Saturday, February 29, 2020
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने टौणी देवी में किया सामुदायिक भवन का शिलान्यास , शिव मंदिर बारीं को मिला सरांय भवनसोशल मीडिया की बदौलत 20 घंटे में मालिक तक पहुँची गाड़ी की गुमशुदा आर सीहमीरपुर : अनुराग के उपहार से बारीं गाँव दूधिया सोलर लाइट से चमकेगा, क़रीब 1 लाख 10 हज़ार रुपए से लगेंगी 6 नई सोलर लाइटजिथि अड़ा फड़ा उथि धूमल खड़ा , आख़िर हर बार धूमल ही क्यों, नाम उछाल कर खींचने वाले कौन ?? ( ब्रेकिंग) हमीरपुर : प्रधान जी कुर्सी छोड़ो या फिर तुरंत निलंबित हो देई द नौण पंचायत प्रधान, ग्रामीणों ने डीसी को ज्ञापन सौंप माँगी एसडीएम स्तर के अधिकारी से जाँचहमीरपुर : धूप में ही गिर गया बीपीएल परिवार की विधवा मीरां का मकान , मौक़े पर पहुँचे पंचायत प्रधान व उपप्रधान , विधवा की गुहार , अब मदद करे सरकार ( ब्रेकिंग ) हमीरपुर: दीवार पर पोस्टर लगाकर पूर्व सैनिक ने महिला प्रधान के ख़िलाफ़ लिखे अश्लील शब्द , दो अन्य लोगों के ख़िलाफ़ भी लिखे जातिसूचक शब्द, मैड़ के कश्मीर सिंह के ख़िलाफ़ FIR दर्ज।हिमाचल प्रदेश भाजपा ने की प्रदेश पदाधिकारियों की घोषणा
-
अंदर की बात

हमीरपुर : जेबीटी कमीशन में बीएड को शामिल करने का विरोध, धरना प्रदर्शन कर उपायुक्त के माध्यम से भेजे ज्ञापन

रजनीश शर्मा ( हमीरपुर ) 9882751006 | February 13, 2020 01:44 PM

हमीरपुर ,
हमीरपुर में वीरवार को जेबीटी व डीएलएड प्रशिक्षित बेरोजगार संघ ने सड़क पर उतरकर रोष प्रदर्शन किया। साथ ही अपने साथ हो रहे अन्याय के खिलाफ नारेबाजी भी की।

संघ के पदाधिकारियों का कहना है कि जेबीटी के रिक्त पदों को भरने के लिए हिमाचल प्रदेश कर्मचारी चयन आयोग द्वारा जेबीटी के पद भरने के लिए बीएड डिग्री धारकों को भी शामिल किया गया है, जोकि नियमानुसार सही नहीं है। संघ ने जेबीटी पदों के भरने के लिए केवल जेबीटी व डीएलएड प्रशिक्षुओं को प्राथमिकता देने की बात कही। संघ ने चेताया कि यदि उनकी मांग नहीं मानी जाती, तो विरोध प्रदर्शन और उग्र किया जाएगा। जेबीटी एवं डीएलएड प्रशिक्षित बेरोजगार संघ के बैनर तले को जेबीटी प्रशिक्षु हमीरपुर बाज़ार गांधी चौक होते हुए उपायुक्त कार्यालय पहुंचे। इस दौरान प्रशिक्षुओं ने जमकर नारेबाजी की। संघ ने डीसी ऑफिसर परिसर में भी धरना दिया।

यहां पर डीसी हमीरपुर के माध्यम से संघ ने मुख्यमंत्री, राज्यपाल, शिक्षा मंत्री और एनसीटीई को ज्ञापन भेजा। संघ पदाधिकारियों ने जेबीटी कमीशन में एनसीटीई की अधिसूचना के अनुसार बीएड को शामिल न करने की मांग की। संघ पदाधिकारियों ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में जेबीटी व डीएलएड प्रशिक्षित करीब 25 हजार प्रशिक्षु हैं। प्रदेश के स्कूलों मे जेबीटी के करीब 3500 पद रिक्त हैं। इन खाली पदों को भरने के लिए जेबीटी व डीएलएड प्रशिक्षुओं को ही प्राथमिकता दी जाए।

क्या कहते हैं प्रदेश अध्यक्ष संजीव कुमार

प्रदेश जेबीटी बेरोजगार संघ के प्रदेश अध्यक्ष संजीव कुमार ने बताया कि एनसीटीई की 28 जून, 2018 की अधिसूचना के अंतर्गत 50 प्रतिशत अंकों के साथ स्नातक तथा शिक्षा स्नातक को जेबीटी के पदों पर नियुक्ति के निर्णय व हिमाचल प्रदेश उच्च न्यायालय में कुछ बीएड अभ्यर्थियों की याचिका को स्थाई रूप से जेबीटी के पदों पर आवेदन करने का विरोध किया है। उन्होंने कहा कि एक जेबीटी प्रशिक्षु द्वारा प्राथमिक स्तर पर सभी विषयों को पढ़ाने का प्रशिक्षण दिया जाता है वहीं दूसरी ओर एक शिक्षा स्नातक प्रशिक्षु द्वारा किन्ही दो विषयों को पढ़ाया जाता है।

उन्होंने कहा कि यही नहीं जेबीटी और बीएड के प्रशिक्षण के पाठ्यक्रम में भी काफी अंतर है। उन्होंने कहा है कि बीएड के प्रशिक्षु अभी तक जेबीटी टेट पास नहीं है और न ही जेबीटी टेट के लिए बीएड कोई योग्यता है। ऐसे में अगर इन्हें जेबीटी कमिशन में भाग लेने का मौका दिया जा रहा है तो यह टेट पास जेबीटी अभ्यार्थियों के साथ गलत होगा तथा उनके अधिकारों का हनन होगा।

Have something to say? Post your comment
 
और अंदर की बात खबरें
जिथि अड़ा फड़ा उथि धूमल खड़ा , आख़िर हर बार धूमल ही क्यों, नाम उछाल कर खींचने वाले कौन ?? ब्रेकिंग : शिक्षा विभाग उठाएगा एसिड पीड़ित छात्राओं के इलाज का ख़र्च , जाँच के बाद निष्कासित होगा आरोपित छात्र , पीड़ित परिवार को नहीं मिली एफ़आईआर की कॉपी एसिड प्रकरण : राम भरोसे सरकारी स्कूलों की विज्ञान प्रयोगशालाएँ , चपड़ासी से प्रोमोट हो लैब अटेंडेंट दे रहे सेवाएँ, हाई स्कूलों में नहीं है लैब अटेंडेंट की पोस्ट अपडेट: एसिड पीड़िता शिवांगी का बयान लिख वापिस लौटी पुलिस, आज स्कूल प्रशासन से होगी पूछताछ, सिर्फ़ उटपुर में ही हुआ पीड़िता का इलाज, टौणी देवी या हमीरपुर में इलाज की ख़बरें निकली झूठी हमीरपुर : विधायक नरेन्द्र ठाकुर ने 11 पंचायतों के 552 लाभार्थियों को बांटे इंडक्शन हीटर, लैंप व साईकिलें मुकेरियाँ का अरुण पटियाल 420 में अंदर, रैल के राजेश की शिकायत पर पुलिस की कार्यवाही नरेंद्र ठाकुर के निरंतर प्रयासों से एच.पी.पी.टी.सी.एल. के संरक्षण एवं संचार विंग का मुख्यालय शिमला से हमीरपुर स्थानांतरित समीरपुर की दहलीज़ से मिला देशभक्ति का पाठ आज भी याद रखते हैं अनुराग ठाकुर, मिलने वालों का लगा रहा ताँता प्रेम कौशल ने कहा : “गाली गलौज की राजनीति बंद करने पर सीएम जयराम का स्वागत, अन्य भाजपा नेता भी लें सबक़” ये हाथ हमको दे दे ठाकुर