Tuesday, August 11, 2020
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
हमीरपुर : जिला प्रशासन को सौंपा ज्ञापन , शीघ्र शुरू हो खोखों के आगे फुटपाथ का काम "उचिया धारा भोला बसया" भजन यूट्यूब पर रिलीज, यूट्यूब पर काफी फेमस हो रहा भजनपिछले एक सप्ताह से समीरपुर की गलियों में लौटी रौनक़ , प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सुरेश कश्यप, मंत्रियों राकेश पठानिया व राजेंद्र गर्ग ने धूमल से लिया आशीर्वाद , विशेष : अश्वमेध यज्ञ के समय निर्मित राम-सीता की मूर्तियाँ कुल्लू में हैं स्थापित, अयोध्या से कुल्लू का 370 साल पुराना रिश्तानाथपा झाकड़ी हाइड्रो पावर स्टेशन ने जुलाई माह के अपने पिछले सारे रिकार्ड को तोड़ते हुए सर्वाधिक मासिक विद्युत-उत्पादन का बनाया नया रिकॉर्डहिमाचल कैबिनेट : बड़ा फेरबदल, बिक्रम ठाकुर को मिला उद्योग के साथ परिवहन मंत्रालयGood News : मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर व परिवार वालों की रिपोर्ट नेगेटिवGood News : मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर व परिवार वालों की रिपोर्ट नेगेटिव
-
राज्य

15वें वित्तायोग में हिमाचल प्रदेश को मिलेंगे 11,431 करोड़ः अनुराग ठाकुर

हिमालयन अपडेट ब्यूरो | February 13, 2020 07:54 PM
ऊना,
 
 
केन्द्रीय वित्त एवं कार्पोरेट मामलों के राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने आज श्री राधा कृष्ण मंदिर कोटला कलां पहुंचकर राष्ट्रीय संत बाबा बाल जी से आशीर्वाद लिया। इस अवसर पर अनुराग ठाकुर ने कहा कि आज मोदी की सरकार में सेवा करने का अवसर मिल रहा है तो यह सब आप सभी के आशीर्वाद से हुआ है। उन्होंने कहा कि मनरेगा में पिछले 5 वर्षों में बजट 30 हजार करोड़ से बढ़ाकर अब 61 हजार करोड़ किया गया है। सडक़ों, रेलवे, अस्पताल व शिक्षण संस्थानों पर मोदी सरकार अगले 5 वर्षों में 100 लाख करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। 
अनुराग ने कहा कि नंगल-ऊना-तलवाड़ा रेललाइन जो प्रो. प्रेम कुमार धूमल ने शुरू करवाई थी उसे पहले अम्ब अंदौरा तक फिर दौलतपुर तक पहुंचाया गया। इस पर 58 करोड़ रुपए खर्च किए और अगले वर्ष के लिए 50 करोड़ रुपए की स्वीकृति मिली है ताकि अगले साल तक हिमाचल का पूरा कार्य पूरा हो सके। भानुपली-बिलासपुर रेललाइन के लिए 420 करोड़ रुपए मंजूर करवाए ताकि उसका भी लाभ मिल सके। 
उन्होंने कहा कि ऊना में 500 करोड़ रुपए से पी.जी.आई. सेटेलाइट सेंटर का काम शुरू करवा दिया है। इसके अलावा मोदी सरकार द्वारा हिमाचल प्रदेश के लिए कई ग्रांटें बढ़ाई गई हैं। उन्होंने कहा कि पंचायती राज जिला परिषद व बी.डी.सी. के लिए पैसा नहीं मिलता था उसका प्रावधान भी मोदी सरकार 15वें वित्तायोग में कर रही है। इन्हें भी पैसा मिलना शुरू हो जाएगा। 15वें वित्तायोग में हिमाचल प्रदेश को 11,431 करोड़ प्रदान किए जाएंगे जो पिछले वर्ष की तुलना में 40 प्रतिशत अधिक है। उन्होंने कहा कि अयोध्या में शीघ्र ही श्रीराम मंदिर बनना आरंभ हो जाएगा। इसके लिए मोदी सरकार ने ट्रस्ट का गठन भी कर दिया है। यह एक बड़ा ऐतिहासिक तीर्थ स्थल बनेगा जहां देश व विदेश से श्रद्धालु आएंगे। इसके लिए ट्रस्ट का गठन कर दिया गयाय है और 700 भूमि ट्रस्ट के नाम कर दी गई है।
केन्द्रीय राज्य मंत्री ने कहा कि वह कोटला कलां न मंत्री के नाते और न ही सांसद के नाते आए हैं। वह सभी श्रद्धालुओं की तरह श्री कृष्ण भक्त हैं और बाबा बाल जी के शिष्य भी हैं। वह श्रद्धालुओं के गुरु भाई भी हैं क्योंकि यदि बाबा बाल जी आपके गुरु हैं तो मेरे भी गुरु हैं। अनुराग ने कहा कि उन्हें पूरी दुनिया में जाने का अवसर मिलता है लेकिन सही मायने में मन को संपूर्ण संतुष्टि तब मिलती है जब प्यार से बाबा बाल जी गले लगाते हैं और आशीर्वाद देते हैं। 
बाबा बाल ने किया सम्मानित
इस मौके पर राष्ट्रीय संत बाबा बाल ने केन्द्रीय राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर सहित, ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेन्द्र कंवर, पूर्व भाजपाध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती, भाजपा प्रवक्ता एवं एच.पी.एस.आई.डी.सी. के उपाध्यक्ष प्रो. राम कुमार, जिला अध्यक्ष मनोहर लाल, मंडी समिति के अध्यक्ष बलवीर बग्गा, एच.पी.सी.ए. के सचिव सुमित शर्मा, जिला प्रधान मदन पुरी, डा. शिवपाल कंवर, संतोष सैनी व अन्य भाजपा नेताओं को सम्मानित किया।  
Have something to say? Post your comment
और राज्य खबरें
हिमाचल प्रदेश अंशकालीन एवम् पूर्ण कालिक जलवाहक संघ की बैठक वीना कपूर की अध्यक्षता में हुई सम्पन कोविड केयर सेंटर सदयाणा में  वाटर प्यूरीफायर स्थापित  बाल-बालिका सुरक्षा योजना के तहत प्रतिमाह दिए जा रहे 2000 रुपए रोहाचड़ा से जुहड सड़क को पूरा कर बस चलाने की मांग मंडी में जल शक्ति अभियान के तहत जल प्रबन्धन पर जोर जिला ऊना के मेगा प्रोजेक्ट्स की नियमित मॉनिटरिंग आवश्यकः अनुराग ठाकुर सपनों का घरौंदा बनाने में शिवदयाल की मददगार बनी प्रधानमंत्री आवास योजना मंडी, कुल्लू, लाहौल-स्पिति के युवाओं को सेना में भर्ती का मौका लॉकडाउन से पैदा हुई विषम आर्थिक स्थितियों ने आम नागरिकों व छोटे तथा बड़े व्यापारियों का जनजीवन पूरी तरह प्रभावित राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने राजभवन में एक समारोह में नए मंत्रियों को दिलाई पद की शपथ