Saturday, February 29, 2020
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने टौणी देवी में किया सामुदायिक भवन का शिलान्यास , शिव मंदिर बारीं को मिला सरांय भवनसोशल मीडिया की बदौलत 20 घंटे में मालिक तक पहुँची गाड़ी की गुमशुदा आर सीहमीरपुर : अनुराग के उपहार से बारीं गाँव दूधिया सोलर लाइट से चमकेगा, क़रीब 1 लाख 10 हज़ार रुपए से लगेंगी 6 नई सोलर लाइटजिथि अड़ा फड़ा उथि धूमल खड़ा , आख़िर हर बार धूमल ही क्यों, नाम उछाल कर खींचने वाले कौन ?? ( ब्रेकिंग) हमीरपुर : प्रधान जी कुर्सी छोड़ो या फिर तुरंत निलंबित हो देई द नौण पंचायत प्रधान, ग्रामीणों ने डीसी को ज्ञापन सौंप माँगी एसडीएम स्तर के अधिकारी से जाँचहमीरपुर : धूप में ही गिर गया बीपीएल परिवार की विधवा मीरां का मकान , मौक़े पर पहुँचे पंचायत प्रधान व उपप्रधान , विधवा की गुहार , अब मदद करे सरकार ( ब्रेकिंग ) हमीरपुर: दीवार पर पोस्टर लगाकर पूर्व सैनिक ने महिला प्रधान के ख़िलाफ़ लिखे अश्लील शब्द , दो अन्य लोगों के ख़िलाफ़ भी लिखे जातिसूचक शब्द, मैड़ के कश्मीर सिंह के ख़िलाफ़ FIR दर्ज।हिमाचल प्रदेश भाजपा ने की प्रदेश पदाधिकारियों की घोषणा
-
राज्य

15वें वित्तायोग में हिमाचल प्रदेश को मिलेंगे 11,431 करोड़ः अनुराग ठाकुर

हिमालयन अपडेट ब्यूरो | February 13, 2020 07:54 PM
ऊना,
 
 
केन्द्रीय वित्त एवं कार्पोरेट मामलों के राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने आज श्री राधा कृष्ण मंदिर कोटला कलां पहुंचकर राष्ट्रीय संत बाबा बाल जी से आशीर्वाद लिया। इस अवसर पर अनुराग ठाकुर ने कहा कि आज मोदी की सरकार में सेवा करने का अवसर मिल रहा है तो यह सब आप सभी के आशीर्वाद से हुआ है। उन्होंने कहा कि मनरेगा में पिछले 5 वर्षों में बजट 30 हजार करोड़ से बढ़ाकर अब 61 हजार करोड़ किया गया है। सडक़ों, रेलवे, अस्पताल व शिक्षण संस्थानों पर मोदी सरकार अगले 5 वर्षों में 100 लाख करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। 
अनुराग ने कहा कि नंगल-ऊना-तलवाड़ा रेललाइन जो प्रो. प्रेम कुमार धूमल ने शुरू करवाई थी उसे पहले अम्ब अंदौरा तक फिर दौलतपुर तक पहुंचाया गया। इस पर 58 करोड़ रुपए खर्च किए और अगले वर्ष के लिए 50 करोड़ रुपए की स्वीकृति मिली है ताकि अगले साल तक हिमाचल का पूरा कार्य पूरा हो सके। भानुपली-बिलासपुर रेललाइन के लिए 420 करोड़ रुपए मंजूर करवाए ताकि उसका भी लाभ मिल सके। 
उन्होंने कहा कि ऊना में 500 करोड़ रुपए से पी.जी.आई. सेटेलाइट सेंटर का काम शुरू करवा दिया है। इसके अलावा मोदी सरकार द्वारा हिमाचल प्रदेश के लिए कई ग्रांटें बढ़ाई गई हैं। उन्होंने कहा कि पंचायती राज जिला परिषद व बी.डी.सी. के लिए पैसा नहीं मिलता था उसका प्रावधान भी मोदी सरकार 15वें वित्तायोग में कर रही है। इन्हें भी पैसा मिलना शुरू हो जाएगा। 15वें वित्तायोग में हिमाचल प्रदेश को 11,431 करोड़ प्रदान किए जाएंगे जो पिछले वर्ष की तुलना में 40 प्रतिशत अधिक है। उन्होंने कहा कि अयोध्या में शीघ्र ही श्रीराम मंदिर बनना आरंभ हो जाएगा। इसके लिए मोदी सरकार ने ट्रस्ट का गठन भी कर दिया है। यह एक बड़ा ऐतिहासिक तीर्थ स्थल बनेगा जहां देश व विदेश से श्रद्धालु आएंगे। इसके लिए ट्रस्ट का गठन कर दिया गयाय है और 700 भूमि ट्रस्ट के नाम कर दी गई है।
केन्द्रीय राज्य मंत्री ने कहा कि वह कोटला कलां न मंत्री के नाते और न ही सांसद के नाते आए हैं। वह सभी श्रद्धालुओं की तरह श्री कृष्ण भक्त हैं और बाबा बाल जी के शिष्य भी हैं। वह श्रद्धालुओं के गुरु भाई भी हैं क्योंकि यदि बाबा बाल जी आपके गुरु हैं तो मेरे भी गुरु हैं। अनुराग ने कहा कि उन्हें पूरी दुनिया में जाने का अवसर मिलता है लेकिन सही मायने में मन को संपूर्ण संतुष्टि तब मिलती है जब प्यार से बाबा बाल जी गले लगाते हैं और आशीर्वाद देते हैं। 
बाबा बाल ने किया सम्मानित
इस मौके पर राष्ट्रीय संत बाबा बाल ने केन्द्रीय राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर सहित, ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेन्द्र कंवर, पूर्व भाजपाध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती, भाजपा प्रवक्ता एवं एच.पी.एस.आई.डी.सी. के उपाध्यक्ष प्रो. राम कुमार, जिला अध्यक्ष मनोहर लाल, मंडी समिति के अध्यक्ष बलवीर बग्गा, एच.पी.सी.ए. के सचिव सुमित शर्मा, जिला प्रधान मदन पुरी, डा. शिवपाल कंवर, संतोष सैनी व अन्य भाजपा नेताओं को सम्मानित किया।  
Have something to say? Post your comment
 
और राज्य खबरें
चन्द्रकेश शर्मा को बीसीसी आनी का अध्यक्ष बनाये जाने पर जताई खुशी भागौलिक परिस्थिति अनुरूप जनगणना कार्य योजना तैयार करें अधिकारी-उपायुक्त बोर्ड परीक्षाओं में नकल पर जीरो टॉलरेंस बरतने को लकर उपायुक्त ने शिक्षा विभाग को जारी किए आदेश जिला में करीब 1505 संगणक और सुपरवाइजर तैनात रहेंगे जनगणना कार्य में -उपायुक्त राज्यपाल ने गैर-सरकारी संगठनों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की जिला रेडक्रॉस सोसायटी ने आयोजित किया रक्तदान शिविर  आनी के चबाई में पलटी कार, दो लोग जख्मी इंक्रीमेंट लर्निंग एप्रोच(आईएलआर)  के मॉड्यूल पर दो दिवसीय प्रशिक्षण शुरू  जाड़ला कोयड़ी की निर्धन बेटी की शादी को जिला प्रशासन देगा आर्थिक मदद भुट्टिको के हैं 34 शोरूम, 1 हजार बुनकर परिवारों को रोजगार