Sunday, May 31, 2020
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
अपडेट/ : हमीरपुर जिला में कोरोना संक्रमित के पांच नए मामले, अबतक ज़िले में कुल 20 मामले , 15 एक्टिव , 4 ठीक हुए , एक मौत ब्रेकिंग : हमीरपुर ज़िला में एक साथ कोरोना के पाँच मामले आए सामने, संक्रमितों में एक महिला भी शामिल ,ब्रेकिंग : हमीरपुर के नादौन उपमंडल की ग्वाल पत्थर पंचायत में दो व्यक्तियों के कोविड-19 संक्रमित होने की पुष्टिब्रेकिंग: मड़ावग में नेपाली मूल के युवक ने फंदा लगाकर दी जान सेवा का ईनाम : दूसरी बार डीजीपी डिस्क अवॉर्ड से सम्मानित होंगे हमीरपुर के CID इंचार्ज जगपाल सिंह जसवाल ,ख़ास ख़बर : ग़ाज़ियाबाद का एक ऐसा स्कूल जिसने लॉकडाउन में तीन माह की फ़ीस माफ़ की और टीचरों के खाते में डाली सेलरी, हिमाचल के लालची स्कूलों के लिए करारा सबक़चौपाल, नेरवा में कल बंद रहेगी बिजलीहिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय हमीरपुर में ऑनलाईन फेसबुक लाइव के माध्यम से अध्ययन केंद्र का विधिवत उद्घाटन
-
विशेष

हमीरपुर जिला में 65,632 विद्यार्थियों को निःशुल्क वर्दी योजना, 37,402 विद्यार्थियों को निःशुल्क पाठ्य पुस्तकें व 12,022 को मुफ्त स्कूल बैग का मिल रहा लाभ

रजनीश शर्मा | February 08, 2020 08:44 AM

हमीरपुर 

व्यक्तित्व विकास व राष्ट्र की उन्नति में शिक्षा का महत्वपूर्ण योगदान रहता है। प्रदेश सरकार विद्यार्थियों को आरम्भिक शिक्षा से लेकर विश्वविद्यालय स्तर तक गुणात्मक शिक्षा प्रदान करने की दिशा में कारगर कदम उठा रही है। इसके लिए कई नए कार्यक्रम व योजनाएं प्रारंभ की गयी हैं। प्री-प्राइमरी कक्षाओं से लेकर वरिष्ठ माध्यमिक पाठशालाओं व कॉलेजों तक स्मार्ट कक्षाएं आरंभ की गयी हैं। वहीं, स्कूली बच्चों की आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए उन्हें निःशुल्क पुस्तकें, वर्दी व स्कूल बैग भी उपलब्ध करवाए जा रहे हैं।

प्रदेश सरकार की ओर से आरंभ की गयी अटल वर्दी योजना के अंतर्गत पहली से जमा दो कक्षा के 9 लाख से अधिक विद्यार्थियों को निःशुल्क स्मार्ट वर्दी के दो-दो सेट उपलब्ध करवाए जा रहे हैं। इसके अतिरिक्त पहली, तीसरी छठी और नवम (नौंवीं) कक्षा के विद्यार्थियों को निःशुल्क स्कूल बैग भी दिए जा रहे हैं। योजना के अंतर्गत पूरे प्रदेश में लगभग दो लाख 56 हजार विद्यार्थियों को स्कूल बैग उपलब्ध करवाने का लक्ष्य रखा गया है।

वर्तमान प्रदेश सरकार की ओर से अनुसूचित जाति/जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले परिवारों के नौंवीं एवं दसवीं कक्षा के 1,65,990 विद्यार्थियों को निःशुल्क पाठ्य पुस्तकें प्रदान की गयी। इस योजना पर लगभग 12 करोड़ 88 लाख रुपए व्यय किए गए।

हमीरपुर जिला में भी प्रदेश सरकार की इन योजनाओं को शिक्षा विभाग के माध्यम से लागू किया जा रहा है। जिला में निःशुल्क पाठ्य पुस्तकें वितरित करने की योजना के अंतर्गत 37,402 छात्र-छात्राओं को लाभान्वित किया गया है। इनमें प्रारम्भिक शिक्षा में पहली से आठवीं कक्षा के 28,104 बच्चों को निःशुल्क पाठ्य पुस्तकें वितरित की गयी हैं। इसी प्रकार उच्च शिक्षा में 9,298 पात्र स्कूली बच्चों को निःशुल्क पाठ्य पुस्तकें वितरित की गयी हैं।

अटल वर्दी योजना के अंतर्गत हमीरपुर जिला में 65,632 पात्र छात्र-छात्राओं को निःशुल्क वर्दी प्रदान की जा रही है। इनमें प्रारम्भिक शिक्षा के पहली से आठवीं कक्षा के 25,378 बच्चों को मुफ्त वर्दी प्रदान की गयी है। इसी प्रकार उच्च शिक्षा में भी 40,254 स्कूली छात्र-छात्राओं को अटल वर्दी योजना के अंतर्गत निःशुल्क वर्दी की सुविधा प्रदान की गयी है।

इसी प्रकार जिला में 12,022 के लगभग छात्र-छात्राओं को स्कूल बैग उपलब्ध करवाए गए हैं। इनमें आरम्भिक शिक्षा में पहली, तीसरी तथा छठी कक्षा के 8,304 बच्चों को निःशुल्क स्कूल बैग वितरित किए गए हैं। इसी तर्ज पर उच्च शिक्षा में नौंवीं कक्षा के 3,718 बच्चों को निःशुल्क स्कूल बैग प्रदान किए गए हैं।

प्रदेश सरकार के इन अभिनव प्रयासों से स्कूली शिक्षा के स्तर में सुधार हुआ है, वहीं जरूरतमंद बच्चों को पाठ्य पुस्तकें, वर्दी व स्कूल बैग निःशुल्क उपलब्ध होने से अभिभावकों की आर्थिक चिंता कम होने के साथ-साथ शैक्षणिक गतिविधियों में बच्चों की रूचि भी बढ़ी है।

 

Have something to say? Post your comment
 
और विशेष खबरें