Friday, March 29, 2024
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
राज्यपाल ने केन्द्रीय विश्वविद्यालय में दो दिवसीय राष्ट्रीय संगोष्ठी का शुभारम्भ कियाघर में लगी आग का जश्न मना रहे जयराम ठाकुर : चंद्र कुमारभाजपा नेताओं ने रुकवाई हिमाचल प्रदेश को मिलने वाली आर्थिक मदद : सीएमआओ हम स्कूल चले, नव भारत का निर्माण करें।सीएम के लिए प्रतिष्ठा का सवाल बनी सुजानपुर सीट , राजेंद्र राणा ने भाजपा में शामिल हो दी चुनौती, कांग्रेस कैंडिडेट की घोषणा में देरी बढ़ाएगी उलझनपरिवर्तन :  जय श्री राम के नारों के बीच राजेंद्र राणा का भाजपा ने किया स्वागतशिव के तांडव के बाद श्री राम से हुआ मिलन : आशीष शर्माभाजपा के पास नेता, नीयत और नेतृत्व है और सामने डूबती हुई कांग्रेस : श्रीकांत
-
धर्म संस्कृति

मंडी शिवरात्रि महोत्सव के आयोजन से जुड़ी सारी प्रक्रिया होगी लिपिबद्ध, सीएम करेंगे ‘मार्गदर्शिका’ का विमोचन

-
हिमालयन अपडेट ब्यूरो | January 31, 2020 04:55 PM

मंडी,

 

मंडी अंतर्राष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव के आयोजन से जुड़ी सारी प्रक्रिया लिपिबद्ध की जा रही है। इसे एक पुस्तक का रूप दिया जा रहा है, जिसमें महोत्सव के आयोजन का संपूर्ण ब्यौरा क्रमवार लिखा रहेगा। ये ‘मार्गदर्शिका’ आयोजकों के लिए एक संदर्भ पुस्तक के तौर पर उपयोगी होगी।
अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी श्रवण मांटा ने यह जानकारी शुक्रवार को यहां देवता उप समिति की बैठक के उपरांत दी। बैठक में मंडी अंतर्राष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव 2020 के सफल आयोजन के साथ साथ ‘मार्गदर्शिका’ प्रकाशन को लेकर विस्तृत चर्चा की गई। इसमें विभिन्न सरकारी व गैर सरकारी सदस्यों ने भाग लिया और सफल आयोजन को लेकर बहुमूल्य सुझाव दिए।
श्रवण मांटा ने कहा कि मंडी शिवरात्रि महोत्सव के आयोजन से जुड़ी प्रक्रिया को लिपिबद्ध करने की जरूरत महसूस की जा रही थी, ताकि इसके आयोजन से जुड़े सभी पक्षों को महोत्सव की शुरूआत से समापन तक की सारी प्रक्रिया को जानने-समझने में आसानी हो।
उन्होंने कहा कि उपायुक्त ऋग्वेद ठाकुर ने इस दिशा में काम करने को कहा था। सर्व देवता समिति के प्रधान शिवपाल शर्मा और अन्य बुद्धिजीवियों के सहयोग से मार्गदर्शिका बनाई जा रही है जो वर्तमान के लिए तो उपयोगी होगी ही, ये दस्तावेज आने वाली पाढ़ियों के लिए भी महोत्सव के आयोजन में मददगार होगा। इसका प्रथम प्रारूप तैयार कर लिया गया है, सभी संबंधित पक्षों से चर्चा व सर्व देवता समाज समिति के अनुमोदन के उपरांत इसे अंतिम रूप दिया जाएगा। मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर शिवरात्रि महोत्सव के शुभारंभ पर इस ‘मार्गदर्शिका’ का विमोचन करेंगे।
श्रवण मांटा ने कहा कि इस पुस्तक में शिवरात्रि महोत्सव में कब क्या किया जाता है, आयोजन में किसका क्या दायित्व रहता है, इसको लेकर गठित की जाने वाली समितियों, बैठकों की समय सारणी, देवताओं के निमंत्रण व महोत्सव में शामिल होने की प्रक्रिया, जलेब में चलने का क्रम, बैठने के स्थान सहित अन्य सभी जानकारियां क्रमवार लिखी जाएंगी।
सर्व देवता समाज समिति के प्रधान शिवपाल शर्मा ने इस प्रयास के लिए उपायुक्त ऋग्वेद ठाकुर और जिला प्रशासन की पूरी टीम का आभार जताया।
बैठक में नगर परिषद के उपाध्यक्ष वीरेन्द्र शर्मा, सर्व देवता समिति के प्रधान शिवपाल शर्मा व महासचिव दिनेश शर्मा, एसडीएम सदर निवेदिता नेगी, साहित्यकार मुरारी शर्मा, डॉ. गणेश ठाकुर, कारदार कृष्ण पाल, इन्द्र सिंह, टेक चन्द, हरमीत सिंह बिट्टू, के अलावा रोशन लाल, अनिल शर्मा, राजेन्द्र कुमार, अनिल कुमार, चैन सिंह, राजेश कुमार उपस्थित रहे। जिला भाषा अधिकारी, जिला राजस्व अधिकारी, उपमंडलीय पुलिस अधिकारी व जिला लोक सम्पर्क अधिकारी भी मौजूद रहे।

-
-
Have something to say? Post your comment
-
और धर्म संस्कृति खबरें
होलिका दहन का महत्व: डॉ० विनोद नाथ चिंतपूर्णी में चैत्र नवरात्र मेला 9 से 17 अप्रैल तक बाबा भूतनाथ को दिया शिवरात्रि मेले का न्योता बुधबार् को देहुरी में होगा भव्य देव मिलन जय दुर्गा माता युवक मंडल चखाणा ने  श्रीराम मन्दिर प्राण प्राण प्रतिष्ठा पर आयोजित किया कार्यक्रम  चारों दिशाओं में सिर्फ राम नाम गुंजा और हर जनमानस राम में हो गया : विनोद ठाकुर आखिर पांच सौ वर्षों का इंतजार खत्म हुआ : आशीष शर्मा  राजभवन में सुंदरकांड का पाठ रामलला प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के उपलक्ष पर  आयोजित कार्यक्रम में लिया विधानसभा अध्यक्ष ने भाग मेरी झोंपडी के भाग आज खुल जायेंगे,  राम आयेंगे आनी में खूब गूंजे जय श्रीराम के नारे
-
-
Total Visitor : 1,63,86,909
Copyright © 2017, Himalayan Update, All rights reserved. Terms & Conditions Privacy Policy