Saturday, February 29, 2020
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने टौणी देवी में किया सामुदायिक भवन का शिलान्यास , शिव मंदिर बारीं को मिला सरांय भवनसोशल मीडिया की बदौलत 20 घंटे में मालिक तक पहुँची गाड़ी की गुमशुदा आर सीहमीरपुर : अनुराग के उपहार से बारीं गाँव दूधिया सोलर लाइट से चमकेगा, क़रीब 1 लाख 10 हज़ार रुपए से लगेंगी 6 नई सोलर लाइटजिथि अड़ा फड़ा उथि धूमल खड़ा , आख़िर हर बार धूमल ही क्यों, नाम उछाल कर खींचने वाले कौन ?? ( ब्रेकिंग) हमीरपुर : प्रधान जी कुर्सी छोड़ो या फिर तुरंत निलंबित हो देई द नौण पंचायत प्रधान, ग्रामीणों ने डीसी को ज्ञापन सौंप माँगी एसडीएम स्तर के अधिकारी से जाँचहमीरपुर : धूप में ही गिर गया बीपीएल परिवार की विधवा मीरां का मकान , मौक़े पर पहुँचे पंचायत प्रधान व उपप्रधान , विधवा की गुहार , अब मदद करे सरकार ( ब्रेकिंग ) हमीरपुर: दीवार पर पोस्टर लगाकर पूर्व सैनिक ने महिला प्रधान के ख़िलाफ़ लिखे अश्लील शब्द , दो अन्य लोगों के ख़िलाफ़ भी लिखे जातिसूचक शब्द, मैड़ के कश्मीर सिंह के ख़िलाफ़ FIR दर्ज।हिमाचल प्रदेश भाजपा ने की प्रदेश पदाधिकारियों की घोषणा
-
हेल्थ और लाइफस्टाइल

कोरोना वायरस से बचाव के संबंध में कार्यशाला आयोजित

हिमालयन अपडेट ब्यूरो | February 10, 2020 06:46 PM

सोलन,

 


स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग सोलन द्वारा आज यहां कोरोना वायरस से बचाव के संबंध में एक कार्यशाला आयोजित की गई। कार्यशाला की अध्यक्षता स्वास्थ्य निदेशालय के संयुक्त निदेशक डॉ. विनोद शर्मा तथा राज्य कार्यक्रम अधिकारी डॉ. गोपाल चौहान ने की।
इस अवसर पर डॉ. विनोद शर्मा ने कहा कि कोरोना वायरस की पहचान बहुत कठिन नहीं है। अगर किसी को अचानक बुखार, खांसी व सांस लेने में दिक्कत महसूस होती है तो उसे बिना समय गंवाए इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराएं।
उन्होंने कहा कि प्रभावित लोगों के इलाज की सारी व्यवस्था आइसोलेशन वार्ड में की गई है। भर्ती होने के समय इस बात की भी जानकारी देनी होगी कि उसने दो सप्ताह तक कहां-कहां की यात्रा की। प्रभावित मरीजों को जरा भी लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए। मरीजों की विशेष देखभाल एवं इलाज से मरीजों की जान को बचाया जा सकता है।
राज्य कार्यक्रम अधिकारी डॉ. गोपाल चौहान ने राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के राज्य में चलाए जा रहे सभी स्वास्थ्य संबंधी कसर्यक्रमों व योजनाओं के सुचारू रूप से संचालन के दिशा-निर्देश दिए।
जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एनके गुप्ता ने कोरोना वायरस से बचाव के लिए जिले में स्वास्थ्य विभाग द्वारा किए जा रहे प्रयासों की जानकारी प्रदान की। उन्होंने कहा कि जिला में सभी स्वास्थ्य खंडों में बैनर, हंेडबिल के माध्यम से सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों, स्वास्थ्य उपकेंद्रों में लोगों को इस वायरस के लक्षण व बचाव के बारे में बताया जा रहा है। आशा व स्वास्थ्य कार्यकर्ता घर-घर जाकर कोरोना वायरस बारे जागरूक कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि चीन से सोलन आए लोगों की सूची तैयार की गई और 28 दिनों तक इन लोगों को निगरानी में रखा गया है तथा इनकी प्रतिदिन रिपोर्टिंग की जा रही है।
डॉ. गुप्ता ने कहा कि अस्पताल में अलग से वार्ड बनाया गया है तथा मास्क तथा दस्तानों का पर्याप्त मात्रा में भंडारण किया गया है।
कार्यशाला में जिला के पांचों चिकित्सा खंडों के खंड चिकित्सा अधिकारियों सहित स्वास्थ्य विभाग के अन्य अधिकारियों ने भाग लिया।

Have something to say? Post your comment
 
और हेल्थ और लाइफस्टाइल खबरें
चौपाल में 29 फरवरी को दिव्यांगता आंकलन शिविर का आयोजन मृदा स्वास्थ्य दिवस पर प्रशिक्षण शिविर में बांटी जानकारी पीजीआई चण्डीगढ़ में हिमकेयर योजना के तहत उपचार की सुविधा उपलब्ध हिमकेयर योजना में मदद पाई, तो लड़ी कैंसर से लड़ाई उपायुक्त ने किया तो टीबी रोग अस्पताल का औचक निरीक्षण  हिमकेयर योजना में 5 लाख तक उपचार, जनता का मुफ्त इलाज का सपना हुआ साकार जनमंच में बनाए 12 आयुष्मान तथा 6 हिमकेयर कार्ड राज्य में कोरोना वायरस से निपटने के लिए किए जा रहे हर संभव प्रयासः स्वास्थ्य मंत्री सीसीटीवी के लैस हुआ आनी का नागरिक चिकित्सालय कोरोना वायरस को लेकर ऐहतियात बरतें अधिकारी और होटलियर