Sunday, January 26, 2020
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
जयराम का कर्मचारियों और पेंशनरों को 5 प्रतिशत DA की घोषणाधूमल से विस्तृत चर्चा और मार्गदर्शन के लिए समीरपुर पहुँचे राजीव बिंदल धूमल से विस्तृत चर्चा और मार्गदर्शन के लिए समीरपुर पहुँचे राजीव बिंदल चौपाल के चमानुधार में भीषण अग्निकांड, स्थानीय लोगों की घासनिया और सेब के पौधे और न्यू प्लांटेशन जलकर खाक चौपाल की ग्राम पंचायत सराह के कुफ़्टू में व्यक्ति की गिर कर मौत ( ब्रेकिंग ) हमीरपुर : खैर कटान के दौरान मिला नर कंकाल , सही पड़ताल के लिए बुलाई फॉरेंसिक टीमब्रेकिंग : प्रदेश भाजपा अध्यक्ष राजीव बिंदल आज शाम छः बजे पहुँचेंगे हमीरपुर , कार्यकर्ता करेंगे ज़ोरदार स्वागत हमीरपुर : घटिया व सब स्टैंडर्ड पनीर बेचने पर दुकानदार को 20 हज़ार रुपए जुर्माना , निरीक्षण के दौरान लिए सैंपल फ़ेल होने पर लिया एक्शन
-
विशेष

मनरेगा के तहत बंगाणा में विकास कार्यों पर दो वर्ष में खर्च हुए 26.54 करोड़

हिमालयन अपडेट ब्यूरो | January 09, 2020 11:35 PM
 
ऊना ,
मनरेगा के तहत बंगाणा खंड में पिछले दो वित्त वर्ष के दौरान 26.54 करोड़ रुपए विकास कार्यों पर खर्च किए जा चुके हैं। वित्त वर्ष 2018-19 में 15.15 करोड़ के कार्य करवाए गए, जबकि 2019-20 में 31 दिसंबर 2019 तक 11.39 धनराशि खर्च कर दी गई है। इस बारे में जानकारी देते हुए खंड विकास अधिकारी बंगाणा सोनू गोयल ने बताया कि मनरेगा के तहत ब्लॉक में विकास के बड़े-बड़े कार्य किए जा रहे हैं। रास्ते, पुलियां, मोक्षधाम तथा पौधारोपण का कार्य मनरेगा से करवाए जा रहे हैं, जिससे ग्रामीण इलाकों में आधारभूत ढांचा सुदृढ़ हो रहा है। 
बीडीओ ने कहा कि 14वें वित्तायोग से बंगाणा ब्लॉक को लगभग 19.19 करोड़ रुपए प्राप्त हुए थे, जिसमें से अब तक 63 प्रतिशत धनराशि खर्च कर दी गई है। पिछले दो वर्ष में 82 पक्के रास्ते बनाकर लोगों को सुविधा प्रदान की गई जबकि 253 रास्ते बनाने का काम जारी है, जिन्हें इस वर्ष पूरा कर दिया जाएगा। इस तरह इन दो वर्षों में 59 किलोमीटर पक्के रास्तों का निर्माण होगा। इसके अलावा 32 छोटी पुलियां बनाई जा रही हैं, जिनमें से अधिकतर का कार्य पूर्ण कर लिया गया है। 
स्कूलों में वर्षा जल संरक्षण की सुविधा
सोनू गोयल ने कहा कि बंगाणा ब्लॉक में वर्षा जल संग्रहण के टैंकों का निर्माण किया जा रहा है। वर्ष 2018-19 से स्कूलों में 84 बारिश का पानी इक्टठा करने के लिए टैंक बनाने का काम शुरू किया गया, जिनमें से 41 का काम पूरा कर लिया गया है और 43 पर काम जारी है। इन टैंकों की क्षमता 60 हजार से 1 लाख लीटर तक की है। वर्षा जल संग्रहण टैंक बनने के बाद अधिकतर स्कूलों में दैनिक कार्यों के लिए पानी की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित हुई है। इसके अलावा बंगाणा की विभिन्न पंचायतों में 57 आधुनिक मोक्षधाम बनाए जा रहे हैं। साथ ही मनरेगा से 60 तालाब बनाकर तैयार कर दिए गए हैं, जबकि 40 तालाब निर्माणाधीन हैं। मनरेगा के तहत ही लगभग 10 हजार पौधे रोपे गए। 
दो वर्षों में 30 को मिला आवास
बीडीओ सोनू गोयल ने कहा कि मुख्यमंत्री आवास योजना के अतंर्गत पिछले दो वर्षों में 34 घर बनाने का लक्ष्य रखा गया था, जिसमें से 25 का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है, जबकि 5 परिवारों को आर्थिक सहायता की पहली किश्त प्रदान कर दी गई है। मरम्मत के लिए भी मुख्यमंत्री आवास योजना के अंतर्गत 12 परिवारों को मदद प्रदान की गई है। 
कुटलैहड़ को आदर्श विस क्षेत्र बनाने का लक्ष्य
बंगाणा ब्लॉक में चल रहे विकास कार्यों पर ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा है कि उन्होंने कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र को पूरे प्रदेश में आदर्श बनाने का लक्ष्य रखा गया है। करोड़ों रुपए की लागत से विकास कार्य करवाए जा रहे हैं, जिससे कि ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को आधुनिक सुविधाएं उनके घर-द्वार पर मिल रही हैं। सड़कों का जाल बिछाने व पीने के पानी की सप्लाई व्यवस्था को सुधारने के लिए भी प्रदेश सरकार से भरपूर पैसा मिला है। पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए विस्तृत योजना तैयार कर ली जाएगी और जल्द ही इन प्रयासों के परिणाम लोगों के सामने आएंगे।
Have something to say? Post your comment
 
और विशेष खबरें
हिमाचल : यहाँ तो पैदल चलना भी सुरक्षित नहीं, दो साल में हो चुकी 353 पैदल यात्रियों की मौत, हिमालयी राज्यों में पहले स्थान पर हिमाचल, दूसरे पर उत्तराखंड प्लास्टिक को जीवन में ना अपनाएँ, आओ सब मिलकर इस धरती को बचाएं...... युवा दिवस और युवाओं के लिए संदेश आज है विश्व हिंदी दिवस ;जाने क्यों मनाया जाता है विश्व हिंदी दिवस हिमाचल कवियों, लेखकों एंव साहित्यकारों के लिए खास रहा विश्व पुस्तक मेला 2020 देहरादून : स्कूली शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे ने टिहरी जिले के मुकेश डोभाल सहित नौ प्रिंसिपल और 54 शिक्षकों को किया सम्मानित जनश्रुतियों से कायम है अब भी हिमाचल की पुरातन ऐतिहासिक संस्कृति ब्रेकिंग) हमीरपुर : मायक़े में रह रही महिला रीना को वाहन ने मारी टक्कर, फुटपाथ पर अतिक्रमण के कारण सड़क किनारे चल रही थी राहगीर महिला, उपायुक्त ने लिया कड़ा एक्शन हमीर उत्सव पर विशेष : बेशक सबसे छोटा लेकिन विकास में सबसे आगे है हमीरपुर, देश की सीमाओं पर तैनात हैं यहाँ के हज़ारों नौजवान मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर हमीरपुर में करेंगे करोड़ों रुपए के लोकार्पण व शिलान्यास, इंडोर स्टेडियम समेत मिलेंगी कई सौग़ातें