Wednesday, September 23, 2020
Follow us on
-
राज्य

राज्य दिव्यांगता सलाहकार बोर्ड की पहली बैठक आयोजित

हिमालयन अपडेट ब्यूरो | January 25, 2020 05:30 PM
शिमला,
 
 
 
राज्य दिव्यांगता सलाहकार बोर्ड की गत दिवस आयोजित पहली बैठक की अध्यक्षता करते हुए सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डाॅ. राजीव सैजल ने कहा कि प्रदेश सरकार दिव्यांगजनों के सशक्तिकरण के लिए हर संभव प्रयास कर रही है।
 
डाॅ. राजीव सैजल ने बताया कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर दिव्यांगजनों  की समस्याओं के प्रति बहुत संवेदनशील हैं। सरकार ने दिव्यांगजन अधिकार कानून 2016 को लागू करने के लिए विशेष प्रयास किए हैं। यह कानून देशभर में अप्रैल 2017 से लागू किया गया था। इसके अंतर्गत  सरकार ने  जून 2019 में  नियम भी  अधिसूचित कर दिए  थे। उन्होंने बताया की दिव्यांगजनों को उच्च शिक्षा में पांच प्रतिशत आरक्षण दिया जा रहा है। उन्हें नौकरियों में भी कानून के आधार पर चार प्रतिशत आरक्षण प्रदान किया जा रहा है। 
 
उन्होंने कहा कि यह प्रसन्नता का विषय है कि दृष्टिबाधित एवं अन्य दिव्यांग विद्यार्थी अनेक महाविद्यालयों और हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय शिमला में उच्च शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं।  उनमें से कई विद्यार्थियों ने यूजीसी की नेट एवं  जेआरएफ और राज्य की सेट की कठिन परीक्षा भी पास की है। ये उच्च शिक्षित विद्यार्थियों का विभिन्न सरकारी नौकरियों के लिए भी चुने जा रहा हैं।
 
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने कहा कि सरकार पात्र दिव्यांग बेरोजगारों को प्रतिमाह 1500 रुपए बेरोजगारी भत्ता भी दे रही है।  उन्होंने कहा कि सरकार दिव्यांगजनों के विशिष्ट दिव्यांगता पहचान कार्ड (यूडीआईडी) बनाने पर विशेष बल दे रही है। अभी तक 16030 कार्ड बनाए जा चुके हैं। ये देश भर में मान्य होंगे।
 
डाॅ. राजीव सैजल ने कहा कि दिव्यांगजनों की प्रतिभा को पहचान कर उन्हें हर क्षेत्र में आगे बढ़ने के अवसर प्रदान किए जाने चाहिए। यह उनका संवैधानिक अधिकार है। समाज को दिव्यांगजनों के प्रति हमेशा सकारात्मक दृष्टिकोण रखना चाहिए। 
 
बैठक में विधायक किशोरीलाल, बोर्ड के विशेषज्ञ सदस्य प्रो. अजय श्रीवास्तव, संजना गोयल एवं डाॅ. अनुपम ठाकुर सहित गैर सरकारी सदस्यों ने भी अपने विचार प्रस्तुत किए।
 
बैठक का संचालन विभाग के निदेशक हंसराज ने किया।
Have something to say? Post your comment
और राज्य खबरें
हरबंस सिंह ब्रसकोन हिमाचल प्रदेश प्रशासनिक सेवा आफिसर एसोसिएशन के अध्यक्ष बने त्रासदियों का दौर " - डॉक्टर अमिताभ शुक्ल के शीघ्र प्रकाश्य काव्य - संग्रह की भूमिका से :- मनोहर पटेरिया " नए कृषि विधेयकों में न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीद का प्रावधानः वीरेंद्र कंवर  नीम ट्रेनी के लिए 21 सितम्बर को चंबा में होगा केंपस इंटरव्यू  राज्य सरकार ने बार खोलने की अनुमति प्रदान की सिर्फ...... कान हरिहरपुरी की आत्मप्रेमाभिव्यक्ति* धार चांदना गाँव से अतर सिंह राणा भारत और चीन की सीमा पर बारूदी सुरंग के फटने से हुए शहीद ज्ञान विज्ञान समिति ने चलाया जागरूकता कार्यक्रम भारत-चीन सीमा पर हिमाचल के 26 वर्षीय फौजी जवान ने पाई शहादत