Wednesday, September 23, 2020
Follow us on
-
राज्य

युवा अपने मताधिकार के महत्व को समझें- उपायुक्त

हिमालयन अपडेट ब्यूरो | January 25, 2020 05:40 PM
चंबा,
 
 
चंबा मेडिकल कॉलेज के दरबार हॉल में आज राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर कार्यक्रम का आयोजन हुआ. कार्यक्रम की अध्यक्षता उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी विवेक भाटिया ने की. विवेक भाटिया ने अपने संबोधन में राष्ट्रीय मतदाता दिवस की बधाई देते हुए विशेषकर युवा मतदाताओं से आह्वान किया कि वे मतदान के महत्व को समझते हुए हमेशा अपने मताधिकार का प्रयोग  करें. उन्होंने कहा कि जो व्यक्ति जाति, धर्म, संप्रदाय और क्षेत्र से ऊपर उठकर अपने मताधिकार का प्रयोग करता है वह हमारे देश की लोकतांत्रिक व्यवस्था को मजबूत करने में सबसे बड़ी भागीदारी निभाता है
 उन्होंने कहा कि हर वर्ष 25 जनवरी को आयोजित होने वाले राष्ट्रीय मतदाता दिवस का उद्देश्य मतदाताओं को उनके मताधिकार के महत्व को लेकर जागरूक करना है ताकि वे भारत जैसे बड़े लोकतांत्रिक देश की समूची लोकतांत्रिक व्यवस्था को और सुदृढ़ करने में अपनी महत्वपूर्ण सहभागिता निभाने के प्रति सजग रहें निर्वाचन विभाग द्वारा 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले युवाओं को मतदाता सूचियों में दर्ज करने के लिए विशेष अभियान भी चलाया जाता है उन्होंने युवाओं से भी आग्रह किया कि वे 18 वर्ष की आयु प्राप्त करने के बाद मतदाता सूची में अपना नाम अवश्य दर्ज करवाएं ताकि वे भी मतदान और मताधिकार की इस व्यवस्था का हिस्सा बन सकें।  
विवेक भाटिया ने बताया कि जिले के सरकारी और निजी शिक्षण संस्थाओं में लोकतंत्र में युवा और भावी मतदाताओं की भागीदारी बढ़ाने के मकसद से 15 से लेकर 17 वर्ष तक की आयु के विद्यार्थियों को मतदान के प्रति जागरूक किया गया । जिला और उपमंडल स्तर पर भी विभिन्न कार्यक्रमों और प्रतियोगिताओं का आयोजन हुआ। 
इससे पूर्व उपायुक्त ने दीप प्रज्वलित करके कार्यक्रम का शुभारंभ किया।  कार्यक्रम के दौरान भारत निर्वाचन आयोग के मुख्य चुनाव आयुक्त का वीडियो संदेश सुनाया गया जबकि उपायुक्त ने इस मौके पर मौजूद लोगों को शपथ भी ग्रहण करवाई। 
तहसीलदार निर्वाचन संजय राठौर ने उपायुक्त विवेक भाटिया का स्वागत किया और राष्ट्रीय मतदाता दिवस के आयोजन पर प्रकाश डाला। 
राष्ट्रीय मतदाता दिवस के इस  कार्यक्रम  के दौरान राजकीय बाल वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय,  औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान,  डीएवी पब्लिक स्कूल और राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय करियां  के विद्यार्थियों द्वारा मतदान और मताधिकार के महत्व पर आधारित प्रस्तुति के अलावा हिमाचली लोक संस्कृति और देशभक्ति पर आधारित आकर्षक प्रस्तुतियां भी पेश की गई। उपायुक्त विवेक भाटिया ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाले सभी प्रतिभागियों को पुरस्कारों से नवाजा। 
कार्यक्रम में अतिरिक्त उपायुक्त मुकेश रेपसवाल के अलावा एसडीएम चंबा शिवम प्रताप सिंह,  राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय चंबा के प्रिंसिपल डॉ शिवदयाल शर्मा , विभिन्न शिक्षण संस्थानों से आए शिक्षक और विद्यार्थी मौजूद रहे। 
Have something to say? Post your comment
और राज्य खबरें
हरबंस सिंह ब्रसकोन हिमाचल प्रदेश प्रशासनिक सेवा आफिसर एसोसिएशन के अध्यक्ष बने त्रासदियों का दौर " - डॉक्टर अमिताभ शुक्ल के शीघ्र प्रकाश्य काव्य - संग्रह की भूमिका से :- मनोहर पटेरिया " नए कृषि विधेयकों में न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीद का प्रावधानः वीरेंद्र कंवर  नीम ट्रेनी के लिए 21 सितम्बर को चंबा में होगा केंपस इंटरव्यू  राज्य सरकार ने बार खोलने की अनुमति प्रदान की सिर्फ...... कान हरिहरपुरी की आत्मप्रेमाभिव्यक्ति* धार चांदना गाँव से अतर सिंह राणा भारत और चीन की सीमा पर बारूदी सुरंग के फटने से हुए शहीद ज्ञान विज्ञान समिति ने चलाया जागरूकता कार्यक्रम भारत-चीन सीमा पर हिमाचल के 26 वर्षीय फौजी जवान ने पाई शहादत