Sunday, May 31, 2020
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
अपडेट/ : हमीरपुर जिला में कोरोना संक्रमित के पांच नए मामले, अबतक ज़िले में कुल 20 मामले , 15 एक्टिव , 4 ठीक हुए , एक मौत ब्रेकिंग : हमीरपुर ज़िला में एक साथ कोरोना के पाँच मामले आए सामने, संक्रमितों में एक महिला भी शामिल ,ब्रेकिंग : हमीरपुर के नादौन उपमंडल की ग्वाल पत्थर पंचायत में दो व्यक्तियों के कोविड-19 संक्रमित होने की पुष्टिब्रेकिंग: मड़ावग में नेपाली मूल के युवक ने फंदा लगाकर दी जान सेवा का ईनाम : दूसरी बार डीजीपी डिस्क अवॉर्ड से सम्मानित होंगे हमीरपुर के CID इंचार्ज जगपाल सिंह जसवाल ,ख़ास ख़बर : ग़ाज़ियाबाद का एक ऐसा स्कूल जिसने लॉकडाउन में तीन माह की फ़ीस माफ़ की और टीचरों के खाते में डाली सेलरी, हिमाचल के लालची स्कूलों के लिए करारा सबक़चौपाल, नेरवा में कल बंद रहेगी बिजलीहिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय हमीरपुर में ऑनलाईन फेसबुक लाइव के माध्यम से अध्ययन केंद्र का विधिवत उद्घाटन
-
शिक्षा

राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय उदयपुर का उपायुक्त ने किया औचक निरीक्षण 

हिमालयन अपडेट ब्यूरो | January 21, 2020 06:29 PM

परीक्षा मित्र,  ग्रुप आधारित गतिविधियों और नियमित टेस्टों के जरिए विद्यार्थियों के लर्निंग आउटकम को बढ़ाएं अध्यापक  जमा एक और दो कक्षाओं के विद्यार्थियों के साथ उपायुक्त ने किया सीधा संवाद 

शिक्षा और परीक्षा समेत अन्य अहम विषयों पर की विद्यार्थियों के साथ चर्चा 
उपायुक्त ने कहा, आगे भी किए जाएंगे इस तरह के औचक निरीक्षण 
 
चंबा,
 
 
उपायुक्त चंबा विवेक भाटिया ने आज राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय उदयपुर का औचक निरीक्षण किया ।औचक निरीक्षण के दौरान विद्यालय के प्रिंसिपल और अध्यापकों से उपायुक्त ने परीक्षा के नतीजों को लेकर ब्योरा लिया। उपायुक्त ने प्री बोर्ड परीक्षाओं के नतीजों पर असंतुष्टता जाहिर करते हुए विद्यालय के प्रिंसिपल को इस दिशा में व्यवहारिक प्रयास करने के निर्देश दिए ताकि वार्षिक परीक्षा में  विद्यालय के शत-प्रतिशत परिणाम देखने को मिलें । उन्होंने अंग्रेजी विषय को लेकर भी विशेष प्रयास करने के लिए कहा। 
उन्होंने कहा कि वे आगे भी स्वयं जिले के विभिन्न विद्यालयों के औचक निरीक्षण अमल में लाएंगे ताकि जमीनी हकीकत से वाकिफ हुआ जा सके। उन्होंने अध्यापकों के साथ इंटरेक्शन के दौरान इस बात की जरूरत पर भी जोर दिया कि अध्यापक कक्षाओं में ग्रुप आधारित गतिविधियों और नियमित टेस्टों के आयोजन से विद्यार्थियों के लिए लर्निंग आउटकम को बढ़ाने की दिशा में भी काम करें । 
उपायुक्त ने इस दौरान विद्यालय के जमा एक और दो कक्षाओं के विद्यार्थियों के साथ भी सीधा संवाद कायम किया। उपायुक्त ने बताया कि जिला प्रशासन ने जमा एक और दो कक्षाओं के विद्यार्थियों के लिए परीक्षा मित्र फेसबुक पेज शुरू किया है । परीक्षा मित्र के साथ चंबा जिला के विशेषज्ञ अध्यापकों के अलावा बिलासपुर जिले के भी अध्यापक जुड़े हुए हैं । अध्यापकों की एक टीम नियमित आधार पर मेडिकल और नॉन मेडिकल विषयों के बड़े ही उपयोगी नोट्स इसमें शेयर करते हैं। इन तमाम नोट्स को पीडीएफ फाइलों में बदलने के बाद इसके प्रिंटआउट भी स्कूलों को उपलब्ध करवाए जाएंगे ताकि अध्यापक विद्यार्थियों के साथ इन्हें साझा कर सकें । उन्होंने कहा कि यह नोट्स विद्यालय की आईसीटी लैब के माध्यम से भी विद्यार्थियों तक पहुंचाए जा सकते हैं। विद्यार्थियों के साथ करीब 2 घंटे तक चले इस संवाद में उपायुक्त ने शिक्षा से लेकर परीक्षा से जुड़े विभिन्न पहलुओं से विद्यार्थियों को अवगत करवाया।  विवेक भाटिया ने यह भी कहा कि जिले के स्कूलों में आंख, कान के अलावा एनीमिया जांच की भी नियमित व्यवस्था को लेकर निर्देश दिए जाएंगे । उन्होंने विशेषकर किशोर और किशोरियों की एनीमिया जांच पर भी बल दिया।  विद्यार्थियों को अपने स्कूली जीवन में जंक फूड के बजाय पौष्टिक डाइट को हमेशा तरजीह देनी चाहिए।  उपायुक्त ने कहा कि स्कूल प्रशासन फ्रूट ब्रेक को लेकर भी पूरी गंभीरता बरतें ताकि बच्चों को सभी तरह के पौष्टिक तत्व प्राप्त होते रहें।  संवाद के दौरान उन्होंने विद्यार्थियों को प्रतियोगी परीक्षाओं के भी महत्वपूर्ण टिप्स दिए। 
Have something to say? Post your comment
 
और शिक्षा खबरें
ग्रामीण विकास मंत्री ने कुटलैहड़ में विकास कार्यों पर अधिकारियों के साथ की समीक्षा छात्रों को प्रमोट करे सरकार - एनएसयूआई विभिन्न ट्रेडों में दो वर्षीय आईटीआई कोर्स करने वाले प्रशिक्षुओं पहले वर्ष से दूसरे वर्ष में होंगे प्रमोट महाविद्यालयों से विश्वविद्यालय को दी जाने वाली एफिलेशन, इंस्पेक्शन व कॉन्टिनुशन फीस पर 18% GST थोपने पर पोस्टरों व प्लेकार्ड के माध्यम से किया विरोध डी ए वी पब्लिक स्कूल चौपाल ने चलाई ऑनलाइन क्लासें। प्रदेश सरकार के ‘हर घर पाठशाला’ कार्यक्रम से बच्चों के जीवन में फैल रहा ज्ञान का उजाला मुख्यमंत्री ने विद्यार्थियों के लिए घर से अध्ययन कार्यक्रम की घोषणा की शैमरॉक रोजेंस स्कूल ने विडियो कांफ्रेंस के माध्यम से मनाया हिमाचल दिवस राजकीय आदर्श जमा दो विद्यालय आनी का ऑनलाइन होम एजुकेशन सफलता की ओर अग्रसर कैंब्रिज स्कूल कुल्लू ने बच्चों को पढ़ाने के लिए शुरू की ऑनलाइन क्लास।