Tuesday, February 25, 2020
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
( ब्रेकिंग ) हमीरपुर: दीवार पर पोस्टर लगाकर पूर्व सैनिक ने महिला प्रधान के ख़िलाफ़ लिखे अश्लील शब्द , दो अन्य लोगों के ख़िलाफ़ भी लिखे जातिसूचक शब्द, मैड़ के कश्मीर सिंह के ख़िलाफ़ FIR दर्ज।हिमाचल प्रदेश भाजपा ने की प्रदेश पदाधिकारियों की घोषणामुख्यमंत्री जयराम ठाकुर को जाता है बदला-बदली के दौर को ख़त्म करने का श्रेय : नरेंद्र ठाकुरब्रेकिंग : शिक्षा विभाग उठाएगा एसिड पीड़ित छात्राओं के इलाज का ख़र्च , जाँच के बाद निष्कासित होगा आरोपित छात्र , पीड़ित परिवार को नहीं मिली एफ़आईआर की कॉपी(ब्रेकिंग) हमीरपुर : मर्डर केस में पुलिस के हत्थे चढ़ा आरोपी आमिर खान, गिरफ़्तारी के बाद पुलिस ने तेज़ की जाँच Breaking News : नारकंडा में कार दुर्घटनाग्रस्त एक की मौतएसिड प्रकरण : आरोपी के ख़िलाफ़ रविवार को एफ़आईआर नंबर 13/2020 दर्ज, उटपुर पीएचसी से पुलिस ने लिए एमएलसी, आई जाँच में तेज़ी।एसिड प्रकरण : राम भरोसे सरकारी स्कूलों की विज्ञान प्रयोगशालाएँ , चपड़ासी से प्रोमोट हो लैब अटेंडेंट दे रहे सेवाएँ, हाई स्कूलों में नहीं है लैब अटेंडेंट की पोस्ट
-
हेल्थ और लाइफस्टाइल

  स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा मनाया गया विश्व कैंसर दिवस

हिमालयन अपडेट ब्यूरो | February 04, 2020 05:59 PM
          
ऊना,
 
 
स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग ऊना के सौजन्य से आज क्षेत्रीय अस्पताल ऊना के सभागार में जिला स्तरीय विश्व कैंसर दिवस का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता मुख्य चिकित्सा अधिकारी ऊना डा0 रमण कुमार शर्मा ने की। उन्होंने  बताया कि इस दिन को मनाने का मुख्य उद्देश्य लोगों में कैंसर रोग के प्रति जागरूकता फैलाना है।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने इस अवसर पर जानकारी देते हुए कैंसर अन्य रोगों की तरह ही कई कारणों से उत्पन्न होने वाला एक रोग है लोगों को अज्ञानतावश इस रोग के प्रति काफी भ्रांतियां हैं। वे इसे एक जानलेवा बीमारी समझते हैं जबकि प्रारंभिक अवस्था में ही इसकी रोकथाम की जा सकती है। सीएमओ ने बताया कि विश्व में होने वाली मृत्यु का दूसरा मुख्य कारण कैंसर है। तकरीबन 70 प्रतिशत कैंसर से होने वाली मौतें गरीब तथा मध्यम आय वाले देशों में होती हैं। तंबाकू का प्रयोग कैंसर का मुख्य कारण है। जिससे स्वस्थ जीवन शैली अपना कर 1/3  कैंसर रोगों से बचाव किया जा सकता है इसके लिए वजन को काबू रखें, तंबाकू व शराब से दूर रहें, भोजन में फलों तथा सब्जियों का ज्यादा सेवन करें, रोजाना व्यायाम करें।
इसके अतिरिक्त कार्यक्रम में जिला कार्यक्रम अधिकारी डॉ सुखदीप सिंह सिधु ने बताया कि कैंसर रोग का निदान अगर  प्रारंभिक अवस्था में हो जाये तो इसका उपचार संभव है। कैंसर के लक्षण जैसे न भरने वाला घाव, मुँह में या अन्य  हिस्से में छाले, गले या अन्य जगह पर गाँठ या सूजन, स्तन में गांठ या सूजन, खाँसी या आवाज में बदलाव,  संडास या पेशाब  की आदतों में बदलाव, बदहजमी, वजन का घटना,  बुखार का न उतरना,  अस्वाभाविक खून का जाना,  सफ़ेद पानी  इत्यादि  दिखाई देने  पर तुरंत चिकित्सक को दिखाएँ।
इस अवसर पर जिला कैंसर केयर अधिकारी डॉ पी0एस0 राणा ने बताया कि क्षेत्रीय अस्पताल ऊना में कैंसर केयर यूनिट कार्यशील है और यहाँ पर कैंसर रोगियों के लिए कीमोथेरेपी की सुविधा उपलब्ध है। 
विश्व कैंसर दिवस के अवसर पर हिमम्कैप्स नर्सिंग कॉलेज की छत्राओं में भाषण तथा पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया। जिसमें भाषण प्रतियोगिता में रंजना प्रथम, रितिका दूसरे तथा शिवानी तीसरे स्थान पर रहीं जिसमें प्रतिभागियों को नकद पुरूस्कार भी दिए। इसके अतिरक्ति महक, अंजली तथा अरुणा को नकद सांत्वना पुरूस्कार दिया गया। पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता में 13 प्रतिभागियों ने भाग लिया जिसमे सभी प्रतिभागियों को नकद पुरुस्कार देकर पुरुस्कृत किया। 
इस अवसर पर जिला कार्यक्रम अधिकारी डॉ रिचा कालिया, जन शिक्षा एवं सुचना अधिकारी शारदा सारस्वत, जिला स्वास्थ्य शिक्षक गोपाल कृष्ण, बी0 सी0 सी0 कोर्डिनेटर कंचन माला, स्वास्थ्य पर्यवेक्षक राजेन्द्र, आशा कोर्डिनेटर सुनील तथा हिमकैप्स कॉलेज से नर्सिंग ट्यूटर सुप्रिया, प्रियंका चौहान, दीपिका तथा अंजली  सहित समस्त कॉलेज की छात्राएं तथा आशा वर्कर उपस्थित रही।
Have something to say? Post your comment
 
और हेल्थ और लाइफस्टाइल खबरें