Sunday, April 05, 2020
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
(ब्रेकिंग ) हमीरपुर : दोस्तों संग खड्ड में नहाने गया प्रवासी युवक डूबा , मौत , मौक़े पर पहुँची पुलिसमोदी जी , केवल थाली बजाने और मोमबत्ती जलाने से महामारी का सामना नहीं हो सकता : प्रेम कौशल ब्रेकिंग : लॉक डाउन ( 14 अप्रैल ) तक निजी स्कूल नहीं कर सकते मासिक फ़ीस व एडमिसन फ़ीस जमा करने की डिमांड , होगी सख़्त कार्यवाही, शिक्षा विभाग ने जारी की नोटिफ़िकेशनलाकडाऊन का उल्लंघन, नशा कारोबारी सक्रियभाजपा के ब्यानवीर संकट के समय में सकारात्मक दृष्टिकोण का परिचय दें : प्रेम कौशलब्रेकिंग : 14 कश्मीरी मज़दूर बाड़ी- फ़रनोल के पास फँसे , राशन ख़त्म , ठेकेदार नहीं कर रहा हिसाब किताब , मज़दूर घर लौटने को अड़ेभोरंज में रणजीत सिंह और मुख्तियार सिंह दुकानदारों पर एफ़आईआर दर्ज, वसूल रहे थे फलों और सब्ज़ियों के अधिक मूल्यनवाँ नौशहरा में 80 जरूरतमंदों को बांटा राशन
-
राज्य

त्यूड़ी व बदोली में गीत-संगीत से दी कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी

हिमालयन अपडेट ब्यूरो | February 01, 2020 05:03 PM
 
ऊना,
 
सूचना एवं जन संपर्क विभाग के तत्वावधान में चलाए जा रहे विशेष प्रचार अभियान के तहत आरके कलामंच, चिंतपूर्णी ने विकास खंड ऊना की ग्राम पंचायतों त्यूड़ी व बदोली में गीत-संगीत व नुक्कड़-नाटक के माध्यम से ग्रामीणों कल्याणकारी योजनाओं बारे जागरूक किया। इस दौरान सांस्कृतिक दल के कलाकारों ने जानकारी देते हुए बताया कि प्रदेश सरकार ने पिछले 2 वर्षों में अनेक नई योजनाएं एवं कार्यक्रम आरंभ किए हैं ताकि प्रदेश वासियों का व्यापक कल्याण सुनिश्चित करने के साथ-साथ समाज के सभी वर्गों को सामाजिक तथा आर्थिक रूप से सशक्त किया जा सके।
उन्होंने बताया कि वृद्धजनों को बेहतर आर्थिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए बिना आय सीमा सामाजिक सुरक्षा पेंशन प्राप्त करने की आयु सीमा को 80 से घटाकर 70 वर्ष का किया गया है। इस योजना से लगभग 3 लाख 57 हज़ार वरिष्ठजन 1500 रुपए प्रति माह बढ़ी हुई दर से पेंशन प्राप्त कर रहे हैं। महिलाओं को ईंधन की लकड़ी इकट्ठा करने तथा धुएं से छुटकारा दिलाने के लिए हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना आरंभ की गई है। इस योजना के तहत गैस सुविधा से वंचित सभी परिवारों को निशुल्क गैस कनेक्शन दिए जा रहे हैं। इससे अभी तक 2 लाख 62 हजार परिवार लाभान्वित हो चुके हैं। 
उन्होंने बताया कि महिलाओं को आपातकाल की स्थिति में तुरंत सहायता उपलब्ध करवाने के लिए चौबीस घंटे क्रियाशील रहने वाली गुडिय़ा हैल्पलाईन 1515 आरंभ की गई। इस नंबर के माध्यम से सहायता मांगने पर पुलिस तुरंत जरूरतमंद महिला तक पहुंच जाती है। इसके अलावा शक्ति बटन ऐप की शुरूआत भी की गई है। 
कलाकारों ने बताया कि प्रदेश को नशामुक्त बनाने के लिए भी प्रदेश सरकार द्वारा पड़ोसी राज्यों को साथ लेकर सांझा प्रयास किये जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि सरकार द्वारा नशा निवारण हेल्पलाइन नंबर 1908 की शुरुआत की गई है। इस नंबर पर आम जनता अपनी पहचान गुप्त रखते हुए ड्रग माफिया के बारे में जानकारी सांझा कर सकती है। इसके अलावा हिमाचल ड्रग फ्री ऐप्प पर भी यह सुविधा उपलब्ध है।
इस अवसर पर स्थानीय ग्राम पंचायतों के प्रधान, उपप्रधान सहित अन्य पंचायत प्रतिनिधि उपस्थित रहे।
 
 
Have something to say? Post your comment
 
और राज्य खबरें
मुख्यमंत्री राहत कोष में चूड़ेश्वर सेवा समिति ने 5 लाख 51 हजार रूपये दिए 5 तारीख को रात 9 बजे बिजली बंद कर करे ये काम 1250 गरीब जरूरतमंद लोगों को बांटी गई राशन की मुफ्त किटें  दिल्ली में फंसे हिमाचलियों के लिए शेल्टर होम शुरू ब्रेकिंग : 14 कश्मीरी मज़दूर बाड़ी- फ़रनोल के पास फँसे , राशन ख़त्म , ठेकेदार नहीं कर रहा हिसाब किताब , मज़दूर घर लौटने को अड़े कोई एक भी प्रवासी मजदूर भूखा-प्यासा नहीं रहना चाहिए: गोविंद ठाकुर मंडी जिला में कर्फ्यू लागू हिमाचल प्रदेश में कफ्र्यू लागू करने का निर्णय कोरोना वायरस के संबंध ग्रामीणों को करें जागरूक-केसी चमन प्रदेश में देशी व विदेशी नागरिकों की बसों के प्रवेश पर होगा प्रतिबंधः मुख्यमंत्री