Wednesday, September 23, 2020
Follow us on
-
दुनिया

दक्षिण अफ्रीका के नए राष्ट्रपति होंगे सीरिल रामाफोसा

February 15, 2018 06:02 PM

जोहानिसबर्ग(एजेंसी)। दक्षिण अफ्रीका की संसद गुरुवार को देश के नए राष्ट्रपति के रुप में सीरिल रामाफोसा का चुनाव किया। टेलीविजन कार्यक्रम में जैकब जुमा के इस्तीफे के बाद सत्ताधारी पार्टी एएनसी ने ये जानकारी देते हुए कहा।

एएनसी (अफ्रीकन नेशनल कांग्रेस) जिसको संसद में बहुमत प्राप्त है ने कहा कि वे राष्ट्रपति पद के लिए रामाफोसा को नामांकित करेगी। बता दें कि वे दक्षिण अफ्रीका के एक धनी बिजनेसमैन हैं। पार्टी ने एक बयान में कहा, मतदान के बाद सीरिल रामफोसा केपटाउन स्थित संसद में सदस्यों को संबोधित करेंगे। बता दें कि जैकब ज़ुमा ने बुधवार को अपने राष्ट्रपति पद से इस्तीफा दे दिया था। बताया जाता है कि एएनसी पार्टी ने उन पर 9 सालों के शासनकाल में भ्रष्टाचार और घोटालों सहित आर्थिक मंदी का आरोप लगाया था। इसके साथ ही अपनी लोकप्रियता में कमी आने के कारण जुमा ने एक टेलीविजन प्रोग्राम को संबोधित करते हुए राष्ट्रपति पद से इस्तीफा दे दिया। पहले एएनसी ने ज़ुमा को पद से इस्तीफा देने के लिए कहा और जब उन्होंने इस्तीफा देने से इनकार कर दिया तब संसद ने उन्हें विश्वास मत से निकाल देने की धमकी दी थी।

इसके बाद बुधवार को एक टीवी साक्षात्कार में जुमा ने कहा कि उन्होंने 1959 में पार्टी को ज्वाइन किया था और जिस पार्टी के लिए उन्होंने दशकों तक संघर्ष किया है आज उनसे ही काफी अनुचित व्यवहार किया जा रहा है।  जैकब जुमा के शासनकाल में 2014 में सीरिल रामाफोसा उप-राष्ट्रपति के पद पर थे। बता दें कि, दिसंबर में ही एएनसी पर ज़ुमा की पकड़ कमजोर पड़ गई थी।

Have something to say? Post your comment