Sunday, September 27, 2020
Follow us on
-
अंदर की बात

हमीरपुर में विधायक नरेंद्र ठाकुर ने बच्चों को पल्स पोलियो ड्राप्स पिलाई, 282 पोलियो बूथों पर क़रीब 35 हज़ार बच्चों को पोलियो ड्राप्स पिलाने का लक्ष्य

रजनीश शर्मा | January 19, 2020 01:44 PM

 

हमीरपुर,

हमीरपुर विधानसभा क्षेत्र के विधायक नरेंद्र ठाकुर ने रविवार को हीरा नगर स्थित सर्कट हाउस में पल्स पोलियो अभियान-2020 का शुभारम्भ बच्चों को पोलियो की बूंदें पिला कर किया।

नरेंद्र ठाकुर ने इस अवसर पर बच्चों के अभिभावकों व विभागीय कर्मचारियों को संबोधित भी किया। उन्होंने समस्त लोगों से अपील की 0-5 वर्ष के प्रत्येक बच्चे को पोलियो बूथ ले जाना न भूलें क्योंकि थोड़ी सी लापरवाही से बच्चों को जीवन भर पोलियो ग्रसित होना पड़ सकता है। उन्होंने स्वास्थ विभाग के प्रयासों को भी सराहा और कहा कि वे घर-द्वार पर जा कर सुनिचित करें कि इस आयु वर्ग का कोई भी बच्चा बिना दवाई के छूटने न पाए।

उन्होंने कहा कि पोलियो का एक बार पूरे देश में उन्मूलन हो चुका है और इसे दोबारा लौटने का मौका नहीं देना है उन्होंने सभी अभिभावकों से अनुरोध किया कि वह बच्चों को पोलियों की खुराक अवश्य पिलाएं, ताकि उसे पोलियों से पूरी तरह सुरक्षित किया जा सके।

उन्होंने कहा कि छोटे व बड़े राज्यों में हिमाचल प्रदेश पूरे देश में प्रथम स्थान पर है। इसके लिए उन्होंने मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के साथ-साथ स्वास्थ्य विभाग के सभी कर्मचारियों का भी धन्यवाद किया।

 

282 पोलियो बूथ , 282 टीमें, 35070 बच्चे

 

मुख्य चिकित्सा अधिकारी हमीरपुर डॉ. अर्चना सोनी ने स्थानीय विधायक का इस अभियान का शुभारम्भ करने के बताया कि जिला भर में 0 से 5 वर्ष के 35,070 बच्चों को पोलियो की दवाई पिलाने के लिए 282 पोलियो बूथ स्थापित किये गए हैं और 282 टीमें गठित की गई हैं, जिनमें 1128 बूथ वेक्सीनेटर पोलियो की दवाई पिलाएंगे। कोई बच्चा छूट न जाए, इसके लिए टीमें 20 व 21 जनवरी को घर-घर भ्रमण से सुनिश्चित करेंगी। उन्होंने बताया कि 264 बूथ ग्रामीण क्षेत्र और 18 शहरी क्षेत्र में स्थापित किये गए हैं।

इस अवसर पर जिला स्तर पर जिला स्वास्थ्य अधिकारी, जिला कार्यक्रम अधिकारी डॉ. अरविन्द कौंडल, डॉ. सुनील, डॉ. अंकित, डॉ. रमेश रत्तु व जिला जनशिक्षा सूचना अधिकारी सतीश शुक्ला सहित कई विभागीय अधिकारी, कर्मचारी व गणमान्य व्यक्ति व अभिभावक उपस्थित थे।

Have something to say? Post your comment
और अंदर की बात खबरें
पूर्व सीएम धूमल ने कहा : चारियाँ दी धार व पुरली पंचायत का पुनर्गठन प्रासंगिक,कैबिनेट मंत्री वीरेंद्र कँवर को पत्र लिख जनहित में उचित निर्णय लेने को कहा BDS डॉक्टर से IPS अफसर तक: मिलिये, हमीरपुर के नए SP कार्तिकेयन गोकुलचंद्रन से पिछले एक सप्ताह से समीरपुर की गलियों में लौटी रौनक़ , प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सुरेश कश्यप, मंत्रियों राकेश पठानिया व राजेंद्र गर्ग ने धूमल से लिया आशीर्वाद , नाथपा झाकड़ी हाइड्रो पावर स्टेशन ने जुलाई माह के अपने पिछले सारे रिकार्ड को तोड़ते हुए सर्वाधिक मासिक विद्युत-उत्पादन का बनाया नया रिकॉर्ड नादौन पुलिस स्टेशन हिमाचल का सर्वश्रेष्ठ थाना घोषित , 47 पंचायतों की क़रीब एक लाख जनता को बेहतर सुरक्षा, व 19 मानकों पर तय हुई रैंकिंग जिंदगी सड़कों पर : प्रीति शर्मा "असीम " मां ने ऐसेे - बेटी को पाला था : प्रीति शर्मा असीम महाराणा प्रताप जयंती विशेष मैं आज भी वही हूं : राजीव डोगरा 'विमल' कोरोना हारेगा, भारत जीतेगा :अजय वशिष्ट