Monday, May 25, 2020
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
अपडेट/ : हमीरपुर जिला में कोरोना संक्रमित के पांच नए मामले, अबतक ज़िले में कुल 20 मामले , 15 एक्टिव , 4 ठीक हुए , एक मौत ब्रेकिंग : हमीरपुर ज़िला में एक साथ कोरोना के पाँच मामले आए सामने, संक्रमितों में एक महिला भी शामिल ,ब्रेकिंग : हमीरपुर के नादौन उपमंडल की ग्वाल पत्थर पंचायत में दो व्यक्तियों के कोविड-19 संक्रमित होने की पुष्टिब्रेकिंग: मड़ावग में नेपाली मूल के युवक ने फंदा लगाकर दी जान सेवा का ईनाम : दूसरी बार डीजीपी डिस्क अवॉर्ड से सम्मानित होंगे हमीरपुर के CID इंचार्ज जगपाल सिंह जसवाल ,ख़ास ख़बर : ग़ाज़ियाबाद का एक ऐसा स्कूल जिसने लॉकडाउन में तीन माह की फ़ीस माफ़ की और टीचरों के खाते में डाली सेलरी, हिमाचल के लालची स्कूलों के लिए करारा सबक़चौपाल, नेरवा में कल बंद रहेगी बिजलीहिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय हमीरपुर में ऑनलाईन फेसबुक लाइव के माध्यम से अध्ययन केंद्र का विधिवत उद्घाटन
-
राज्य

त्यूड़ी व बदोली में गीत-संगीत से दी कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी

हिमालयन अपडेट ब्यूरो | February 01, 2020 05:03 PM
 
ऊना,
 
सूचना एवं जन संपर्क विभाग के तत्वावधान में चलाए जा रहे विशेष प्रचार अभियान के तहत आरके कलामंच, चिंतपूर्णी ने विकास खंड ऊना की ग्राम पंचायतों त्यूड़ी व बदोली में गीत-संगीत व नुक्कड़-नाटक के माध्यम से ग्रामीणों कल्याणकारी योजनाओं बारे जागरूक किया। इस दौरान सांस्कृतिक दल के कलाकारों ने जानकारी देते हुए बताया कि प्रदेश सरकार ने पिछले 2 वर्षों में अनेक नई योजनाएं एवं कार्यक्रम आरंभ किए हैं ताकि प्रदेश वासियों का व्यापक कल्याण सुनिश्चित करने के साथ-साथ समाज के सभी वर्गों को सामाजिक तथा आर्थिक रूप से सशक्त किया जा सके।
उन्होंने बताया कि वृद्धजनों को बेहतर आर्थिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए बिना आय सीमा सामाजिक सुरक्षा पेंशन प्राप्त करने की आयु सीमा को 80 से घटाकर 70 वर्ष का किया गया है। इस योजना से लगभग 3 लाख 57 हज़ार वरिष्ठजन 1500 रुपए प्रति माह बढ़ी हुई दर से पेंशन प्राप्त कर रहे हैं। महिलाओं को ईंधन की लकड़ी इकट्ठा करने तथा धुएं से छुटकारा दिलाने के लिए हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना आरंभ की गई है। इस योजना के तहत गैस सुविधा से वंचित सभी परिवारों को निशुल्क गैस कनेक्शन दिए जा रहे हैं। इससे अभी तक 2 लाख 62 हजार परिवार लाभान्वित हो चुके हैं। 
उन्होंने बताया कि महिलाओं को आपातकाल की स्थिति में तुरंत सहायता उपलब्ध करवाने के लिए चौबीस घंटे क्रियाशील रहने वाली गुडिय़ा हैल्पलाईन 1515 आरंभ की गई। इस नंबर के माध्यम से सहायता मांगने पर पुलिस तुरंत जरूरतमंद महिला तक पहुंच जाती है। इसके अलावा शक्ति बटन ऐप की शुरूआत भी की गई है। 
कलाकारों ने बताया कि प्रदेश को नशामुक्त बनाने के लिए भी प्रदेश सरकार द्वारा पड़ोसी राज्यों को साथ लेकर सांझा प्रयास किये जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि सरकार द्वारा नशा निवारण हेल्पलाइन नंबर 1908 की शुरुआत की गई है। इस नंबर पर आम जनता अपनी पहचान गुप्त रखते हुए ड्रग माफिया के बारे में जानकारी सांझा कर सकती है। इसके अलावा हिमाचल ड्रग फ्री ऐप्प पर भी यह सुविधा उपलब्ध है।
इस अवसर पर स्थानीय ग्राम पंचायतों के प्रधान, उपप्रधान सहित अन्य पंचायत प्रतिनिधि उपस्थित रहे।
 
 
Have something to say? Post your comment
 
और राज्य खबरें
अप्पर पंजावर का वार्ड एक और 2 कन्टेनमेंट जोन घोषित पठानकोट से 4 बसों में लाए गए 94 लोग  मिल्कफेड अध्यक्ष ने दुग्ध उत्पादकों को कहा ‘थैंक्स’ भाजपा ने अनुसूचित जाति मोर्चा व ओ0बी0सी0 मोर्चा के प्रदेश पदाधिकारियों व जिलाध्यक्षो की घोषणा की। जिला दण्डाधिकारी सोलन के.सी. चमन ने आवश्यक आदेश किए जारी कोरोना योद्धाओं की भूमिका में एचआरटीसी के ड्राइवर-कंडक्टर अंतर जिला आवाजाही के लिए कर्यू पास अनिवार्य बाहरी प्रदेशों के श्रमिकों के लिए आत्म निर्भर भारत योजना  लाहुल स्पीति के काजा उपमंडल में गुरुवार को आतंकवाद विरोधी दिवस मनाया गया अनुराग ठाकुर ने कहा केंद्र सरकार द्वारा हिमाचल प्रदेश को 367.84 करोड़ रुपए जारी किए गए हैं