Tuesday, February 25, 2020
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
( ब्रेकिंग ) हमीरपुर: दीवार पर पोस्टर लगाकर पूर्व सैनिक ने महिला प्रधान के ख़िलाफ़ लिखे अश्लील शब्द , दो अन्य लोगों के ख़िलाफ़ भी लिखे जातिसूचक शब्द, मैड़ के कश्मीर सिंह के ख़िलाफ़ FIR दर्ज।हिमाचल प्रदेश भाजपा ने की प्रदेश पदाधिकारियों की घोषणामुख्यमंत्री जयराम ठाकुर को जाता है बदला-बदली के दौर को ख़त्म करने का श्रेय : नरेंद्र ठाकुरब्रेकिंग : शिक्षा विभाग उठाएगा एसिड पीड़ित छात्राओं के इलाज का ख़र्च , जाँच के बाद निष्कासित होगा आरोपित छात्र , पीड़ित परिवार को नहीं मिली एफ़आईआर की कॉपी(ब्रेकिंग) हमीरपुर : मर्डर केस में पुलिस के हत्थे चढ़ा आरोपी आमिर खान, गिरफ़्तारी के बाद पुलिस ने तेज़ की जाँच Breaking News : नारकंडा में कार दुर्घटनाग्रस्त एक की मौतएसिड प्रकरण : आरोपी के ख़िलाफ़ रविवार को एफ़आईआर नंबर 13/2020 दर्ज, उटपुर पीएचसी से पुलिस ने लिए एमएलसी, आई जाँच में तेज़ी।एसिड प्रकरण : राम भरोसे सरकारी स्कूलों की विज्ञान प्रयोगशालाएँ , चपड़ासी से प्रोमोट हो लैब अटेंडेंट दे रहे सेवाएँ, हाई स्कूलों में नहीं है लैब अटेंडेंट की पोस्ट
-
धर्म संस्कृति

मंडी शिवरात्रि महोत्सव के आयोजन से जुड़ी सारी प्रक्रिया होगी लिपिबद्ध, सीएम करेंगे ‘मार्गदर्शिका’ का विमोचन

हिमालयन अपडेट ब्यूरो | January 31, 2020 04:55 PM

मंडी,

 

मंडी अंतर्राष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव के आयोजन से जुड़ी सारी प्रक्रिया लिपिबद्ध की जा रही है। इसे एक पुस्तक का रूप दिया जा रहा है, जिसमें महोत्सव के आयोजन का संपूर्ण ब्यौरा क्रमवार लिखा रहेगा। ये ‘मार्गदर्शिका’ आयोजकों के लिए एक संदर्भ पुस्तक के तौर पर उपयोगी होगी।
अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी श्रवण मांटा ने यह जानकारी शुक्रवार को यहां देवता उप समिति की बैठक के उपरांत दी। बैठक में मंडी अंतर्राष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव 2020 के सफल आयोजन के साथ साथ ‘मार्गदर्शिका’ प्रकाशन को लेकर विस्तृत चर्चा की गई। इसमें विभिन्न सरकारी व गैर सरकारी सदस्यों ने भाग लिया और सफल आयोजन को लेकर बहुमूल्य सुझाव दिए।
श्रवण मांटा ने कहा कि मंडी शिवरात्रि महोत्सव के आयोजन से जुड़ी प्रक्रिया को लिपिबद्ध करने की जरूरत महसूस की जा रही थी, ताकि इसके आयोजन से जुड़े सभी पक्षों को महोत्सव की शुरूआत से समापन तक की सारी प्रक्रिया को जानने-समझने में आसानी हो।
उन्होंने कहा कि उपायुक्त ऋग्वेद ठाकुर ने इस दिशा में काम करने को कहा था। सर्व देवता समिति के प्रधान शिवपाल शर्मा और अन्य बुद्धिजीवियों के सहयोग से मार्गदर्शिका बनाई जा रही है जो वर्तमान के लिए तो उपयोगी होगी ही, ये दस्तावेज आने वाली पाढ़ियों के लिए भी महोत्सव के आयोजन में मददगार होगा। इसका प्रथम प्रारूप तैयार कर लिया गया है, सभी संबंधित पक्षों से चर्चा व सर्व देवता समाज समिति के अनुमोदन के उपरांत इसे अंतिम रूप दिया जाएगा। मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर शिवरात्रि महोत्सव के शुभारंभ पर इस ‘मार्गदर्शिका’ का विमोचन करेंगे।
श्रवण मांटा ने कहा कि इस पुस्तक में शिवरात्रि महोत्सव में कब क्या किया जाता है, आयोजन में किसका क्या दायित्व रहता है, इसको लेकर गठित की जाने वाली समितियों, बैठकों की समय सारणी, देवताओं के निमंत्रण व महोत्सव में शामिल होने की प्रक्रिया, जलेब में चलने का क्रम, बैठने के स्थान सहित अन्य सभी जानकारियां क्रमवार लिखी जाएंगी।
सर्व देवता समाज समिति के प्रधान शिवपाल शर्मा ने इस प्रयास के लिए उपायुक्त ऋग्वेद ठाकुर और जिला प्रशासन की पूरी टीम का आभार जताया।
बैठक में नगर परिषद के उपाध्यक्ष वीरेन्द्र शर्मा, सर्व देवता समिति के प्रधान शिवपाल शर्मा व महासचिव दिनेश शर्मा, एसडीएम सदर निवेदिता नेगी, साहित्यकार मुरारी शर्मा, डॉ. गणेश ठाकुर, कारदार कृष्ण पाल, इन्द्र सिंह, टेक चन्द, हरमीत सिंह बिट्टू, के अलावा रोशन लाल, अनिल शर्मा, राजेन्द्र कुमार, अनिल कुमार, चैन सिंह, राजेश कुमार उपस्थित रहे। जिला भाषा अधिकारी, जिला राजस्व अधिकारी, उपमंडलीय पुलिस अधिकारी व जिला लोक सम्पर्क अधिकारी भी मौजूद रहे।

Have something to say? Post your comment
 
और धर्म संस्कृति खबरें
शिवरात्रि में आकर्षण का केन्द्र बनी विभागीय प्रदर्शनियां, सरस मेले में भी उमड़ रही भीड़ मुख्यमंत्री ने अंतर्राष्ट्रीय मंडी शिवरात्रि मेले का शुभारम्भ किया वीरेंद्र कंवर ने परिवार संग बनौड़े महादेव शिव मंदिर में शीश नवाया आनी में शिवरात्री पर्व पर पारम्परिक व्यजनों की खुशबु से मेहकी घाटी अंतरराष्ट्रीयमंडी शिवरात्रि महोत्सव के विधिवत आगाज से एक दिन पहले शुक्रवार को छोटी काशीमें सुबह से ही देव ध्वनियो की गूंज विमल' उपनाम से विभूषित हुए कांगड़ा,हिमाचल प्रदेश के साहित्यकार राजीव डोगरा। राजकीय प्राथमिक पाठशाला धोगी ने मनाई शिवरात्रि  बड़ादेव कमरूनाग पहुंचे मंडी, देव ध्वनियों से गूंजा शहर सुंदर लाइटिंग से जगमगा रहे मंडी के मंदिर पवित्र तीर्थस्थल चूड़धार-वचन के भूखे हैं भगवान भोलेनाथ