Sunday, September 27, 2020
Follow us on
-
राज्य

बिना भेदभाव विकास एवं त्वरित समस्या निवारण प्रदेश सरकार की प्राथमिकता-सरवीण चौधरी

हिमालयन अपडेट ब्यूरो | February 12, 2020 07:45 PM

सोलन,


शहरी विकास, नगर नियोजन एवं आवास मंत्री सरवीण चौधरी ने कहा कि प्रदेश सरकार बिना भेदभाव विकास और लोगों की समस्याओं के त्वरित निवारण में विश्वास रखती है। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए जहां अनेक योजनाओं को सफलतापूर्वक कार्यान्वित किया जा रहा है। वहीं जनमंच के माध्यम से शिकायतों का शीघ्र निपटारा सुनिश्चित बनाया जा रहा है। सरवीण चौधरी आज सोलन जिला के नालागढ़ विधानसभा क्षेत्र के बघेरी में आयोजित जनमंच की अध्यक्षता कर रही थी।
यह सोलन जिला का 17वां तथा नालागढ़ विधानसभा क्षेत्र का चौथा जनमंच था। इस जनमंच में नालागढ़ विकास खंड की ग्राम पंचायत बघेरी, बैरछा, खिल्लियां, घोलोवाल, मस्तानपुर, करसोली, जोघों, कश्मीरपुर, बरूणा तथा जगतपुर की समस्याओं का निवारण किया गया।
सरवीण चौधरी ने कहा कि भाजपा की सरकार समान विकास के साथ-साथ लोगों को समय पर सुविधाओं के लाभ पहुंचाने की दृष्टि से कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के ऊर्जावान नेतृत्व में जनमंच के माध्यम से आमजन को त्वरित न्याय पहुंचाने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि अपने क्षेत्र में आयोजित होने वाले जनमंच में ऐसी समस्याएं सामने लाएं जिनका निराकरण व्यक्तिगत एवं सामूहिक दृष्टि से आवश्यक है। उन्होंने कहा कि आम जन की सहुलियत के लिए जनमंच आरंभ किया गया है। जनमंच के लाभ सभी के सामने हैं और लोगों द्वारा जनमंच में बढ़चढ़ कर भाग लिया जाना प्रमाणित करता है कि प्रदेश सरकार अपने उद्देश्य में सफल हो रही है।
शहरी विकास मंत्री ने कहा कि अब जनमंच समस्या निवारण के साथ-साथ लोगों तक विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की पूरी जानकारी पहुंचाने का माध्यम भी बन गया है। उन्होंने कहा कि जनमंच में विभिन्न विभागों द्वारा न केवल कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी जाती है अपितु पात्र व्यक्तियों को योजनाओं से लाभान्वित करने के लिए आवश्यक कार्यवाही भी पूरी की जाती है। उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी हिमकेयर, सहारा, मुख्यमंत्री कन्यादान तथा कौशल विकास जैसी योजनाओं से लाभ उठाएं।
सरवीण चौधरी ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा हाल ही में धर्मशाला में आयोजित इन्वेस्टर्ज मीट के माध्यम से बड़ी संख्या में हिमाचली युवाओं को प्रदेश में ही बेहतर रोजगार के अवसर मिलेंगे। उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित बनाया जा रहा है कि विभिन्न उद्योगों में प्रदेश के युवाओं को उचित रोजगार प्राप्त हो।
आवास मंत्री ने लोगों से आग्रह किया कि जनमंच में मांगों के स्थान पर शिकायतें प्रस्तुत करें। उन्होंने कहा कि मांगे पूरी करने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा अनेक माध्यम स्थापित किए गए हैं। इन माध्यमों से बजट के अनुरूप मांगे पूरी की जा रही हैं।
सरवीण चौधरी ने इस अवसर पर बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के तहत नालागढ़ तहसील की दिलप्रीत कौर तथा इसी तहसील के बघेरी की नवनीत कौर को सम्मानित किया। उन्होंने बेटी है अनमोल योजना के तहत नालागढ़ तहसील के बघेरी की परी, पुत्री पूजा देवी, भाव्यांशी, पुत्री वंदना देवी तथा दीपिका, पुत्री वंदना देवी को एफडी भी प्रदान की।
उन्होंने बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ हस्ताक्षर अभियान पट्ट पर हस्ताक्षर भी किए।
उन्होंने जनमंच में कन्या शिशुओं का अन्न प्राशन्न संस्कार भी करवाया।
शहरी विकास मंत्री ने विभिन्न विभागों द्वारा लगाई की प्रदर्शनियों का अवलोकन भी किया।
सरवीण चौधरी ने इस अवसर पर स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग की टीबी मुक्त हिमाचल ऐप का शुभारम्भ भी किया।
इस अवसर पर नालागढ़ के विधायक लखविंद्र राणा, दून के विधायक परमजीत सिंह पम्मी, नालागढ़ के पूर्व विधायक केएल ठाकुर सहित भाजपा तथा भाजयुमो के वरिष्ठ पदाधिकारी, उपायुक्त सोलन केसी चमन, पुलिस अधीक्षक बद्दी रोहित मालपानी, विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारी तथा अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Have something to say? Post your comment
और राज्य खबरें
हरबंस सिंह ब्रसकोन हिमाचल प्रदेश प्रशासनिक सेवा आफिसर एसोसिएशन के अध्यक्ष बने त्रासदियों का दौर " - डॉक्टर अमिताभ शुक्ल के शीघ्र प्रकाश्य काव्य - संग्रह की भूमिका से :- मनोहर पटेरिया " नए कृषि विधेयकों में न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीद का प्रावधानः वीरेंद्र कंवर  नीम ट्रेनी के लिए 21 सितम्बर को चंबा में होगा केंपस इंटरव्यू  राज्य सरकार ने बार खोलने की अनुमति प्रदान की सिर्फ...... कान हरिहरपुरी की आत्मप्रेमाभिव्यक्ति* धार चांदना गाँव से अतर सिंह राणा भारत और चीन की सीमा पर बारूदी सुरंग के फटने से हुए शहीद ज्ञान विज्ञान समिति ने चलाया जागरूकता कार्यक्रम भारत-चीन सीमा पर हिमाचल के 26 वर्षीय फौजी जवान ने पाई शहादत