Saturday, July 04, 2020
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
ब्रेकिंग: कलयुगी दादा ने अपनी 9 साल की पोती को बनाया हवस का शिकारशहादत : तिरंगे में लिपटे अमर शहीद अंकुश के पार्थिव शरीर को देख बिलख उठे हमीरपुरवासी, आसमान भी रोया, राजकीय सम्मान के साथ दी गई अंतिम विदाई , सीएम कल मिलेंगे परिजनों से तिरंगे में लिपटे अमर शहीद अंकुश का पार्थिव शरीर ले आज 10 बजे लेह से चण्डीगढ़ के लिए उड़ान भरेगा विशेष विमान, क़ड़ोहता के बरसेला नाला में होगी राष्ट्रीय सम्मान के साथ अंतिम विदाईअंकुश की शहादत से हमीरपुर गमगीन, हमीरपुर जिला के कड़ोहता ( भोरंज उपमंडल)का वीर सैनिक अंकुश शहीद हुआ , कड़ोहता में बेसब्री से हो रहा शहीद के पार्थिव देह का इंतज़ार ब्रेकिंग ) हमीरपुर : मानसिक परेशानी से घर से ग़ायब युवक की सातवें दिन जंगलबेरी में मिली डेड बॉडी,ब्रेकिंग : जिला सोलन के अर्की में कोरोना का पहला मामला आने से हड़कंप ब्रेकिंग: कोरोना पॉजिटिव व्यक्ति गुरुग्राम से सीधे पहुंचा अस्पताल, मेडिकल कॉलेज नेरचौक में मची अफरातफरी अनलॉक एक का मतलब है और अधिक सावधानी, एतिहात
-
हेल्थ और लाइफस्टाइल

राष्ट्रीय पल्स पोलियो टीकाकरण का अभियान 19 जनवरी, 2020 से 21 जनवरी, 2020 तक किया जाएगा आयोजित

हिमालयन अपडेट ब्यूरो | January 13, 2020 03:33 PM

शिमला,


राष्ट्रीय पल्स पोलियो टीकाकरण का अभियान 19 जनवरी, 2020 से 21 जनवरी, 2020 तक आयोजित किया जाएगा। अभियान के सफल क्रियान्वयन के लिए जिला स्तरीय टास्क फोर्स मीटिंग की बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त अपूर्व देवगन ने आज यह जानकारी दी।
उन्होंने शिक्षा विभाग, स्वास्थ्य विभाग, आयुर्वेद विभाग, पुलिस विभाग, हिमाचल पथ परिवहन निगम एवं समेकित बाल विकास सेवाएं के अधिकारियों को पल्स पोलियो अभियान के सफल आयोजन के लिए आपस में समन्वय स्थापित करने के निर्देश दिए।
उन्होंने बताया कि शिमला जिले में 0 से 5 वर्ष तक के आयु वाले लगभग 67936 बच्चे हैं। अभियान के तहत जिला में 710 बूथ बनाए जाएंगे, जिसमें 675 बूथ, 20 ट्रांजिट बूथ एवं 15 मोबाइल बूथ शामिल है। उन्होंने बताया कि पूरे जिले में अभियान के सफल आयोजन के लिए 2824 दल के सदस्यों की प्रतिनियुक्ति की गई हैं, इसके साथ 145 पर्यवेक्षकों की प्रतिनियुक्ति भी की गई है।
उन्होंने बताया कि 0 से 5 वर्ष की उम्र वाले बच्चों को पोलियो की दो बूंद पिलाई जाएगी, कोई भी बच्चा अभियान के तहत न छूटे उसके लिए विभागों के साथ-साथ एनजीओ से भी सहयोग लिया जाएगा।
उन्होंने शिक्षा विभाग को स्कूल में बूथ लगाने के निर्देश दिए तथा पुलिस विभाग को विभिन्न जगह पर लगने वाले ट्रांजिट बूथ पर पुलिस कर्मियों की तैनाती के निर्देश दिए तथा एचआरटीसी को उन ट्रांजिट बूथों पर बसों को रोकने के निर्देश दिए ताकि कोई भी बच्चा न छूटे।
अतिरिक्त उपायुक्त ने जिला शिमला के सभी अभिभावकों से अपील की है कि 0 से 5 वर्ष तक के हर एक बच्चे को बूथ में पहुंचा कर दो बूंद पोलियो कि अवश्य पिलाएं।
उन्होंने बताया कि शिमला (शहरी) में 0 से 5 वर्ष तक के आयु वालेे लगभग 5092 बच्चे शामिल है, जिसके लिए शिमला (शहरी) में 41 बूथ बनाए जाएंगे, जिसमें 33 बूथ, 5 ट्रांजिट बूथ (पुराना बस स्टैंड, नया बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन, लक्कड़ बाजार एवं नया पुलिस बैरियर) एवं 3 मोबाइल बूथ शामिल है।
इस दौरान अतिरिक्त उपायुक्त अपूर्व देवगन ने उपस्थित अधिकारियों से सुझाव आमंत्रित किए तथा प्राप्त सुझावों पर गहन विचार-विमर्श किया गया।
बैठक में मुख्य चिकित्सा अधिकारी जितेंद्र चैहान, सीडीपीओ शिमला (शहरी) ममता पाॅल, जिला के सभी खंड चिकित्सा अधिकारी एवं विभिन्न विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।

Have something to say? Post your comment
और हेल्थ और लाइफस्टाइल खबरें
सोलन जिला से आज कोरोना संक्रमण जांच के लिए भेजे गए 304 सैम्पल हिमकेयर योजना के तहत पंजीकरण व नवीनीकरण की तिथि 30 जून, 2020 अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर एनएसएस के विद्यार्थियों ने लिया भविष्य में योग करने का संकल्प शरीर, दिमाग और आत्मा को स्वस्थ रखता है योग: माया वरधान जुन्गा स्कूल के स्वयं सेवियों ने घर पर ऑनलाईन किया गया योगासन योग हमारे जीवन और सम्पूर्ण विकास के लिए महत्वपूर्णः मुख्यमंत्री योग भारती द्वारा 21 जून को योगाभ्यास कार्यक्रम डिजिटल माध्यम से  अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस पर आयोजित होंगे विभिन्न कार्यक्रम घर पर योग और परिवार के साथ योग' थीम पर आधारित मनाया जाएगा योग दिवस कुल्लू के 1626 सैंपल नेगेटिव