Tuesday, April 23, 2024
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
मोहम्मद अली जिन्ना की आत्मा कांग्रेस में प्रवेश कर गई है : बिंदलसांसद निधि को लेकर झूठ बोल रहे कांग्रेस नेता : सुखराम सिस्सू के सेल्फी पॉइंट में भूस्खलन को लेकर जिला प्रशासन वह सीमा सड़क संगठन की सिस्सू में बैठक आयोजितराजकीय वरिष्ठ माध्यमिक आदर्श विद्यालय तकलेच में विश्व पृथ्वी दिवस के उपलक्ष में विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया गया।आबकारी विभाग ने 6805 लीटर अवैध शराब बरामद कीराज्यपाल ने परवाणु में जल जनित रोगों की रोकथाम एवं नियंत्रण संबंधी उपायों की समीक्षा कीप्रदेश में क़ानून व्यवस्था की स्थिति लचर, महिलाओं पर बढ़ रहे अपराध के मामले : डॉ सीमा ठाकुर सरकार उठाएगी पीड़ित बिटिया के इलाज का पूरा खर्च : मुख्यमंत्री
-
विशेष

आज है विश्व हिंदी दिवस ;जाने क्यों मनाया जाता है विश्व हिंदी दिवस

-
हितेंद्र शर्मा | January 10, 2020 08:08 AM

शिमला,

मातृभाषा हिन्दी के प्रति जनमानस का प्रेम, सम्मान एंव समर्पण राष्ट्र के कल्याण के लिए अनिवार्य है। सम्पूर्ण विश्व में हिन्दी भाषा के प्रचार एंव प्रसार के उद्देश्य से ही 10 जनवरी को विश्व हिन्दी दिवस के रूप में मनाया जाता है। नागपुर में 10 जनवरी 1975 को विश्व हिन्दी सम्मेलन का आयोजन किया गया था। हिन्दी को अन्तराष्ट्रीय भाषा के रूप में प्रस्तुत करने के उद्देश्य से ही इस दिन को "विश्व हिंदी दिवस" के रूप में मनाया जाता है। विश्व हिन्दी दिवस की घोषणा 10 जनवरी 2006 को हुई और भारतीय विदेश मंत्रालय ने प्रथम विश्व हिन्दी दिवस मनाया था।

हिन्दी दिवस के नाम से शायद आप असमंजस में पड़ गए हो क्योंकि 14 सितंबर को भी 'हिन्दी दिवस' मनाया जाता है। संविधान सभा ने हिन्दी भाषा को 14 सितम्बर 1949 के दिन राजभाषा का दर्जा दिया था इसलिए 14 सितंबर को हिंदी दिवस मनाया जाता है। मातृभाषा हिन्दी के संदर्भ में काफी रोचक एवं गौरवान्वित करने वाले तथ्यों एंव जानकारियों के अनुसार हिन्‍दी विश्व की दस शक्तिशाली भाषाओं में से एक है।

हिन्दी विश्‍व के सैंकड़ों व‍िश्‍वविद्यालयों में पढ़ाई जाती है। हिन्‍दी भाषा विश्व में सर्वाधिक बोली जाने वाली पांच भाषाओं में से एक है। फिजी एक द्वीप है जहां हिन्‍दी को आधाकारिक भाषा का दर्जा प्राप्त है, इसे फि‍जियन हिन्दी कहते हैं। पाकिस्‍तान, नेपाल, बांग्‍लादेश, अमेरिका, ब्रिटेन, जर्मनी, न्‍यूजीलैंड, संयुक्‍त अरब अमीरात, युगांडा, गुयाना, सूरीनाम, त्रिनिदाद, मॉरिशस और साउथ अफ्रीका सहित अनेक देशों में हिन्‍दी बोली जाती है।

भारतीय दूतावास विदेशों में विश्व हिन्दी दिवस के अवसर पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित करते हैं। विदेशी धरती पर भी हिन्दी प्रेमी अपने विचारों की अभिव्यक्ति के लिए अनगिनत समाचार पत्र, पत्रिकाएं, साहित्यिक पुस्तकों का प्रकाशन करते हैं। मॉरीसस में विश्व हिन्दी सचिवालय है, जिसका उद्देश्य हिन्दी को अन्तर्राष्ट्रीय भाषा के रूप में स्थापित करना है। यह विश्व हिन्दी सचिवालय 11 फरवरी 2008 से औपचारिक रूप से कार्य कर रहा है।

हिन्दी भाषा हमारी पहचान, हमारा स्वाभिमान एंव हमारा गौरव है। मातृभाषा हिन्दी ने हमें विश्व में एक श्रेष्ठ पहचान प्रदान की है। हमारे देश-प्रदेश के सभी सरकारी विभागों में हिन्दी भाषा में कार्य करना अनिवार्य है। हिन्दी भाषा भारतवर्ष के आम लोगों की भाषा है और हम सभी हिन्दी भाषा से सम्पूर्ण रूप से जुड़े हैं। हिन्दी को उत्तर भारत की भाषा समझना और प्रयोग करने में हीनभावना से ग्रसित रहना हमारी संकुचित मानसिकता को दर्शाता है। वास्तव में ज्ञान का दर्शन है जितना हम जानते हैं, ठीक उतना ही अधिक हो जाता है, कि जो हम नहीं जानते इसलिए मातृभाषा हिन्दी पर गर्व करें और इसे अपने व्यवहार में निरन्तर उतारने का प्रयास करें। विदेशी भाषा से उत्पन्न हुई मानसिक गुलामी से स्वयं को आज़ाद कर इक्कीसवीं सदी के विश्वगुरू भारतवर्ष के आदर्श नागरिक बनने का प्रयास करें।

-
-
Have something to say? Post your comment
-
और विशेष खबरें
उप राजिक मोहर सिंह छींटा सेवानिवृत वन चौकीदार से BO बनने तक का संघर्षपूर्ण सफर । नाम सक्षम ठाकुर योगा में हिमाचल और परिवार का नाम कर रहा ऊँचा विदेश से नौकरी छोड़ी, सब्जी उत्पादन से महक उठा स्वरोजगार सुगंधित फूलों की खेती से महकी सलूणी क्षेत्र के किसानों के जीवन की बगिया मौत यूं अपनी ओर खींच ले गई मेघ राज को ।हादसास्थल से महज दो किलोमीटर पहले अन्य गाड़ी से उतरकर सवार हुआ था हादसाग्रस्त आल्टो में । पीयूष गोयल ने दर्पण छवि में हाथ से लिखी १७ पुस्तकें. शिक्षक,शिक्षार्थी और समाज; लायक राम शर्मा हमें फक्र है : हमीरपुर का दामाद कलर्स चैनल पर छाया पुलिस जवान राजेश(राजा) आईजीएमसी शिमला में जागृत अवस्था में ब्रेन ट्यूमर का सफल ऑपेरशन किसी चमत्कार से कम नहीं लघुकथा अपने आप में स्वयं एक गढ़ा हुआ रूप होता है। इसे यूँ भी हम कह सकते हैं - गागर में सागर भरना
-
-
Total Visitor : 1,64,62,697
Copyright © 2017, Himalayan Update, All rights reserved. Terms & Conditions Privacy Policy