Friday, April 19, 2024
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
सुक्खू सरकार में सिर्फ मित्रों के मजे , विकास और जनता को ठेंगा : राणा जोल सप्पड़ और अमलेहड़ में दो शादी समारोह में चले लात घूंसे , तीन घायल , शादी का मजा किरकिरा हमीरपुर लोकसभा सीट के लिए उम्मीदवार का कांग्रेस में मंथन जारी, फैसला 20 अप्रैल तक एसडीएम अर्की यादविन्द्र पाल की अध्यक्षता में स्वीप टीम अर्की ने लगाया मतदाता जागरूकता शिविरसुदृढ़ लोकतंत्र निर्माण के लिए मतदान आवश्यक अतिरिक्त उपायुक्त ने की ज़िला स्तरीय माता मनसा देवी मेले के समापन समारोह की अध्यक्षतालोकसभा का चुनाव राष्ट्रवादी शक्तियों और परिवारवादी शक्तियों के बीच : बिंदललोकसभा चुनाव को लेकर मतदान कर्मियों की पहली रेंडमाइजेशन का आयोजन
-
अंदर की बात

ये हाथ हमको दे दे ठाकुर

-
हितेंद्र शर्मा | February 13, 2020 09:58 AM

शिमला,

हिमाचल की राजनीति आज शोले फ़िल्म के किरदारों जय, वीरू और ठाकुर की पक्की दोस्ती और विश्वास की डगर पर चलती दिख रही है। ठाकुर को अपने जय और वीरू पर भरोसा है। ठाकुर ने जय और वीरू की क़ाबलियत, हिम्मत और ईमानदारी को पहचान लिया है। जब अपनों ने ठाकुर को धोखा देने की कोशिश की तो यहाँ जय और वीरू साथ हो लिए ।

पहाड़ो की सर्द फिजाओं में हाथ न मिलाने की खबरों की गर्माहट से भारतीय सिनेमा की सर्वश्रेष्ठ फिल्म शोले का स्मरण हो आया। फिल्म का डायलॉग ये हाथ मुझे दे दे ठाकुर वर्तमान परिदृश्य में भी प्रासंगिक है। आम जनमानस पर शोले फिल्म का गहरा असर रहा। फिल्म में नायकों की पक्की दोस्ती बेहद प्रसिद्ध हुई, आज भी घनिष्ठ मित्रता जय और वीरु की जोड़ी के नाम से प्रचलित है।

पहाड़ो के मुखिया से प्रदेश के गांवों का हर खासों-आम स्वयं का जुड़ाव महसूस करता है। शोले फिल्म की तरह ही प्रदेश का हर आम आदमी भी जय का पक्का दोस्त वीरु हैं, जोकि स्वस्थ लोकतांत्रिक व्यवस्था का संकेत है। भले ही जय का हाथ थामने में बड़े घरानों के लोगों को रुचि न हो, लेकिन आम आदमी (वीरु) हमेशा हाथ मिलाने और साथ निभाने के लिए तत्पर है। जय का हाथ प्रदेश के सभी वीरु को सौभाग्य एंव संजीवनी के समान है।

प्रदेश की राजनीति में कई युगों का अंत हो चुका है, लेकिन विविधताओं का भी अपना अंदाज है। देश में उगते सूरज के साथ-साथ डूबते हुए सूरज की भी पूजा की जाती है। राजनीतिक परिदृश्य में यह कहावत सटीक बैठती है कि जब तक साँस है, तब तक आस है। राजनैतिक माहौल में जनभावनाओं को नजरअंदाज करना घातक होता है, हाल-फिलहाल यह राजधानी ने भी समझाया है। शोले फिल्म भी शुरुआती दौर में सफल नहीं‍ हुई थी, इसलिए समीक्षकों का आलोचना करना भी स्वाभाविक था।

पहाड़ो में जय और वीरु की दोस्ती फिलहाल दिलो-दिमाग तक ही सीमित है। पहाड़ों के वीरु अपने जय से कह रहे हैं कि ये हाथ हमको दे दे ठाकुर, सिर्फ दोस्ती में साथ निभाने के लिए। भले ही शोले की पटकथा में जय और ठाकुर दो अलग-अलग किरदार है, लेकिन हमारी कहानी में जय और ठाकुर एक ही किरदार का नाम है। हमारी दिलचस्पी शोले के एक डायलॉग को वर्तमान संदर्भ से देखने में है जिसमें जय और वीरु को कहा जाता है कि लोहा गरम है, मार दो हथौड़ा।

-
-
Have something to say? Post your comment
-
और अंदर की बात खबरें
https://youtu.be/sORW3-IETxk?si=e58PuhC8b_Ult-l5 कितना साफ पानी पी रहे आप...एलईडी स्क्रीन पर मिलेगी जानकारी राजकीय भाषायी कर्मचारियों के प्रति प्रदेश सरकार का रवैया बिल्कुल ठीक नहीं; हेमराज ठाकुर हाटियों ने दी सरकार को दीपावली तक की मोहलत ट्रांसपोर्ट सोसायटी सदस्य पवन की सदस्यता सहायक रजिस्ट्रार ने की बर्खास्त विधानसभा में जोर-जोर से गूंजा पत्र बम का मामला नारी शक्ति वंदन विधेयक 'नारी शक्ति' 'राष्ट्र शक्ति' की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम : योगी दो दोस्तों ने खाली सींरींज से बना दी जेसीबी हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी ने रद्द किया कल होने वाला Post Graduate और B.Ed का Exam हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग (HPPSC) ने HPAS का 23 जुलाई को होने वाली परीक्षा टली, अगस्त में होगी परीक्षा। हार्ट अटैक से बचना है तो लिंक पर क्लिक करें और पूरा पढ़ें।
-
-
Total Visitor : 1,64,51,417
Copyright © 2017, Himalayan Update, All rights reserved. Terms & Conditions Privacy Policy