Friday, July 10, 2020
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
नादौन पुलिस स्टेशन हिमाचल का सर्वश्रेष्ठ थाना घोषित , 47 पंचायतों की क़रीब एक लाख जनता को बेहतर सुरक्षा, व 19 मानकों पर तय हुई रैंकिंगब्रेकिंग: कलयुगी दादा ने अपनी 9 साल की पोती को बनाया हवस का शिकारशहादत : तिरंगे में लिपटे अमर शहीद अंकुश के पार्थिव शरीर को देख बिलख उठे हमीरपुरवासी, आसमान भी रोया, राजकीय सम्मान के साथ दी गई अंतिम विदाई , सीएम कल मिलेंगे परिजनों से तिरंगे में लिपटे अमर शहीद अंकुश का पार्थिव शरीर ले आज 10 बजे लेह से चण्डीगढ़ के लिए उड़ान भरेगा विशेष विमान, क़ड़ोहता के बरसेला नाला में होगी राष्ट्रीय सम्मान के साथ अंतिम विदाईअंकुश की शहादत से हमीरपुर गमगीन, हमीरपुर जिला के कड़ोहता ( भोरंज उपमंडल)का वीर सैनिक अंकुश शहीद हुआ , कड़ोहता में बेसब्री से हो रहा शहीद के पार्थिव देह का इंतज़ार ब्रेकिंग ) हमीरपुर : मानसिक परेशानी से घर से ग़ायब युवक की सातवें दिन जंगलबेरी में मिली डेड बॉडी,ब्रेकिंग : जिला सोलन के अर्की में कोरोना का पहला मामला आने से हड़कंप ब्रेकिंग: कोरोना पॉजिटिव व्यक्ति गुरुग्राम से सीधे पहुंचा अस्पताल, मेडिकल कॉलेज नेरचौक में मची अफरातफरी
-
विशेष

मनरेगा के तहत बंगाणा में विकास कार्यों पर दो वर्ष में खर्च हुए 26.54 करोड़

हिमालयन अपडेट ब्यूरो | January 09, 2020 11:35 PM
 
ऊना ,
मनरेगा के तहत बंगाणा खंड में पिछले दो वित्त वर्ष के दौरान 26.54 करोड़ रुपए विकास कार्यों पर खर्च किए जा चुके हैं। वित्त वर्ष 2018-19 में 15.15 करोड़ के कार्य करवाए गए, जबकि 2019-20 में 31 दिसंबर 2019 तक 11.39 धनराशि खर्च कर दी गई है। इस बारे में जानकारी देते हुए खंड विकास अधिकारी बंगाणा सोनू गोयल ने बताया कि मनरेगा के तहत ब्लॉक में विकास के बड़े-बड़े कार्य किए जा रहे हैं। रास्ते, पुलियां, मोक्षधाम तथा पौधारोपण का कार्य मनरेगा से करवाए जा रहे हैं, जिससे ग्रामीण इलाकों में आधारभूत ढांचा सुदृढ़ हो रहा है। 
बीडीओ ने कहा कि 14वें वित्तायोग से बंगाणा ब्लॉक को लगभग 19.19 करोड़ रुपए प्राप्त हुए थे, जिसमें से अब तक 63 प्रतिशत धनराशि खर्च कर दी गई है। पिछले दो वर्ष में 82 पक्के रास्ते बनाकर लोगों को सुविधा प्रदान की गई जबकि 253 रास्ते बनाने का काम जारी है, जिन्हें इस वर्ष पूरा कर दिया जाएगा। इस तरह इन दो वर्षों में 59 किलोमीटर पक्के रास्तों का निर्माण होगा। इसके अलावा 32 छोटी पुलियां बनाई जा रही हैं, जिनमें से अधिकतर का कार्य पूर्ण कर लिया गया है। 
स्कूलों में वर्षा जल संरक्षण की सुविधा
सोनू गोयल ने कहा कि बंगाणा ब्लॉक में वर्षा जल संग्रहण के टैंकों का निर्माण किया जा रहा है। वर्ष 2018-19 से स्कूलों में 84 बारिश का पानी इक्टठा करने के लिए टैंक बनाने का काम शुरू किया गया, जिनमें से 41 का काम पूरा कर लिया गया है और 43 पर काम जारी है। इन टैंकों की क्षमता 60 हजार से 1 लाख लीटर तक की है। वर्षा जल संग्रहण टैंक बनने के बाद अधिकतर स्कूलों में दैनिक कार्यों के लिए पानी की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित हुई है। इसके अलावा बंगाणा की विभिन्न पंचायतों में 57 आधुनिक मोक्षधाम बनाए जा रहे हैं। साथ ही मनरेगा से 60 तालाब बनाकर तैयार कर दिए गए हैं, जबकि 40 तालाब निर्माणाधीन हैं। मनरेगा के तहत ही लगभग 10 हजार पौधे रोपे गए। 
दो वर्षों में 30 को मिला आवास
बीडीओ सोनू गोयल ने कहा कि मुख्यमंत्री आवास योजना के अतंर्गत पिछले दो वर्षों में 34 घर बनाने का लक्ष्य रखा गया था, जिसमें से 25 का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है, जबकि 5 परिवारों को आर्थिक सहायता की पहली किश्त प्रदान कर दी गई है। मरम्मत के लिए भी मुख्यमंत्री आवास योजना के अंतर्गत 12 परिवारों को मदद प्रदान की गई है। 
कुटलैहड़ को आदर्श विस क्षेत्र बनाने का लक्ष्य
बंगाणा ब्लॉक में चल रहे विकास कार्यों पर ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा है कि उन्होंने कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र को पूरे प्रदेश में आदर्श बनाने का लक्ष्य रखा गया है। करोड़ों रुपए की लागत से विकास कार्य करवाए जा रहे हैं, जिससे कि ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को आधुनिक सुविधाएं उनके घर-द्वार पर मिल रही हैं। सड़कों का जाल बिछाने व पीने के पानी की सप्लाई व्यवस्था को सुधारने के लिए भी प्रदेश सरकार से भरपूर पैसा मिला है। पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए विस्तृत योजना तैयार कर ली जाएगी और जल्द ही इन प्रयासों के परिणाम लोगों के सामने आएंगे।
Have something to say? Post your comment
और विशेष खबरें
कोरोना काल में मार्गदर्शक बना गोगटा लोकमित्र केंद्र मडावग ! सेवा का ईनाम : दूसरी बार डीजीपी डिस्क अवॉर्ड से सम्मानित होंगे हमीरपुर के CID इंचार्ज जगपाल सिंह जसवाल , पवन 6 महीने बाद घर लौटे बेटियों को गले तक नहीं लगाया 8 हजार फीट पर क्वारंटीन हुए हर जगह है माँ : इंदरपाल कौर चंदेल क्वारंटीन से निकलते ही कोरोना की लड़ाई में डटे आदित्य ना केवल गांव के लिए बल्कि प्रदेश के लिए मिसाल बने मनीष धनी राम को नर्सरी ने बनाया धनवान 1 मई मजदूर दिवस विशेष परिवार की जिम्मेबारियों से समय निकालकर मास्क बनाने में जुटीं भाजपा मंडल आनी की सचिव रीना भारद्वाज  नवाँ नौशहरा में 80 जरूरतमंदों को बांटा राशन