Saturday, February 29, 2020
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने टौणी देवी में किया सामुदायिक भवन का शिलान्यास , शिव मंदिर बारीं को मिला सरांय भवनसोशल मीडिया की बदौलत 20 घंटे में मालिक तक पहुँची गाड़ी की गुमशुदा आर सीहमीरपुर : अनुराग के उपहार से बारीं गाँव दूधिया सोलर लाइट से चमकेगा, क़रीब 1 लाख 10 हज़ार रुपए से लगेंगी 6 नई सोलर लाइटजिथि अड़ा फड़ा उथि धूमल खड़ा , आख़िर हर बार धूमल ही क्यों, नाम उछाल कर खींचने वाले कौन ?? ( ब्रेकिंग) हमीरपुर : प्रधान जी कुर्सी छोड़ो या फिर तुरंत निलंबित हो देई द नौण पंचायत प्रधान, ग्रामीणों ने डीसी को ज्ञापन सौंप माँगी एसडीएम स्तर के अधिकारी से जाँचहमीरपुर : धूप में ही गिर गया बीपीएल परिवार की विधवा मीरां का मकान , मौक़े पर पहुँचे पंचायत प्रधान व उपप्रधान , विधवा की गुहार , अब मदद करे सरकार ( ब्रेकिंग ) हमीरपुर: दीवार पर पोस्टर लगाकर पूर्व सैनिक ने महिला प्रधान के ख़िलाफ़ लिखे अश्लील शब्द , दो अन्य लोगों के ख़िलाफ़ भी लिखे जातिसूचक शब्द, मैड़ के कश्मीर सिंह के ख़िलाफ़ FIR दर्ज।हिमाचल प्रदेश भाजपा ने की प्रदेश पदाधिकारियों की घोषणा
-
राज्य

त्यूड़ी व बदोली में गीत-संगीत से दी कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी

हिमालयन अपडेट ब्यूरो | February 01, 2020 05:03 PM
 
ऊना,
 
सूचना एवं जन संपर्क विभाग के तत्वावधान में चलाए जा रहे विशेष प्रचार अभियान के तहत आरके कलामंच, चिंतपूर्णी ने विकास खंड ऊना की ग्राम पंचायतों त्यूड़ी व बदोली में गीत-संगीत व नुक्कड़-नाटक के माध्यम से ग्रामीणों कल्याणकारी योजनाओं बारे जागरूक किया। इस दौरान सांस्कृतिक दल के कलाकारों ने जानकारी देते हुए बताया कि प्रदेश सरकार ने पिछले 2 वर्षों में अनेक नई योजनाएं एवं कार्यक्रम आरंभ किए हैं ताकि प्रदेश वासियों का व्यापक कल्याण सुनिश्चित करने के साथ-साथ समाज के सभी वर्गों को सामाजिक तथा आर्थिक रूप से सशक्त किया जा सके।
उन्होंने बताया कि वृद्धजनों को बेहतर आर्थिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए बिना आय सीमा सामाजिक सुरक्षा पेंशन प्राप्त करने की आयु सीमा को 80 से घटाकर 70 वर्ष का किया गया है। इस योजना से लगभग 3 लाख 57 हज़ार वरिष्ठजन 1500 रुपए प्रति माह बढ़ी हुई दर से पेंशन प्राप्त कर रहे हैं। महिलाओं को ईंधन की लकड़ी इकट्ठा करने तथा धुएं से छुटकारा दिलाने के लिए हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना आरंभ की गई है। इस योजना के तहत गैस सुविधा से वंचित सभी परिवारों को निशुल्क गैस कनेक्शन दिए जा रहे हैं। इससे अभी तक 2 लाख 62 हजार परिवार लाभान्वित हो चुके हैं। 
उन्होंने बताया कि महिलाओं को आपातकाल की स्थिति में तुरंत सहायता उपलब्ध करवाने के लिए चौबीस घंटे क्रियाशील रहने वाली गुडिय़ा हैल्पलाईन 1515 आरंभ की गई। इस नंबर के माध्यम से सहायता मांगने पर पुलिस तुरंत जरूरतमंद महिला तक पहुंच जाती है। इसके अलावा शक्ति बटन ऐप की शुरूआत भी की गई है। 
कलाकारों ने बताया कि प्रदेश को नशामुक्त बनाने के लिए भी प्रदेश सरकार द्वारा पड़ोसी राज्यों को साथ लेकर सांझा प्रयास किये जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि सरकार द्वारा नशा निवारण हेल्पलाइन नंबर 1908 की शुरुआत की गई है। इस नंबर पर आम जनता अपनी पहचान गुप्त रखते हुए ड्रग माफिया के बारे में जानकारी सांझा कर सकती है। इसके अलावा हिमाचल ड्रग फ्री ऐप्प पर भी यह सुविधा उपलब्ध है।
इस अवसर पर स्थानीय ग्राम पंचायतों के प्रधान, उपप्रधान सहित अन्य पंचायत प्रतिनिधि उपस्थित रहे।
 
 
Have something to say? Post your comment
 
और राज्य खबरें
चन्द्रकेश शर्मा को बीसीसी आनी का अध्यक्ष बनाये जाने पर जताई खुशी भागौलिक परिस्थिति अनुरूप जनगणना कार्य योजना तैयार करें अधिकारी-उपायुक्त बोर्ड परीक्षाओं में नकल पर जीरो टॉलरेंस बरतने को लकर उपायुक्त ने शिक्षा विभाग को जारी किए आदेश जिला में करीब 1505 संगणक और सुपरवाइजर तैनात रहेंगे जनगणना कार्य में -उपायुक्त राज्यपाल ने गैर-सरकारी संगठनों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की जिला रेडक्रॉस सोसायटी ने आयोजित किया रक्तदान शिविर  आनी के चबाई में पलटी कार, दो लोग जख्मी इंक्रीमेंट लर्निंग एप्रोच(आईएलआर)  के मॉड्यूल पर दो दिवसीय प्रशिक्षण शुरू  जाड़ला कोयड़ी की निर्धन बेटी की शादी को जिला प्रशासन देगा आर्थिक मदद भुट्टिको के हैं 34 शोरूम, 1 हजार बुनकर परिवारों को रोजगार