Sunday, January 26, 2020
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
जयराम का कर्मचारियों और पेंशनरों को 5 प्रतिशत DA की घोषणाधूमल से विस्तृत चर्चा और मार्गदर्शन के लिए समीरपुर पहुँचे राजीव बिंदल धूमल से विस्तृत चर्चा और मार्गदर्शन के लिए समीरपुर पहुँचे राजीव बिंदल चौपाल के चमानुधार में भीषण अग्निकांड, स्थानीय लोगों की घासनिया और सेब के पौधे और न्यू प्लांटेशन जलकर खाक चौपाल की ग्राम पंचायत सराह के कुफ़्टू में व्यक्ति की गिर कर मौत ( ब्रेकिंग ) हमीरपुर : खैर कटान के दौरान मिला नर कंकाल , सही पड़ताल के लिए बुलाई फॉरेंसिक टीमब्रेकिंग : प्रदेश भाजपा अध्यक्ष राजीव बिंदल आज शाम छः बजे पहुँचेंगे हमीरपुर , कार्यकर्ता करेंगे ज़ोरदार स्वागत हमीरपुर : घटिया व सब स्टैंडर्ड पनीर बेचने पर दुकानदार को 20 हज़ार रुपए जुर्माना , निरीक्षण के दौरान लिए सैंपल फ़ेल होने पर लिया एक्शन
-
राज्य

बेटी है अनमोल योजना के तहत अनुदान राशि 12 हजार रुपये

हिमालयन अपडेट ब्यूरो | January 14, 2020 05:37 PM

सोलन,


प्रदेश सरकार ने बेटी है अनमोल योजना के अंतर्गत गरीबी रेखा से नीचे के परिवार में जन्म वाली बालिका को दी जाने वाली एकमुश्त अनुदान राशि को 10 हजार से बढ़ाकर 12 हजार रुपये कर दिया है। यह जानकारी सूचना एवं जनसंपर्क विभाग से संबंद्ध शिव शक्ति कलामंच कोठी के कलाकारांे ने आज सोलन विकास खंड की ग्राम पंचायत सलोगड़ा तथा बसाल में आयोजित कार्यक्रमों में दी।
कलाकारों ने गीत-संगीत व नुक्कड़ नाटकों के माध्यम से जहां उपस्थित जनसमूह का मनोरंजन किया वहीं प्रदेश सरकार द्वारा आम लोगों के कल्याण के लिए कार्यान्वित की जा रही योजनाओं की जानकारी भी प्रदान की। लोगों से नशे से दूर रहने तथा युवा शक्ति को नशे के मकड़जाल से बचाने का आग्रह भी किया गया।
कलाकारों ने बताया कि मदर टेरेसा असहाय मातृ सम्बल योजना के अंतर्गत दो बच्चो के पालन-पोषण पर दी जाने वाली सहायता राशि को गत दो वर्षों में 4 हजार से बढ़ाकर 6 हजार रूपये प्रति बच्चा प्रति वर्ष किया गया है। इस योजना के तहत 45820 बच्चों को लाभान्वित किया गया है।
कलाकारों ने बताया कि प्रदेश सरकार द्वारा राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत एपीएल उपभोक्ताओं को 8.60 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से गेहूं का आटा तथा 10 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से चावल प्रतिमाह उपलब्ध करवाए जा रहे हैं। अंत्योदय अन्न योजना में प्रति राशन कार्ड 15 किलोग्राम चावल 3 रुपये प्रति किलो तथा 20 किलोग्राम गेहूं 2 रुपये प्रति किलो की दर से हर माह उपलब्ध करवाए जा रहे हैं।
सप्तक कलामंच के कलाकारांे ने कण्डाघाट विकास खंड की ग्राम पंचायत क्वारग तथा सिरीनगर में गीत-संगीत व नुक्कड़ नाटकों के माध्यम प्रदेश सरकार की योजनाओं व कार्यक्रमों की जानकारी प्रदान की।
कलाकारों ने बताया कि प्रदेश सरकार ने सामाजिक सुरक्षा पैंशन के तहत वृद्धावस्था पैंशन की आयु सीमा को 80 वर्ष से घटाकर 70 वर्ष किया गया है। वृद्धजनों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन 1300 रूपये से बढ़कार 1500 रूपये की है। सामाजिक सुरक्षा पैंशन को 750 रुपये से बढ़ाकर 850 रुपये किया गया है। कलाकारों ने बताया कि सामाजिक सुरक्षा पैंशन के लिए पात्र व्यक्ति जिला कल्याण अधिकारी या तहसील स्तर पर तहसील कल्याण अधिकारी के कार्यालय से संपर्क कर सकते हैं।
इस अवसर पर ग्राम पंचायत क्वारग के उपप्रधान ज्ञान ठाकुर, वार्ड सदस्य टेक सिंह, ग्राम पंचायत सिरीनगर के प्रधान अमित ठाकुर, उपप्रधान मुनीष सूद, ग्राम पंचायत सलोगड़ा की प्रधान करूणा, उपप्रधान मायाराम, ग्राम पंचायत बसाल के प्रधान देवेंद्र कुमार, उपप्रधान किरण किशोर सहित काफी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे।

Have something to say? Post your comment
 
और राज्य खबरें