Tuesday, April 07, 2020
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
हिमाचल प्रदेश के लिए बुरी खबर, कोरोना के 4 नए मामलेब्रेकिंग : पुलिस की बड़ी कार्यवाही , ठेका सील नेरवा के जलारा से 4 जमाती गिरफ्तारहिमाचल में एक दिन में कोरोना वायरस के सात नए मामले, 10 पहुंची मरीजों की संख्या(ब्रेकिंग ) हमीरपुर : दोस्तों संग खड्ड में नहाने गया प्रवासी युवक डूबा , मौत , मौक़े पर पहुँची पुलिसमोदी जी , केवल थाली बजाने और मोमबत्ती जलाने से महामारी का सामना नहीं हो सकता : प्रेम कौशल ब्रेकिंग : लॉक डाउन ( 14 अप्रैल ) तक निजी स्कूल नहीं कर सकते मासिक फ़ीस व एडमिसन फ़ीस जमा करने की डिमांड , होगी सख़्त कार्यवाही, शिक्षा विभाग ने जारी की नोटिफ़िकेशनलाकडाऊन का उल्लंघन, नशा कारोबारी सक्रिय
-
अंदर की बात

हमीरपुर : जेबीटी कमीशन में बीएड को शामिल करने का विरोध, धरना प्रदर्शन कर उपायुक्त के माध्यम से भेजे ज्ञापन

रजनीश शर्मा ( हमीरपुर ) 9882751006 | February 13, 2020 01:44 PM

हमीरपुर ,
हमीरपुर में वीरवार को जेबीटी व डीएलएड प्रशिक्षित बेरोजगार संघ ने सड़क पर उतरकर रोष प्रदर्शन किया। साथ ही अपने साथ हो रहे अन्याय के खिलाफ नारेबाजी भी की।

संघ के पदाधिकारियों का कहना है कि जेबीटी के रिक्त पदों को भरने के लिए हिमाचल प्रदेश कर्मचारी चयन आयोग द्वारा जेबीटी के पद भरने के लिए बीएड डिग्री धारकों को भी शामिल किया गया है, जोकि नियमानुसार सही नहीं है। संघ ने जेबीटी पदों के भरने के लिए केवल जेबीटी व डीएलएड प्रशिक्षुओं को प्राथमिकता देने की बात कही। संघ ने चेताया कि यदि उनकी मांग नहीं मानी जाती, तो विरोध प्रदर्शन और उग्र किया जाएगा। जेबीटी एवं डीएलएड प्रशिक्षित बेरोजगार संघ के बैनर तले को जेबीटी प्रशिक्षु हमीरपुर बाज़ार गांधी चौक होते हुए उपायुक्त कार्यालय पहुंचे। इस दौरान प्रशिक्षुओं ने जमकर नारेबाजी की। संघ ने डीसी ऑफिसर परिसर में भी धरना दिया।

यहां पर डीसी हमीरपुर के माध्यम से संघ ने मुख्यमंत्री, राज्यपाल, शिक्षा मंत्री और एनसीटीई को ज्ञापन भेजा। संघ पदाधिकारियों ने जेबीटी कमीशन में एनसीटीई की अधिसूचना के अनुसार बीएड को शामिल न करने की मांग की। संघ पदाधिकारियों ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में जेबीटी व डीएलएड प्रशिक्षित करीब 25 हजार प्रशिक्षु हैं। प्रदेश के स्कूलों मे जेबीटी के करीब 3500 पद रिक्त हैं। इन खाली पदों को भरने के लिए जेबीटी व डीएलएड प्रशिक्षुओं को ही प्राथमिकता दी जाए।

क्या कहते हैं प्रदेश अध्यक्ष संजीव कुमार

प्रदेश जेबीटी बेरोजगार संघ के प्रदेश अध्यक्ष संजीव कुमार ने बताया कि एनसीटीई की 28 जून, 2018 की अधिसूचना के अंतर्गत 50 प्रतिशत अंकों के साथ स्नातक तथा शिक्षा स्नातक को जेबीटी के पदों पर नियुक्ति के निर्णय व हिमाचल प्रदेश उच्च न्यायालय में कुछ बीएड अभ्यर्थियों की याचिका को स्थाई रूप से जेबीटी के पदों पर आवेदन करने का विरोध किया है। उन्होंने कहा कि एक जेबीटी प्रशिक्षु द्वारा प्राथमिक स्तर पर सभी विषयों को पढ़ाने का प्रशिक्षण दिया जाता है वहीं दूसरी ओर एक शिक्षा स्नातक प्रशिक्षु द्वारा किन्ही दो विषयों को पढ़ाया जाता है।

उन्होंने कहा कि यही नहीं जेबीटी और बीएड के प्रशिक्षण के पाठ्यक्रम में भी काफी अंतर है। उन्होंने कहा है कि बीएड के प्रशिक्षु अभी तक जेबीटी टेट पास नहीं है और न ही जेबीटी टेट के लिए बीएड कोई योग्यता है। ऐसे में अगर इन्हें जेबीटी कमिशन में भाग लेने का मौका दिया जा रहा है तो यह टेट पास जेबीटी अभ्यार्थियों के साथ गलत होगा तथा उनके अधिकारों का हनन होगा।

Have something to say? Post your comment
 
और अंदर की बात खबरें
आर्मी भर्ती कोरोना के चलते स्थगित मोदी जी , केवल थाली बजाने और मोमबत्ती जलाने से महामारी का सामना नहीं हो सकता : प्रेम कौशल भाजपा के ब्यानवीर संकट के समय में सकारात्मक दृष्टिकोण का परिचय दें : प्रेम कौशल ख़बर का असर : हमीरपुर जिला में सुजानपुर सहित सभी सार्वजनिक उत्सवों, मेलों इत्यादि का आयोजन स्थगित करने के आदेश पारित , डीसी ने दिए कड़े निर्देश हैडली बने एनयूजे इंडिया के वरिष्ठ उपाध्यक्ष सुजानपुर होली मेले में दोनों तरफ़ से टूटा सब्र का बाँध , धूमल परिवार व राणा परिवार फिर आमने सामने ( ब्रेकिंग) होर्डिंग्स मामला :सुजानपुर में लगे अनुराग ठाकुर मुर्दाबाद के नारे, राजेंद्र राणा और अभिषेक के नेतृत्व में प्रशासन की उदासीनता पर भी उठाए गये सवाल ब्रेकिंग : टूटा सब्र का बाँध , होर्डिंग फाडऩे वालों पर कार्रवाई ना होने पर भड़के विधायक राजेंद्र राणा, आज दो बजे सुजानपुर में समर्थकों सहित करेंगे विरोध प्रदर्शन हमीरपुर : महिला थाने में छेड़छाड़, पोकसो एवं जान से मारने की धमकी देने पर मामला दर्ज, एक अन्य मामला दहेज उत्पीड़न का भी हुआ दर्ज 1795 में सुजानपुर में खेली गई थी पहली बार तिलक होली, तालाब में तैयार होता था रंग, राजा और प्रजा के बीच मिटती थी दूरियाँ