प्रोमोट हो लैब अटेंडेंट दे रहे सेवाएँ, हाई स्कूलों में नहीं है लैब अटेंडेंट की पोस्टअपडेट: एसिड पीड़िता शिवांगी का बयान लिख वापिस लौटी पुलिस, आज स्कूल प्रशासन से होगी पूछताछ, सिर्फ़ उटपुर में ही हुआ पीड़िता का इलाज, टौणी देवी या हमीरपुर में इलाज की ख़बरें निकली झूठीसरकाघाट राजदेई वृद्धा मामला : हाई कोर्ट से राहत मिली एक आरोपी को , गाँव में घुसे 23, राजदेई भी बेटी संग बड़ा समाहल में, जान को ख़तरा
-
अंदर की बात

इस साल हमीरपुर पुलिस अवैध शराब व नशीली दवाओं पर करेगी अटैक, अपराध समीक्षा बैठक में एसपी अर्जित सेन ठाकुर की अध्यक्षता में लिए गये महत्वपूर्ण निर्णय

रजनीश शर्मा ( 9882751006) | January 06, 2020 10:23 PM

हमीरपुर,

इस साल हमीरपुर पुलिस अवैध शराब व नशीली दवाओं पर अटैक कर नशा मुक्त समाज बनाने का प्रयास करेगी। अपराध और अपराधियों पर नज़र रखने के लिए पुलिस और सख़्ती से नाके लगाएगी व गश्त करेगी। वहीं हमीरपुर जिला के सभी थाना और चौकी प्रभारियों को अपने अपने क्षेत्र में किराएदारों एवं घरेलू नौकरों के चरित्र सत्यापन को प्राथमिकता के आधार पर पूर्ण करने के आदेश भी जारी कर दिए गये हैं।

इसके अतिरिक्त सभी होटलों एवं बीयर बारों की जाँच नियमित रूप से करने के आदेश भी किए गये हैं। एसपी हमीरपुर अर्जित सेन ठाकुर ने ये आदेश संयुक्त सलाहकार व कल्याण समिति तथा अपराध समीक्षा बैठक के दौरान दिए हैं। इस बैठक में विजय कुमार सकलानी, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक जिला हमीरपुर, हितेश लखनपाल उप पुलिस अधीक्षक, रेनु शर्मा उप पुलिस अधीक्षक एवं जसबीर सिंह उप मण्ड़लीय पुलिस अधिकारी बड़सर, विशेष रूप से उपस्थित रहे । बैठक में विभिन्न पदों पर तैनात जिला के 60 पुलिस कर्मचारियों में भाग लिया।

एसपी अर्जित सेन ठाकुर ने जारी किए महत्वपूर्ण आदेश

एसपी अर्जित सेन ठाकुर ने अपराध समीक्षा के दौरान गत वर्ष पुलिस द्वारा किए गये कार्य को संतोषजनक बताया। उन्होंने ओवरस्पीड व लापरवाही से ड्राइविंग करने से होने वाली सड़क दुर्घटना के मामलों में कमी लाने के लिए दिशा निर्देश जारी किये ।

बैठक के दौरान एसपी ने जिला के सभी राजपत्रित अधिकारीयों व सभी थाना प्रभारीयों को छात्र पुलिस कैडेट योजना के तहत स्कूलों का दौरा करने और लेक्चर देने तथा 26 जनवरी की परेड में छात्रों व छात्राओं के प्लाटुन तैयार करने के भी दिशा निर्देश दिए । वहीं , जिला के सभी थाना प्रभारीयों, पुलिस चौकी प्रभारीयों तथा कर्मचारियों को वर्ष 2020 में प्रभावी, बेहतरीन व प्रोफ़ेशनल ढंग से कार्य करने के दिशा निर्देश जारी किये तथा सभी को वर्ष 2020 के लिए लक्ष्य उन्मुख कार्य निर्धारित किए गए।

पुलिस कर्मचारियों के मुद्दों को भी सुना

बैठक के दौरान जिला के पुलिस कर्मचारियों के कल्याण से सम्बन्धित सभी मुद्दों को सुना गया तथा इन पर व्यापक चर्चा हुई। पुलिस कर्मचारियों के कल्याण सम्बन्धित सभी मुद्दों का प्राथमिकता के आधार पर निवारण किया गया तथा जो मुद्दे उच्च अधिकारियों से संबंधित हैं उनको उच्च अधिकारियों को तुरन्त निवारण हेतू भेजा जायेगा।

अपराधियों से सख़्ती लेकिन आम जनता से पुलिस करेगी विनम्रतापूर्वक व्यवहार 

अपराध बैठक के दौरान पूर्व में घटित सभी अन्वेष्णाधीन अभियोगों की समीक्षा की गई। इसके अतिरिक्त जिला की कानून व्यवस्था, अपराधों की रोकथाम, महिला सुरक्षा व घरेलु हिंसा तथा सामुदायिक पुलिसिंग पर गहनता से विचार विमर्श हुआ तथा इन पर प्रभावी ढंग से कार्यवाही करके शीघ्रता से निष्पादन के दिशा निर्देश दिए गए।सभी पुलिस कर्मचारियों को पर्यटकों व आम जनता के साथ विनम्रता, शालिनता व शिष्टाचारपूर्वक व्यावहार करने के निर्देश दिए गए।

नाकाबंदी और गश्त बढ़ाने पर ज़ोर

एसपी अर्जित सेन ठाकुर ने सभी थाना प्रभारीयों व पुलिस चौकी प्रभारीयों को अपने-अपने क्षेत्र में गश्त को बढाने तथा नियमित नाकाबंदी करके संदिग्धों व्यक्तियों की व संदिग्ध सामान व वस्तुओं की गहनता से जांच करने के दिशा निर्देश दिए। अपराधियों पर नज़र रखने के लिए लोगों को अपने मकानों के परिसरों में सुरक्षा की दृष्टि से सी0सी0टी0वी0 लगाने के लिए जागरुक करने के लिए विशेष अभियान चलाने को भी कहा गया।

शराब और नशीली दवाओं के ख़िलाफ़ चलेगा अभियान

सभी थाना प्रभारीयों, पुलिस चौकी प्रभारीयों व पुलिस कर्मचारियों को वर्ष 2020 के दौरान नशीली दवाओं के दुरुपयोग और शराब के खिलाफ व्यापक व प्रभावी अभियान चलाने के निर्देश दिए। इस अभियान के अंतर्गत सभी पाठशालाओं व शैक्षणिक संस्थानों में जागरुकता पैदा करने के लिए तीव्रता लाने के प्रयास होंगे । पुलिस अधिकारी अधिक से अधिक पाठशालाओं का भ्रमण करके वच्चों के साथ समय समय पर संवाद स्थापित करेंगे।

इस बैठक के दौरान पुलिस अधीक्षक, हमीरपुर ने जिला के सभी राजपत्रित अधिकारीयों से भी अनुरोध किया कि वे भी पाठशालाओं को चिहिन्त करके पाठशालाओं का भ्रमण करके वच्चों के साथ जागरुकता के लिए संवाद करें व लेक्चर देने के कार्यक्रमों का आयोजन करें। वहीं , युवा पीढ़ी को नशीले व मादक पदार्थों के कुप्रभावों से बचाने के लिए मादक पदार्थ विक्रेताओं व मादक पदार्थ उपलव्ध करने वालों के खिलाफ व्यापक अभियान चला शिकंजा कसा जाएगा ।

नशा रोकने के लिए लेंगे जनता का सहयोग

पुलिस आम जनता से अपने मोबाईल में ड्रग-फ्री हिमाचल ऐप इंस्टॉल करने बारे जागरूक करेगी व लोगों को बताया जाएगा कि ड्रग-फ्री हिमाचल ऐप के माध्यम से सूचना देने वाले कि जानकारी पूरी तरह से गुप्त रहेगी। उक्त ड्रग-फ्री हिमाचल ऐप को सभी प्ले स्टोर से अपने फोन में फ्री डाउनलोड कर सकते हैं। आम जनता को 112 हेल्पलाईन के दवारा पुलिस से सूचना सांझा करने के लिए प्रेरित करने बारे भी दिशा निर्देश दिए गए।

 

Have something to say? Post your comment
 
और अंदर की बात खबरें
ब्रेकिंग : शिक्षा विभाग उठाएगा एसिड पीड़ित छात्राओं के इलाज का ख़र्च , जाँच के बाद निष्कासित होगा आरोपित छात्र , पीड़ित परिवार को नहीं मिली एफ़आईआर की कॉपी एसिड प्रकरण : राम भरोसे सरकारी स्कूलों की विज्ञान प्रयोगशालाएँ , चपड़ासी से प्रोमोट हो लैब अटेंडेंट दे रहे सेवाएँ, हाई स्कूलों में नहीं है लैब अटेंडेंट की पोस्ट अपडेट: एसिड पीड़िता शिवांगी का बयान लिख वापिस लौटी पुलिस, आज स्कूल प्रशासन से होगी पूछताछ, सिर्फ़ उटपुर में ही हुआ पीड़िता का इलाज, टौणी देवी या हमीरपुर में इलाज की ख़बरें निकली झूठी हमीरपुर : विधायक नरेन्द्र ठाकुर ने 11 पंचायतों के 552 लाभार्थियों को बांटे इंडक्शन हीटर, लैंप व साईकिलें मुकेरियाँ का अरुण पटियाल 420 में अंदर, रैल के राजेश की शिकायत पर पुलिस की कार्यवाही नरेंद्र ठाकुर के निरंतर प्रयासों से एच.पी.पी.टी.सी.एल. के संरक्षण एवं संचार विंग का मुख्यालय शिमला से हमीरपुर स्थानांतरित समीरपुर की दहलीज़ से मिला देशभक्ति का पाठ आज भी याद रखते हैं अनुराग ठाकुर, मिलने वालों का लगा रहा ताँता प्रेम कौशल ने कहा : “गाली गलौज की राजनीति बंद करने पर सीएम जयराम का स्वागत, अन्य भाजपा नेता भी लें सबक़” हमीरपुर : जेबीटी कमीशन में बीएड को शामिल करने का विरोध, धरना प्रदर्शन कर उपायुक्त के माध्यम से भेजे ज्ञापन ये हाथ हमको दे दे ठाकुर