Wednesday, September 23, 2020
Follow us on
-
दुनिया

अमरीका ने उत्तर कोरिया को सैन्य कार्रवाई की दी चेतावनी

September 04, 2017 03:16 PM

वाशिंगटन। अमरीका के रक्षा मंत्री जेम्स मैट्टिस का कहना है कि उत्तर कोरिया द्वारा अमरीका और उसके सहयोगी देशों को किसी भी तरह के नुकसान की स्थिति में इसका व्यापक सैन्य कार्रवाई से जवाब दिया जाएगा। बीबीसी के मुताबिक मैट्टिस ने राष्ट्रपति ट्रंप के साथ राष्ट्रीय सुरक्षा बैठक के बाद रविवार को यह बयान दिया।

 

उत्तर कोरिया का कहना है कि उसने हाइड्रोजन बम का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है। इस हाइड्रोजन बम को लंबी दूरी की मिसाइल में लोड किया जा सकता है। हालांकि, उत्तर कोरिया के इस कदम की अंतर्राष्ट्रीय समुदाय ने निंदा की है।

उत्तर कोरिया ने परमाणु हथियारों के परीक्षण के लिए संयुक्त राष्ट्र द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों और अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के दबाव का विरोध किया है।

रक्षा मंत्री मैट्टिस ने कहा कि अमरीका अपनी और अपने सहयोगी देशों दक्षिण कोरिया और जापान की रक्षा करने में सक्षम है।

मैट्टिस ने कहा कि गुआम सहित अमरीका और उसके क्षेत्रों को किसी भी तरह के नुकसान की स्थिति में इसका जवाब भारी सैन्य कार्रवाई से दिया जाएगा। इस संबंध में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने सोमवार को आपात बैठक बुलाई।

राष्ट्रपति ट्रंप इससे पहले ही चेतावनी दे चुके हैं कि जो भी देश उत्तर कोरिया के साथ व्यापार करेगा, हम उसके साथ व्यापार करना बंद कर सकते हैं।

Have something to say? Post your comment