Wednesday, September 23, 2020
Follow us on
-
दुनिया

ब्रिक्स सम्मेलन:पीएम मोदी ने कहा विश्व में शांति और विकास के लिए आपसी सहयोग जरूरी

September 04, 2017 04:18 PM
चीन में से शुरू हुए नौंवे ब्रिक्स सम्मेलन में भाग लेने के लिए चीन पहुंचे पीएम नरेंद्र मोदी,चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने पूरी गर्मजोशी के साथ हाथ मिलाया।

तीन दिन तक चलने वाले शिखर सम्‍मेलन के पहले दिन प्रधानमंत्री मोदी की मुलाकात ब्रिक्‍स देशों के नेताओं से हुई। जिनपिंग ने सम्मेलन शुरू होने से पहले ब्राजील, रुस और दक्षिण अफ्रीका के नेताओं की अगवानी की। पांच देशों के नेताओं की सामूहिक तस्वीरें लिये जाने के साथ ही यहां ब्रिक्स शिखर सम्मेलन शुरू हो गया । ब्रिक्‍स सम्‍मेलन को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि सभी देशों में शांति के लिए ब्रिक्स देशों का एकजुट रहना जरूरी है। पीएम ने कहा कि हमने अपने देश में काले धन के खिलाफ जंग छेड़ी है। हमारा लक्ष्य स्मार्ट सिटी,स्वास्थय, विकास, शिक्षा में सुधार लाना है। ब्रिक्स बैंक ने कर्ज देना शुरू कर दिया है, जिसका सही उपयोग होना चाहिए।

पीएम मोदी ने कहा कि ब्रिक्स के पांचों देश अभी समान स्तर पर हैं। विश्व में शांति के लिए सहयोग जरूरी है, एकजुट रहने पर ही शांति और विकास होगा। चीनी राष्ट्रपति चिनफिंग ने सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि दुनिया में जो भी मुद्दे इस समय चल रहे हैं, वह हमारे हिस्सेदारी के बिना निपट नहीं सकते हैं। चीनी राष्ट्रपति ने ऐलान किया कि वह ब्रिक्स देशों में बिजनेस ऑपरेशन, विकास को बढ़ावा देने के लिए 4 मिलियन यूएस डॉलर की मदद करेंगे।शी जिनपिंग ने कहा कि हमारे राष्ट्रीय स्थिति में हमारे बीच मतभेदों के बावजूद हम पांचों देश विकास के क्षेत्र में समान स्टेज पर हैं। इस शिखर सम्मेलन में दक्षिण अफ्रीकी राष्ट्रपति जैकब जुमा भी भाग ले रहे हैं। भारतीय नेता ब्रिक्स नेताओं के साथ व्यापार परिषद की बैठक को संबोधित करेंगे. वह मंगलवार सुबह एक कार्यक्रम ‘इमर्जिंग मार्केट्स एंड डेवलपिंग कंट्रीज’ के संवाद में भाग लेंगे।

 

 

Have something to say? Post your comment