Wednesday, September 23, 2020
Follow us on
-
अंदर की बात

बिजली , पानी और सड़कों की हालत ना सुधारने पर जिला परिषद हमीरपुर के निशाने पर रहे अधिकारी

रजनीश शर्मा | January 17, 2020 04:57 PM

हमीरपुर , 
हमीरपुर जिला परिषद की शुक्रवार को हुई बैठक में बिजली , पानी और सड़कों की हालत ना सुधारने पर अधिकारियों की क्लास ली गयी। सदस्यों द्वारा बार बार अनुरोध करने के बावजूद ख़ासकर सड़कों की स्थिति की तरफ़ ज़्यादा ध्यान ना दिए जाने पर अधिकतर सदस्य ख़फ़ा दिखे।

जिला परिषद अध्यक्ष राकेश ठाकुर ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वह जनहित के विकास कार्यों को गति प्र्रदान करते हुए निर्धारित अवधि के भीतर पूरा करना सुनिश्चित करें । जिला परिषद की त्रैमासिक प्रगति समीक्षा बैठक में मनरेगा के अंतर्गत वित्तीय वर्ष 2020-2021 के लिए मनरेगा शैल्फों का अनुमोदन किया गया जिसमें लोक निर्माण मडल टौणी देवी, उपमंडल नादौन तथा जिला के सभी 6 विकास खंडों के अधीन पडऩे वाली ग्राम पंचायतों के 13203.6 लाख रूपए के 14 हजार 739 कार्यों का अनुमोदन किया गया।

जिला परिषद अध्यक्ष राकेश ठाकुर ने डेरा परोल से रोपड़ी-कंजयांण कॉलेज तक सडक़ व भोरंज मंडल के अंतर्गत आने वाली सभी खराब वर्षा शालिकाओं की शीघ्र मुरम्मत करने के लिए लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए ताकि लोगों को किसी प्रकार की समस्या न हो। उन्होंने निर्देश दिए कि विभिन्न निर्माणाधीन विकासात्मक कार्यों को लेकर अधिकारी गुणवत्ता को बनाए रखें, व्यक्तिगत रूप से निर्माणाधीन कार्यों की मॉनीटरिंग को सुनिश्चित करें ताकि लोगों को बेहतर व टिकाऊ सुविधाएं उपलब्ध हो सकें।

इसी प्रकार गाहरा से चमारड़ा वाया भरैड़ लम्बर सम्पर्क सडक़ के निर्माण कार्य को पूरा करने तथा ग्राम पंचायत मंझेली के गांव बदेड़ा के लिए बनाई गई सडक़ पर पानी की उचित निकासी के लिए नालियों का निर्माण करने, गांव बंटेरा से पखरोल गांव तक जाने वाले सडक़ के अधूरे कार्य व नालियों का शीघ्र निर्माण करने को कहा गया।

वहीं, कांगू से पनसाई सडक़ की मुरम्मत करने , पानी की उचित निकासी के लिए कलवर्ट का निर्माण करने, मैहरे से बिझड़ी वाया गारली सडक़ जो जगह-2 से उखड़ी है, की मुरम्मत करने के भी सम्बंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए गए। अधिकारियों को यह भी कहा गया कि वह सडक़ों तथा जनहित से जुड़े तमाम कार्यों का निर्माण करते समय गुणवत्ता की आर विशेष ध्यान दें तथा व्यक्तिगत रूप से निरंतर निर्माण कार्यों की निगरानी करें। ग्राम पंचायत नाल्टी के वार्ड नम्बर-4 पटियाहू में स्थानीय लोगों के साथ विचार-विमर्श कर शीघ्र सडक़ किनारे नालियों का निर्माण किया जाए ताकि आम लोगों व वाहन चालकों को किसी प्रकार की असुविधा न हो। हमीरपुर मंडल के अंतर्गत राष्ट्रीय उच्च मार्ग के अधीन आने वाली सडक़ों पर कुछ जगह लगाए गए रोड़ स्टड उखड़ गए हैं जिन्हें दोबारा लगाकर प्लास्टिक की केसिंग भी की जाए।

आई॰पी॰एच॰ को भी कड़े आदेश

आईपीएच विभाग के अधिकारियों को जाखू- जंगल पेयजल योजना में भटलम्बर में निर्मित जल भंडारण टैंकों में पर्याप्त जल भंडारण कर लोगों की पर्याप्त पेयजल उपलब्ध करवाया जाए तथा पुरली से गांव लम्बर तक डाली जा रही पेयजल लाईनों के कार्य को 31 जनवरी, 2020 तक पूरा करने के अधिकारियों को निर्देश दिए गए। कोहला-कलूर-मझियार व ग्राम पंचायत कैहडरू की सिंचाई योजनाओं के अधूरे कार्य को शीघ्र पूरा कर किसानों को सिंचाई सुविधा उपलब्ध करवाई जाए। भोरंज मंडल के अंतर्गत टूटी हुई पेयजल पाईपों को ठीक करने व पाईपों से रिसाव को रोकने r के लिए तुरंत कार्यवाही की जाए । करनेहड़ा-फगोटी-नलवाड़- भटेड़ पेयजल योजना के निर्माण के लिए आवश्यक औपचारिकताओं को पूरा कर शीघ्र निर्माण कार्य शुरू किया जाए। ग्राम पंचायत पनोह के अंतर्गत आने वाले गावों में बिजली की समस्या को हल करने के विद्युत विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए गए।

गलोड़ में यातायात जाम पर चिंता

इसी प्रकार गलोड़ बाजार में यातायात की समस्या को हल करने के लिए पुलिस विभाग को एक अतिरिक्त गृह सुरक्षा जवान तैनात करने को कहा गया। दुर्घटनाओं को रोकने व आम जन को कोई समस्या न हो , इसके लिए भोरंज -बस्सी चौक पर यातायात को सुचारू रूप से चलाने के लिए प्रतिदिन सांय 6 बजे एक गृह सुरक्षा जवान तैनात करने के निर्देश दिए गए। कृषि तथा उद्यान विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए गए कि वह किसानों को जागरूक करने के लिए जागरूकता कैंपों का आयोजन करें तथा ऐसे कैंपों में उन्हें भी आमन्त्रित करें ताकि अधिक से अधिक लोग विभागीय योजनाओं से लाभान्वित हो सकें।

रात दस बजे वाया नाल्टी चले दिल्ली/ हरिद्वार बस
क्षेत्र के लोगों
की सुविधा के दृष्टिगत हमीरपुर से दिल्ली/ हरिद्वार वाया नाल्टी-गलोड़ बस हमीरपुर से रात्रि 10 बजे चलाने तथा हमीरपुर से चकमोह बस को नलवाड़ के लिए चलाने के आरएम एचआरटीसी को निर्देश दिए गए। खंड विकास अधिकारी बिझड़ी को ग्राम पंचायत बड़सर के कूड़ा-कर्कट के उचित निपटारे को लेकर एमआईटी के पास प्रस्तावित डंपिंग साईट के निर्माण कार्य को आस-पास की पंचायतों के साथ विचार-विमर्श कर शीघ्र शुरू करने के निर्देश दिए गए। इसी प्रकार प्रसिद्ध सिद्धपीठ बाबा दियोटसिद्ध के नजदीक निर्मित नवग्रह वाटिका के उचित रख-रखाव व पर्याप्त पौधारोपण करने के वन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए गए। हिमकेयर योजना के अतर्गत बनाए जा रहे कार्डों के पंजीकरण व लाभार्थी को समय पर कार्ड उपलब्ध करवाने के लिए सीएमओ को निर्देश दिए गए।
इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त रत्तन गौतम ने जिला परिषद सदस्यों को आश्वासन दिया कि जनहित के मुद्दों का शीघ्र निराकरण हो, इसके लिए अधिकारियों को अतिरक्त प्रयास करने होंगे तथा बैठक से पहले ही प्रत्येक मद्द का उत्तर जिला परिषद सदस्यों को उपलब्ध करवाना होगा ताकि बैठक के दौरान मुद्दों पर सौहार्दपूर्ण रूप से चर्चा की जा सके। उन्होंने कहा कि अधिकारी विभिन्न विकास योजनाओं के कार्यों को गति प्रदान कर निर्धारित अवधि के भीतर पूरा करें।
इस अवसर पर जिला परिषद उपाध्यक्ष चंदू लाल चौधरी, समस्त जिला परिषद सदस्य , परियोजना अधिकारी डीआरडीए केडीएस कंवर, समस्त विकास खंड अधिकारियों के अतिरिक्त विभिन्न विभागों के अधिकारी भी उपस्थित थे।

Have something to say? Post your comment
और अंदर की बात खबरें
पूर्व सीएम धूमल ने कहा : चारियाँ दी धार व पुरली पंचायत का पुनर्गठन प्रासंगिक,कैबिनेट मंत्री वीरेंद्र कँवर को पत्र लिख जनहित में उचित निर्णय लेने को कहा BDS डॉक्टर से IPS अफसर तक: मिलिये, हमीरपुर के नए SP कार्तिकेयन गोकुलचंद्रन से पिछले एक सप्ताह से समीरपुर की गलियों में लौटी रौनक़ , प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सुरेश कश्यप, मंत्रियों राकेश पठानिया व राजेंद्र गर्ग ने धूमल से लिया आशीर्वाद , नाथपा झाकड़ी हाइड्रो पावर स्टेशन ने जुलाई माह के अपने पिछले सारे रिकार्ड को तोड़ते हुए सर्वाधिक मासिक विद्युत-उत्पादन का बनाया नया रिकॉर्ड नादौन पुलिस स्टेशन हिमाचल का सर्वश्रेष्ठ थाना घोषित , 47 पंचायतों की क़रीब एक लाख जनता को बेहतर सुरक्षा, व 19 मानकों पर तय हुई रैंकिंग जिंदगी सड़कों पर : प्रीति शर्मा "असीम " मां ने ऐसेे - बेटी को पाला था : प्रीति शर्मा असीम महाराणा प्रताप जयंती विशेष मैं आज भी वही हूं : राजीव डोगरा 'विमल' कोरोना हारेगा, भारत जीतेगा :अजय वशिष्ट