Friday, February 21, 2020
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
सज गए शिवालय, महाशिवरात्रि कल ,शिव मंदिर बारीं में कल पूजा , 22 को भण्डाराहमीरपुर) गंभीर आरोप : देई का नौण पंचायत में विकास कार्य के लिए धन स्वीकृत करवाने में अनियमितता, पंचायत प्रधान पर निलंबन की तलवार लटकीबागवान के बेटे राजेश शर्मा ने संभाला डिप्टी कंट्रोलर वित्त का पदभार मुकेरियाँ का अरुण पटियाल 420 में अंदर, रैल के राजेश की शिकायत पर पुलिस की कार्यवाहीविधायक नरेंद्र ठाकुर ने कहा:”कांग्रेस में आई बयानवीरों की बाढ़, मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के ख़िलाफ़ की जा रही छींटाकसी निंदनीय”विधायक नरेंद्र ठाकुर ने कहा :” कांग्रेस में आई बयानवीरों की बाढ़, मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के ख़िलाफ़ की जा रही छींटाकसी निंदनीय”हिमाचल कैबिनेट: नई एक्साइज पॉलिसी को मंजूरी, श्रम एवं रोजगार विभाग में भरे जाएंगे 23 पदनरेंद्र ठाकुर के निरंतर प्रयासों से एच.पी.पी.टी.सी.एल. के संरक्षण एवं संचार विंग का मुख्यालय शिमला से हमीरपुर स्थानांतरित
-
दुनिया

दक्षिण अफ्रीका के नए राष्ट्रपति होंगे सीरिल रामाफोसा

February 15, 2018 06:02 PM

जोहानिसबर्ग(एजेंसी)। दक्षिण अफ्रीका की संसद गुरुवार को देश के नए राष्ट्रपति के रुप में सीरिल रामाफोसा का चुनाव किया। टेलीविजन कार्यक्रम में जैकब जुमा के इस्तीफे के बाद सत्ताधारी पार्टी एएनसी ने ये जानकारी देते हुए कहा।

एएनसी (अफ्रीकन नेशनल कांग्रेस) जिसको संसद में बहुमत प्राप्त है ने कहा कि वे राष्ट्रपति पद के लिए रामाफोसा को नामांकित करेगी। बता दें कि वे दक्षिण अफ्रीका के एक धनी बिजनेसमैन हैं। पार्टी ने एक बयान में कहा, मतदान के बाद सीरिल रामफोसा केपटाउन स्थित संसद में सदस्यों को संबोधित करेंगे। बता दें कि जैकब ज़ुमा ने बुधवार को अपने राष्ट्रपति पद से इस्तीफा दे दिया था। बताया जाता है कि एएनसी पार्टी ने उन पर 9 सालों के शासनकाल में भ्रष्टाचार और घोटालों सहित आर्थिक मंदी का आरोप लगाया था। इसके साथ ही अपनी लोकप्रियता में कमी आने के कारण जुमा ने एक टेलीविजन प्रोग्राम को संबोधित करते हुए राष्ट्रपति पद से इस्तीफा दे दिया। पहले एएनसी ने ज़ुमा को पद से इस्तीफा देने के लिए कहा और जब उन्होंने इस्तीफा देने से इनकार कर दिया तब संसद ने उन्हें विश्वास मत से निकाल देने की धमकी दी थी।

इसके बाद बुधवार को एक टीवी साक्षात्कार में जुमा ने कहा कि उन्होंने 1959 में पार्टी को ज्वाइन किया था और जिस पार्टी के लिए उन्होंने दशकों तक संघर्ष किया है आज उनसे ही काफी अनुचित व्यवहार किया जा रहा है।  जैकब जुमा के शासनकाल में 2014 में सीरिल रामाफोसा उप-राष्ट्रपति के पद पर थे। बता दें कि, दिसंबर में ही एएनसी पर ज़ुमा की पकड़ कमजोर पड़ गई थी।

Have something to say? Post your comment
 
और दुनिया खबरें
राज्यपाल ने अभिनेता अमिताभ बच्चन को ‘दादा साहेब फाल्के’ अवार्ड के लिए बधाई दी
रियाद में सभी हिमाचली सुरक्षित, दो को छुड़वाया गया
लोक निर्माण विभाग ने रैडक्राॅस के लिए जुटाए 1.20 लाख
प्रधानमंत्री अबिय अहमद की रैली में विस्फोट, कई लोगों की मौत
भारत में सबसे कम मौत की सजा, चौंकाने वाले हैं 2017 के ये आंकड़े
दो भारतीयों को सुनाई 500 साल की सजा, जानिए गुनाह क्या है
ठंड से जमीं नहरें और झील, 60 से ज्यादा की मौत
अब आप फेसबुक से बिना डाटा गंवाये कर सकेंगे वीडियो डाउनलोड
ब्रिक्स सम्मेलन:पीएम मोदी ने कहा विश्व में शांति और विकास के लिए आपसी सहयोग जरूरी
अमरीका ने उत्तर कोरिया को सैन्य कार्रवाई की दी चेतावनी