Tuesday, February 25, 2020
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
( ब्रेकिंग ) हमीरपुर: दीवार पर पोस्टर लगाकर पूर्व सैनिक ने महिला प्रधान के ख़िलाफ़ लिखे अश्लील शब्द , दो अन्य लोगों के ख़िलाफ़ भी लिखे जातिसूचक शब्द, मैड़ के कश्मीर सिंह के ख़िलाफ़ FIR दर्ज।हिमाचल प्रदेश भाजपा ने की प्रदेश पदाधिकारियों की घोषणामुख्यमंत्री जयराम ठाकुर को जाता है बदला-बदली के दौर को ख़त्म करने का श्रेय : नरेंद्र ठाकुरब्रेकिंग : शिक्षा विभाग उठाएगा एसिड पीड़ित छात्राओं के इलाज का ख़र्च , जाँच के बाद निष्कासित होगा आरोपित छात्र , पीड़ित परिवार को नहीं मिली एफ़आईआर की कॉपी(ब्रेकिंग) हमीरपुर : मर्डर केस में पुलिस के हत्थे चढ़ा आरोपी आमिर खान, गिरफ़्तारी के बाद पुलिस ने तेज़ की जाँच Breaking News : नारकंडा में कार दुर्घटनाग्रस्त एक की मौतएसिड प्रकरण : आरोपी के ख़िलाफ़ रविवार को एफ़आईआर नंबर 13/2020 दर्ज, उटपुर पीएचसी से पुलिस ने लिए एमएलसी, आई जाँच में तेज़ी।एसिड प्रकरण : राम भरोसे सरकारी स्कूलों की विज्ञान प्रयोगशालाएँ , चपड़ासी से प्रोमोट हो लैब अटेंडेंट दे रहे सेवाएँ, हाई स्कूलों में नहीं है लैब अटेंडेंट की पोस्ट
-
राज्य

राज्य कामगार बोर्ड एक महीने के भीतर जिले में लगाए जागरूकता शिविर -उद्योग मंत्री 

हिमालयन अपडेट ब्यूरो | February 12, 2020 07:59 PM

मांगें संबंधित विभागों को कार्रवाई के लिए स्थानांतरित 

 
चंबा, 
 
 
 
उद्योग मंत्री बिक्रम सिंह ने कहा कि राज्य कामगार बोर्ड चंबा जिला में विभिन्न स्थानों पर एक महीने के भीतर जागरूकता शिविर लगाना सुनिश्चित करे। उद्योग मंत्री ने यह बात आज डलहौजी विधानसभा क्षेत्र के तहत भलेई में आयोजित 20वें जनमंच  कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए अपने संबोधन के दौरान कही।  उन्होंने कहा कि जो मनरेगा कामगार 90 दिनों का रोजगार पूरा करता है उसे कामगार बोर्ड का लाभ अवश्य मिलना चाहिए। उन्होंने ये भी कहा कि जनमंच कार्यक्रम के लिए चयनित जिन आठ पंचायतों ब्रन्गाल, भनाड, कन्गेड़, नडल, ओहरा,  सिमणी, वांगल और भलेई  के 433 मनरेगा कामगारों ने 90 दिनों का रोजगार पूरा किया है उनको कामगार बोर्ड की तरफ से मिलने वाले लाभ को लेकर प्रभावी कदम उठाए जाएं। 
उन्होंने कहा कि जनमंच कार्यक्रम के दौरान विभिन्न विभागों के अधिकारी जो तथ्य और आंकड़े प्रस्तुत करते हैं उनमें पूरी सत्यता रहनी चाहिए।  पूर्व में आयोजित जनमंच कार्यक्रमों  में रखी जन समस्याओं के हल नहीं होने का मामला यदि सरकार के ध्यान में आता है तो संबंधित अधिकारी के खिलाफ कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। 
जनमंच कार्यक्रम के दौरान लोगों द्वारा राष्ट्रीय जल विद्युत निगम की जल विद्युत परियोजना के जलाशय से लोगों को पेश आने वाली दिक्कतों को उठाया गया। उद्योग मंत्री ने कहा कि उपायुक्त चंबा विवेक भाटिया राष्ट्रीय जल विद्युत निगम के अधिकारियों और स्थानीय प्रतिनिधियों के साथ बैठक करके इसका समाधान करेंगे। राजकीय डिग्री कॉलेज भलेई में शिक्षकों की कमी की समस्या के मुद्दे पर उद्योग मंत्री ने कहा कि इस कॉलेज में डेपुटेशन के आधार पर शिक्षकों की तैनाती के मामले को शिक्षा सचिव के ध्यान में लाया जाएगा ताकि विद्यार्थियों की पढ़ाई प्रभावित ना हो। 
उद्योग मंत्री ने कृषि विभाग को तेलका में उप सब्जी मंडी के निर्माण से जुड़ी तमाम औपचारिकताओं को जल्द पूरा करने के निर्देश भी दिए।  उन्होंने शिक्षा उपनिदेशक को कहा कि अनसेफ घोषित भवनों में विद्यार्थियों की कक्षाएं किसी भी सूरत में नहीं लगनी चाहिए। ऐसे मामलों में शिक्षा अधिकारी वैकल्पिक व्यवस्था को लेकर पूरी गंभीरता बरतें। विभाग ऐसे भवनों के स्थान पर नए भवनों के निर्माण को लेकर भी तत्परता से कार्य करें। 
जनमंच कार्यक्रम में लोगों द्वारा 140 मांगें और समस्याएं प्रस्तुत की गई । अधिकतर समस्याओं का निपटारा कर दिया गया जबकि मांगों को संबंधित विभागों को आगामी कार्यवाही के लिए भेजा गया। 
जनमंच कार्यक्रम में लोगों को विभिन्न तरह के 45 प्रमाण पत्र प्रदान करने के अलावा 37 व्यक्तियों की आधार रजिस्ट्रेशन का कार्य भी पूरा किया गया। मेडिकल बोर्ड द्वारा 13 दिव्यांगता  प्रमाण पत्र बनाए गए। स्वास्थ्य विभाग द्वारा स्थापित शिविर में 145 जबकि आयुर्वेद विभाग के शिविर के माध्यम से 80 लोगों के स्वास्थ्य चेकअप हुए।  लोगों को आयुष्मान भारत और हिमकेयर के तहत मिलने वाले कार्डों का भी लाभ मिला। 
उपायुक्त विवेक भाटिया ने उद्योग मंत्री का स्वागत करते हुए प्री  जनमंच अवधि  के दौरान किए गए कार्यों का ब्यौरा प्रस्तुत किया। इस मौके पर जिला मार्केट कमेटी के अध्यक्ष डीएस ठाकुर ने भी अपने विचार व्यक्त किए। 
इससे पूर्व उद्योग मंत्री ने विभिन्न विभागों द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी का अवलोकन किया। कार्यक्रम में विधायक विक्रम जरियाल और पवन नैयर के अलावा जिला भाजपा अध्यक्ष योगराज शर्मा, पुलिस अधीक्षक डॉ मोनिका,  अधीक्षण अभियंता लोक निर्माण दिवाकर पठानिया,  अधीक्षण अभियंता बिजली बोर्ड रूमेल सिंह ठाकुर,  अधीक्षण अभियंता सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य रोहित दुबे ,भाजपा मंडल अध्यक्ष  विजय ठाकुर, पंचायत समिति उपाध्यक्ष योग सिंह गौतम के अलावा विभिन्न विभागीय अधिकारी और पंचायतों के प्रतिनिधि भी मौजूद रहे। 
Have something to say? Post your comment
 
और राज्य खबरें
भारत की जनवादी नौजवान सभा वार्षिक परीक्षाओं में नकल को लेकर बरती जाएगी जीरो टॉलरेंस- उपायुक्त  वरिष्ठ उपाध्यक्ष रोशन डोगरा की अध्यक्षता में भाजपा मंडल रामपुर की विशेष बैठक आयोजित मीडिया चैनल ग्रामीण अर्थव्यवस्था के परिवर्तन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैंः राज्यपाल बुधवार को बाधित रहेगी बिजली ग्राम पंचायत नौणी मझगांव में कूड़ा संयंत्र मशीन एवं ई-रिक्शा का लोकार्पण 8 मार्च को होंगी विशेष महिला ग्राम सभाएं: डीसी जिला रैड क्रॉस सोसायटी ने दौलतपुर में लगाया रक्तदान एवं चिकित्सा शिविर मिनी सचिवालय में कैन्टीन की नीलामी 16 मार्च को विभिन्न पदों के लिए कैम्पस साक्षात्कार 27 फरवरी को