Saturday, July 04, 2020
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
ब्रेकिंग: कलयुगी दादा ने अपनी 9 साल की पोती को बनाया हवस का शिकारशहादत : तिरंगे में लिपटे अमर शहीद अंकुश के पार्थिव शरीर को देख बिलख उठे हमीरपुरवासी, आसमान भी रोया, राजकीय सम्मान के साथ दी गई अंतिम विदाई , सीएम कल मिलेंगे परिजनों से तिरंगे में लिपटे अमर शहीद अंकुश का पार्थिव शरीर ले आज 10 बजे लेह से चण्डीगढ़ के लिए उड़ान भरेगा विशेष विमान, क़ड़ोहता के बरसेला नाला में होगी राष्ट्रीय सम्मान के साथ अंतिम विदाईअंकुश की शहादत से हमीरपुर गमगीन, हमीरपुर जिला के कड़ोहता ( भोरंज उपमंडल)का वीर सैनिक अंकुश शहीद हुआ , कड़ोहता में बेसब्री से हो रहा शहीद के पार्थिव देह का इंतज़ार ब्रेकिंग ) हमीरपुर : मानसिक परेशानी से घर से ग़ायब युवक की सातवें दिन जंगलबेरी में मिली डेड बॉडी,ब्रेकिंग : जिला सोलन के अर्की में कोरोना का पहला मामला आने से हड़कंप ब्रेकिंग: कोरोना पॉजिटिव व्यक्ति गुरुग्राम से सीधे पहुंचा अस्पताल, मेडिकल कॉलेज नेरचौक में मची अफरातफरी अनलॉक एक का मतलब है और अधिक सावधानी, एतिहात
-
राज्य

नुक्कड़ ‘ठगड़े री सीख’ से बताई सहारा योजना

हिमालयन अपडेट ब्यूरो | January 14, 2020 05:32 PM

सोलन,


प्रदेश सरकार द्वारा आम लोगों के कल्याणार्थ कार्यान्वित की जा रही योजनाओं व कार्यक्रमों को जन-जन तक पहुंचाने के उद्देश्य से सूचना एवं जनसंपर्क विभाग द्वारा आज  नालागढ़ विकास खंड की ग्राम पंचायत दभोटा तथा माजरा में गीत-संगीत व नुक्कड़ नाटकांे के माध्यम से विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी प्रदान की गईं।
विशेष प्रचार अभियान के तहत पूजा कलामंच, बाड़ीधार के कलाकारों ने लोगों को जहां एक और विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी वहीं नशे से दूर रहने का आग्रह भी किया।  
कलाकारों ने नुक्कड़ ‘ठगड़े री सीख’ के माध्यम से उपस्थित जनसमूह को महत्वाकांक्षी सहारा योजना की विस्तृत जानकारी प्रदान की। कलाकारों ने बताया कि प्रदेश सरकार ने गंभीर रोगों से पीडि़त व्यक्तियों की सहायता एवं उन्हें संबल प्रदान करने के लिए सहारा योजना आरंभ की है। इस योजना का उद्देश्य लंबी अवधि तक उपचार के दौरान रोगियों व उनके परिचरों को आने वाली वित्तीय एवं अन्य समस्याओं से निजात दिलाना है।
कलाकारों ने अवगत करवाया कि सहारा योजना के अंतर्गत कैंसर, पार्किंसनस रोग, लकवा, मस्कुलर डिस्ट्राफी, थैलेसिमिया, हैमोफिलिया, रीनल फेलियर इत्यादि से ग्रस्त रोगियों को वित्तीय सहायता के रूप में 2000 रुपए प्रतिमाह प्रदान किए जा रहे हैं। किसी भी आयुवर्ग का इन रोगों से ग्रस्त रोगी आर्थिक सहायता प्राप्त कर सकता है। योजना के तहत अब तक 4411 रोगियों को पंजीकृत किया गया है।
योजना का लाभ उठाने के लिए रोगी को अपना चिकित्सा सम्बन्धी रिकॉर्ड, स्थाई निवासी प्रमाण पत्र, फोटोयुक्त पहचान पत्र, बीपीएल प्र्रमाण पत्र अथवा पारिवारिक आय प्रमाण पत्र तथा बैंक शाखा का नाम, अपनी खाता संख्या, आईएफएससी कोड से सम्बन्धित दस्तावेज प्रदान करने होंगे। चलने-फिरने में असमर्थ रोगी के लिए मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा जारी जीवित होने का प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा।
कलाकारों ने बताया कि प्रदेश सरकार द्वारा गत दो वर्षा में सभी सरकारी अस्पतालों में ग्रामीण स्तर तक लोगों को निःशुल्क दवाईयां उपलब्ध करवाने पर 80 करोड़ रुपए खर्च खर्च किए गए हैं। आईजीएमसी शिमला, डॉ. राजेंद्र प्रसाद मेडिकल कॉलेज टांडा, कांगड़ा तथा नैरचौक मेडिकल कॉलेज जैसे बड़े अस्पतालों में 330 दवाइयां 24 घंटे निःशुल्क उपलब्ध करवाई जा रही हैं।
पर्वतीय लोक सांस्कृतिक मंच दाड़वां के कलाकारों ने दून विधानसभ क्षेत्र की ग्राम पंचायत घड़सी तथा गोयला में गीत-संगीत व नुक्कड़ नाटकों के माध्यम से सामाजिक सुरक्षा पैंशन, मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना, शक्ति बटन ऐप तथा गुडि़या हेल्पलाइन-1515 की जानकारी प्रदान की। लोगों को विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित होने का तरीका, जरूरी दस्तावेज़ एवं कार्यालयों की जानकारी भी दी गई।
इस अवसर पर ग्राम पंचायत दभोटा की प्रधान संतोष कुमारी, उपप्रधान दौलत राम, वार्ड सदस्य संजय दिलबाग, आशा रानी, रीना देवी, गुरदेव कौर, बबली, अमरजीत कौर, सीमा, अमनिंद्र कौर, सोहन लाल, ग्राम पंचायत माजरा की प्रधान दलजीत कौर, उपप्रधान राजेंद्र सिंह, वार्ड सदस्य गुरो देवी, गुरबिंद्र सिंह, पप्पू राम, ग्राम पंचायत घड़सी के प्रधान इंद्र सेन, ग्राम पंचायत गोयला की प्रधान कृष्णा देवी, उपप्रधान मदन वर्मा, पंचायत सचिव मुनीष वर्मा सहित काफी संख्या मंे ग्रामीण उपस्थित थे।

Have something to say? Post your comment
और राज्य खबरें
लोक व्यवहार राष्ट्र स्तरीय संस्थानों पर लग रहे भ्रष्टाचार के आरोपों पर केंद्र से बात करें मुख्यमंत्री : राणा वंदे भारत मिशन के अंतर्गत 39 देशों/शहरों से अब तक 444 व्यक्तियों को हिमाचल प्रदेश वापिस लाया जा चुका है। जिका के अंतर्गत पौधरोपण व ग्रामीण आजीविका सुधार पर खर्च होंगे 41.78 करोड़ रुपयेः वन मंत्री बिजली उपभोक्ताओं को प्रदान किए जाने वाले उपदान का युक्तिकरण प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के हाथों में सुरक्षित है देशः मुख्यमंत्री प्रदेष के लोगों ने पाई पाई जोड़कर राहत कोष में दिया पैसा और नेताओं ने भरी अपनी जेबें कुठियाड़ी का वार्ड नंबर 4 कंटेनमेंट जोन बना, बौट व बाथू हॉटस्पॉट क्षेत्र से बाहर पुलिस थाना बद्दी में विश्राम कक्ष का शुभारम्भ कौशल विकास निगम ऑनलाइन प्रशिक्षण पर कर रहा है विचार: रोहन चंद ठाकुर