Saturday, February 29, 2020
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने टौणी देवी में किया सामुदायिक भवन का शिलान्यास , शिव मंदिर बारीं को मिला सरांय भवनसोशल मीडिया की बदौलत 20 घंटे में मालिक तक पहुँची गाड़ी की गुमशुदा आर सीहमीरपुर : अनुराग के उपहार से बारीं गाँव दूधिया सोलर लाइट से चमकेगा, क़रीब 1 लाख 10 हज़ार रुपए से लगेंगी 6 नई सोलर लाइटजिथि अड़ा फड़ा उथि धूमल खड़ा , आख़िर हर बार धूमल ही क्यों, नाम उछाल कर खींचने वाले कौन ?? ( ब्रेकिंग) हमीरपुर : प्रधान जी कुर्सी छोड़ो या फिर तुरंत निलंबित हो देई द नौण पंचायत प्रधान, ग्रामीणों ने डीसी को ज्ञापन सौंप माँगी एसडीएम स्तर के अधिकारी से जाँचहमीरपुर : धूप में ही गिर गया बीपीएल परिवार की विधवा मीरां का मकान , मौक़े पर पहुँचे पंचायत प्रधान व उपप्रधान , विधवा की गुहार , अब मदद करे सरकार ( ब्रेकिंग ) हमीरपुर: दीवार पर पोस्टर लगाकर पूर्व सैनिक ने महिला प्रधान के ख़िलाफ़ लिखे अश्लील शब्द , दो अन्य लोगों के ख़िलाफ़ भी लिखे जातिसूचक शब्द, मैड़ के कश्मीर सिंह के ख़िलाफ़ FIR दर्ज।हिमाचल प्रदेश भाजपा ने की प्रदेश पदाधिकारियों की घोषणा
-
अंदर की बात

ये हाथ हमको दे दे ठाकुर

हितेंद्र शर्मा | February 13, 2020 09:58 AM

शिमला,

हिमाचल की राजनीति आज शोले फ़िल्म के किरदारों जय, वीरू और ठाकुर की पक्की दोस्ती और विश्वास की डगर पर चलती दिख रही है। ठाकुर को अपने जय और वीरू पर भरोसा है। ठाकुर ने जय और वीरू की क़ाबलियत, हिम्मत और ईमानदारी को पहचान लिया है। जब अपनों ने ठाकुर को धोखा देने की कोशिश की तो यहाँ जय और वीरू साथ हो लिए ।

पहाड़ो की सर्द फिजाओं में हाथ न मिलाने की खबरों की गर्माहट से भारतीय सिनेमा की सर्वश्रेष्ठ फिल्म शोले का स्मरण हो आया। फिल्म का डायलॉग ये हाथ मुझे दे दे ठाकुर वर्तमान परिदृश्य में भी प्रासंगिक है। आम जनमानस पर शोले फिल्म का गहरा असर रहा। फिल्म में नायकों की पक्की दोस्ती बेहद प्रसिद्ध हुई, आज भी घनिष्ठ मित्रता जय और वीरु की जोड़ी के नाम से प्रचलित है।

पहाड़ो के मुखिया से प्रदेश के गांवों का हर खासों-आम स्वयं का जुड़ाव महसूस करता है। शोले फिल्म की तरह ही प्रदेश का हर आम आदमी भी जय का पक्का दोस्त वीरु हैं, जोकि स्वस्थ लोकतांत्रिक व्यवस्था का संकेत है। भले ही जय का हाथ थामने में बड़े घरानों के लोगों को रुचि न हो, लेकिन आम आदमी (वीरु) हमेशा हाथ मिलाने और साथ निभाने के लिए तत्पर है। जय का हाथ प्रदेश के सभी वीरु को सौभाग्य एंव संजीवनी के समान है।

प्रदेश की राजनीति में कई युगों का अंत हो चुका है, लेकिन विविधताओं का भी अपना अंदाज है। देश में उगते सूरज के साथ-साथ डूबते हुए सूरज की भी पूजा की जाती है। राजनीतिक परिदृश्य में यह कहावत सटीक बैठती है कि जब तक साँस है, तब तक आस है। राजनैतिक माहौल में जनभावनाओं को नजरअंदाज करना घातक होता है, हाल-फिलहाल यह राजधानी ने भी समझाया है। शोले फिल्म भी शुरुआती दौर में सफल नहीं‍ हुई थी, इसलिए समीक्षकों का आलोचना करना भी स्वाभाविक था।

पहाड़ो में जय और वीरु की दोस्ती फिलहाल दिलो-दिमाग तक ही सीमित है। पहाड़ों के वीरु अपने जय से कह रहे हैं कि ये हाथ हमको दे दे ठाकुर, सिर्फ दोस्ती में साथ निभाने के लिए। भले ही शोले की पटकथा में जय और ठाकुर दो अलग-अलग किरदार है, लेकिन हमारी कहानी में जय और ठाकुर एक ही किरदार का नाम है। हमारी दिलचस्पी शोले के एक डायलॉग को वर्तमान संदर्भ से देखने में है जिसमें जय और वीरु को कहा जाता है कि लोहा गरम है, मार दो हथौड़ा।

Have something to say? Post your comment
 
और अंदर की बात खबरें
जिथि अड़ा फड़ा उथि धूमल खड़ा , आख़िर हर बार धूमल ही क्यों, नाम उछाल कर खींचने वाले कौन ?? ब्रेकिंग : शिक्षा विभाग उठाएगा एसिड पीड़ित छात्राओं के इलाज का ख़र्च , जाँच के बाद निष्कासित होगा आरोपित छात्र , पीड़ित परिवार को नहीं मिली एफ़आईआर की कॉपी एसिड प्रकरण : राम भरोसे सरकारी स्कूलों की विज्ञान प्रयोगशालाएँ , चपड़ासी से प्रोमोट हो लैब अटेंडेंट दे रहे सेवाएँ, हाई स्कूलों में नहीं है लैब अटेंडेंट की पोस्ट अपडेट: एसिड पीड़िता शिवांगी का बयान लिख वापिस लौटी पुलिस, आज स्कूल प्रशासन से होगी पूछताछ, सिर्फ़ उटपुर में ही हुआ पीड़िता का इलाज, टौणी देवी या हमीरपुर में इलाज की ख़बरें निकली झूठी हमीरपुर : विधायक नरेन्द्र ठाकुर ने 11 पंचायतों के 552 लाभार्थियों को बांटे इंडक्शन हीटर, लैंप व साईकिलें मुकेरियाँ का अरुण पटियाल 420 में अंदर, रैल के राजेश की शिकायत पर पुलिस की कार्यवाही नरेंद्र ठाकुर के निरंतर प्रयासों से एच.पी.पी.टी.सी.एल. के संरक्षण एवं संचार विंग का मुख्यालय शिमला से हमीरपुर स्थानांतरित समीरपुर की दहलीज़ से मिला देशभक्ति का पाठ आज भी याद रखते हैं अनुराग ठाकुर, मिलने वालों का लगा रहा ताँता प्रेम कौशल ने कहा : “गाली गलौज की राजनीति बंद करने पर सीएम जयराम का स्वागत, अन्य भाजपा नेता भी लें सबक़” हमीरपुर : जेबीटी कमीशन में बीएड को शामिल करने का विरोध, धरना प्रदर्शन कर उपायुक्त के माध्यम से भेजे ज्ञापन