Sunday, January 26, 2020
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
जयराम का कर्मचारियों और पेंशनरों को 5 प्रतिशत DA की घोषणाधूमल से विस्तृत चर्चा और मार्गदर्शन के लिए समीरपुर पहुँचे राजीव बिंदल धूमल से विस्तृत चर्चा और मार्गदर्शन के लिए समीरपुर पहुँचे राजीव बिंदल चौपाल के चमानुधार में भीषण अग्निकांड, स्थानीय लोगों की घासनिया और सेब के पौधे और न्यू प्लांटेशन जलकर खाक चौपाल की ग्राम पंचायत सराह के कुफ़्टू में व्यक्ति की गिर कर मौत ( ब्रेकिंग ) हमीरपुर : खैर कटान के दौरान मिला नर कंकाल , सही पड़ताल के लिए बुलाई फॉरेंसिक टीमब्रेकिंग : प्रदेश भाजपा अध्यक्ष राजीव बिंदल आज शाम छः बजे पहुँचेंगे हमीरपुर , कार्यकर्ता करेंगे ज़ोरदार स्वागत हमीरपुर : घटिया व सब स्टैंडर्ड पनीर बेचने पर दुकानदार को 20 हज़ार रुपए जुर्माना , निरीक्षण के दौरान लिए सैंपल फ़ेल होने पर लिया एक्शन
-
हेल्थ और लाइफस्टाइल

राष्ट्रीय पल्स पोलियो टीकाकरण का अभियान 19 जनवरी, 2020 से 21 जनवरी, 2020 तक किया जाएगा आयोजित

हिमालयन अपडेट ब्यूरो | January 13, 2020 03:33 PM

शिमला,


राष्ट्रीय पल्स पोलियो टीकाकरण का अभियान 19 जनवरी, 2020 से 21 जनवरी, 2020 तक आयोजित किया जाएगा। अभियान के सफल क्रियान्वयन के लिए जिला स्तरीय टास्क फोर्स मीटिंग की बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त अपूर्व देवगन ने आज यह जानकारी दी।
उन्होंने शिक्षा विभाग, स्वास्थ्य विभाग, आयुर्वेद विभाग, पुलिस विभाग, हिमाचल पथ परिवहन निगम एवं समेकित बाल विकास सेवाएं के अधिकारियों को पल्स पोलियो अभियान के सफल आयोजन के लिए आपस में समन्वय स्थापित करने के निर्देश दिए।
उन्होंने बताया कि शिमला जिले में 0 से 5 वर्ष तक के आयु वाले लगभग 67936 बच्चे हैं। अभियान के तहत जिला में 710 बूथ बनाए जाएंगे, जिसमें 675 बूथ, 20 ट्रांजिट बूथ एवं 15 मोबाइल बूथ शामिल है। उन्होंने बताया कि पूरे जिले में अभियान के सफल आयोजन के लिए 2824 दल के सदस्यों की प्रतिनियुक्ति की गई हैं, इसके साथ 145 पर्यवेक्षकों की प्रतिनियुक्ति भी की गई है।
उन्होंने बताया कि 0 से 5 वर्ष की उम्र वाले बच्चों को पोलियो की दो बूंद पिलाई जाएगी, कोई भी बच्चा अभियान के तहत न छूटे उसके लिए विभागों के साथ-साथ एनजीओ से भी सहयोग लिया जाएगा।
उन्होंने शिक्षा विभाग को स्कूल में बूथ लगाने के निर्देश दिए तथा पुलिस विभाग को विभिन्न जगह पर लगने वाले ट्रांजिट बूथ पर पुलिस कर्मियों की तैनाती के निर्देश दिए तथा एचआरटीसी को उन ट्रांजिट बूथों पर बसों को रोकने के निर्देश दिए ताकि कोई भी बच्चा न छूटे।
अतिरिक्त उपायुक्त ने जिला शिमला के सभी अभिभावकों से अपील की है कि 0 से 5 वर्ष तक के हर एक बच्चे को बूथ में पहुंचा कर दो बूंद पोलियो कि अवश्य पिलाएं।
उन्होंने बताया कि शिमला (शहरी) में 0 से 5 वर्ष तक के आयु वालेे लगभग 5092 बच्चे शामिल है, जिसके लिए शिमला (शहरी) में 41 बूथ बनाए जाएंगे, जिसमें 33 बूथ, 5 ट्रांजिट बूथ (पुराना बस स्टैंड, नया बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन, लक्कड़ बाजार एवं नया पुलिस बैरियर) एवं 3 मोबाइल बूथ शामिल है।
इस दौरान अतिरिक्त उपायुक्त अपूर्व देवगन ने उपस्थित अधिकारियों से सुझाव आमंत्रित किए तथा प्राप्त सुझावों पर गहन विचार-विमर्श किया गया।
बैठक में मुख्य चिकित्सा अधिकारी जितेंद्र चैहान, सीडीपीओ शिमला (शहरी) ममता पाॅल, जिला के सभी खंड चिकित्सा अधिकारी एवं विभिन्न विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।

Have something to say? Post your comment
 
और हेल्थ और लाइफस्टाइल खबरें
माहवारी के दौरान स्वच्छता का विशेष ध्यान रखे महिलाएं: डा. ऋचा दुर्गा युवक मंडल ने करवाया स्वास्थ्य शिविर का आयोजन स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री विपिन परमार ने कमला नेहरू अस्पताल में राज्य व्यापी पल्स पोलियो प्रतिरोधक अभियान का शुभारंभ किया। भारतीय स्टेट बैंक द्वारा संचालित ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान बालू में विशेष जागरुकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया हिमाचल भवन में निःशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर आयोजित 19 जनवरी को पिलाई जाएगी पोलियो की दवाई ताल ( हमीरपुर ) : विधायक नरेंद्र ठाकुर ने किया आयुर्वेदिक स्वास्थ्य केन्द्र ताल के भवन का लोकार्पण दिव्यांगता का दंश झेल रही सोनाली का आखिरकार बना प्रमाण पत्र, अब लगेगी पेंशन पोलियो अभियान पर चर्चा  काजा में माइनस 26 तापमान में मरीज किए लिफ्ट