Thursday, March 28, 2024
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
-
विशेष

मनरेगा के तहत बंगाणा में विकास कार्यों पर दो वर्ष में खर्च हुए 26.54 करोड़

-
हिमालयन अपडेट ब्यूरो | January 09, 2020 11:35 PM
 
ऊना ,
मनरेगा के तहत बंगाणा खंड में पिछले दो वित्त वर्ष के दौरान 26.54 करोड़ रुपए विकास कार्यों पर खर्च किए जा चुके हैं। वित्त वर्ष 2018-19 में 15.15 करोड़ के कार्य करवाए गए, जबकि 2019-20 में 31 दिसंबर 2019 तक 11.39 धनराशि खर्च कर दी गई है। इस बारे में जानकारी देते हुए खंड विकास अधिकारी बंगाणा सोनू गोयल ने बताया कि मनरेगा के तहत ब्लॉक में विकास के बड़े-बड़े कार्य किए जा रहे हैं। रास्ते, पुलियां, मोक्षधाम तथा पौधारोपण का कार्य मनरेगा से करवाए जा रहे हैं, जिससे ग्रामीण इलाकों में आधारभूत ढांचा सुदृढ़ हो रहा है। 
बीडीओ ने कहा कि 14वें वित्तायोग से बंगाणा ब्लॉक को लगभग 19.19 करोड़ रुपए प्राप्त हुए थे, जिसमें से अब तक 63 प्रतिशत धनराशि खर्च कर दी गई है। पिछले दो वर्ष में 82 पक्के रास्ते बनाकर लोगों को सुविधा प्रदान की गई जबकि 253 रास्ते बनाने का काम जारी है, जिन्हें इस वर्ष पूरा कर दिया जाएगा। इस तरह इन दो वर्षों में 59 किलोमीटर पक्के रास्तों का निर्माण होगा। इसके अलावा 32 छोटी पुलियां बनाई जा रही हैं, जिनमें से अधिकतर का कार्य पूर्ण कर लिया गया है। 
स्कूलों में वर्षा जल संरक्षण की सुविधा
सोनू गोयल ने कहा कि बंगाणा ब्लॉक में वर्षा जल संग्रहण के टैंकों का निर्माण किया जा रहा है। वर्ष 2018-19 से स्कूलों में 84 बारिश का पानी इक्टठा करने के लिए टैंक बनाने का काम शुरू किया गया, जिनमें से 41 का काम पूरा कर लिया गया है और 43 पर काम जारी है। इन टैंकों की क्षमता 60 हजार से 1 लाख लीटर तक की है। वर्षा जल संग्रहण टैंक बनने के बाद अधिकतर स्कूलों में दैनिक कार्यों के लिए पानी की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित हुई है। इसके अलावा बंगाणा की विभिन्न पंचायतों में 57 आधुनिक मोक्षधाम बनाए जा रहे हैं। साथ ही मनरेगा से 60 तालाब बनाकर तैयार कर दिए गए हैं, जबकि 40 तालाब निर्माणाधीन हैं। मनरेगा के तहत ही लगभग 10 हजार पौधे रोपे गए। 
दो वर्षों में 30 को मिला आवास
बीडीओ सोनू गोयल ने कहा कि मुख्यमंत्री आवास योजना के अतंर्गत पिछले दो वर्षों में 34 घर बनाने का लक्ष्य रखा गया था, जिसमें से 25 का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है, जबकि 5 परिवारों को आर्थिक सहायता की पहली किश्त प्रदान कर दी गई है। मरम्मत के लिए भी मुख्यमंत्री आवास योजना के अंतर्गत 12 परिवारों को मदद प्रदान की गई है। 
कुटलैहड़ को आदर्श विस क्षेत्र बनाने का लक्ष्य
बंगाणा ब्लॉक में चल रहे विकास कार्यों पर ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा है कि उन्होंने कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र को पूरे प्रदेश में आदर्श बनाने का लक्ष्य रखा गया है। करोड़ों रुपए की लागत से विकास कार्य करवाए जा रहे हैं, जिससे कि ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को आधुनिक सुविधाएं उनके घर-द्वार पर मिल रही हैं। सड़कों का जाल बिछाने व पीने के पानी की सप्लाई व्यवस्था को सुधारने के लिए भी प्रदेश सरकार से भरपूर पैसा मिला है। पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए विस्तृत योजना तैयार कर ली जाएगी और जल्द ही इन प्रयासों के परिणाम लोगों के सामने आएंगे।
-
-
Have something to say? Post your comment
-
और विशेष खबरें
उप राजिक मोहर सिंह छींटा सेवानिवृत वन चौकीदार से BO बनने तक का संघर्षपूर्ण सफर । नाम सक्षम ठाकुर योगा में हिमाचल और परिवार का नाम कर रहा ऊँचा विदेश से नौकरी छोड़ी, सब्जी उत्पादन से महक उठा स्वरोजगार सुगंधित फूलों की खेती से महकी सलूणी क्षेत्र के किसानों के जीवन की बगिया मौत यूं अपनी ओर खींच ले गई मेघ राज को ।हादसास्थल से महज दो किलोमीटर पहले अन्य गाड़ी से उतरकर सवार हुआ था हादसाग्रस्त आल्टो में । पीयूष गोयल ने दर्पण छवि में हाथ से लिखी १७ पुस्तकें. शिक्षक,शिक्षार्थी और समाज; लायक राम शर्मा हमें फक्र है : हमीरपुर का दामाद कलर्स चैनल पर छाया पुलिस जवान राजेश(राजा) आईजीएमसी शिमला में जागृत अवस्था में ब्रेन ट्यूमर का सफल ऑपेरशन किसी चमत्कार से कम नहीं लघुकथा अपने आप में स्वयं एक गढ़ा हुआ रूप होता है। इसे यूँ भी हम कह सकते हैं - गागर में सागर भरना
-
-
Total Visitor : 1,63,82,167
Copyright © 2017, Himalayan Update, All rights reserved. Terms & Conditions Privacy Policy