Tuesday, August 11, 2020
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
हमीरपुर : जिला प्रशासन को सौंपा ज्ञापन , शीघ्र शुरू हो खोखों के आगे फुटपाथ का काम "उचिया धारा भोला बसया" भजन यूट्यूब पर रिलीज, यूट्यूब पर काफी फेमस हो रहा भजनपिछले एक सप्ताह से समीरपुर की गलियों में लौटी रौनक़ , प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सुरेश कश्यप, मंत्रियों राकेश पठानिया व राजेंद्र गर्ग ने धूमल से लिया आशीर्वाद , विशेष : अश्वमेध यज्ञ के समय निर्मित राम-सीता की मूर्तियाँ कुल्लू में हैं स्थापित, अयोध्या से कुल्लू का 370 साल पुराना रिश्तानाथपा झाकड़ी हाइड्रो पावर स्टेशन ने जुलाई माह के अपने पिछले सारे रिकार्ड को तोड़ते हुए सर्वाधिक मासिक विद्युत-उत्पादन का बनाया नया रिकॉर्डहिमाचल कैबिनेट : बड़ा फेरबदल, बिक्रम ठाकुर को मिला उद्योग के साथ परिवहन मंत्रालयGood News : मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर व परिवार वालों की रिपोर्ट नेगेटिवGood News : मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर व परिवार वालों की रिपोर्ट नेगेटिव
-
राज्य

दो साल में चताड़ा को बनाएंगे आदर्श गांवः अनुराग ठाकुर 

हिमालयन अपडेट ब्यूरो | February 13, 2020 07:57 PM
ऊना,
 
 
केंद्रीय वित्त एवं कॉरपोरेट मामलों के राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत चयनित कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र के चताड़ा गांव के विकास पर  गांववासियों के साथ चर्चा की। इस दौरान गांव के विकास की रूपरेखा भी गांववासियों को बताई गई और उनसे सुझाव भी आमंत्रित किए। 
इस अवसर पर अनुराग ठाकुर ने कहा कि चताड़ा को दो वर्ष में आदर्श गांव के रूप में विकसित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सिर्फ इमारतें या खेल के मैदान बनाने से ही चताड़ा आदर्श गांव नहीं बनेगा, बल्कि गांव में आपसी सौहार्द होना चाहिए और गांव नशा मुक्त भी बने, तभी यह आदर्श गांव कहलाएगा। उन्होंने कहा कि जमीन उपलब्ध हुई तो चताड़ा में लोक भवन बनाया जाएगा जिसके लिए उन्होंने तीस लाख रुपए स्वीकृत किए। 
केंद्रीय वित्त एवं कॉरपोरेट मामलों के राज्य मंत्री ने कहा कि मोदी सरकार देश के विकास के लिए अनेक योजनाएं बना रही है। किसानों के फल व सब्जियां 40 प्रतिशत बाजार तक पहुंचने से पहले ही सड़ गल जाते हैं, इसलिए केंद्र सरकार फलों व सब्जियों के ढुलाई के लिए वातानुकूलित रेलगाड़ी चलाने जा रही है। जिससे किसान को उनकी मेहनत का पूरा फल मिल पाएगा। इसके अलावा दिल्ली से मुंबई के बीच 8 लेन की सड़क बनाने का विचार चल रहा, जो दुर्गम इलाकों के गुजरेगी। इस सड़क के बन जाने से दिल्ली से मुंबई जाने में सिर्फ 12 घंटे लगेंगे, जो दूरी अभी 24 घंटे में पूरी होती है। उन्होंने चताड़ा में पीने के पानी के लिए एक ट्यूबवैल तथा सिंचाई के लिए दो ट्यूबवैल लगाने की घोषणा की। साथ ही यहां जिम खोलने का ऐलान भी किया।
जल जीवन मिशन में मिले 38 करोड़ रुपए
इस अवसर पर ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा कि कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र को जल जीवन मिशन के तहत 38 करोड़ रुपए प्राप्त हुए हैं। इस योजना के माध्यम से हर घर तक स्वच्छ पानी पहुंचाया जाएगा। उन्होंने कहा कि चताड़ा को विकसित करने की प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार कर ली गई है। चताड़ा व आसपास की सभी खड्डों व नालों का चैनलाइजेशन किया जाएगा, इसके लिए 5 करोड़ का प्रावधान किया गया है। उन्होंने कहा कि टनोली-बल्ह खालसा सड़क का कार्य वह अगले तीन वर्षों के भीतर करवाएंगे। साथ ही 10 लाख रुपए से खेल का मैदान भी बनाया जाएगा। 
यह रहे उपस्थित 
इस अवसर पर एचपीएसआईडीसी के उपाध्यक्ष प्रो. राम कुमार, जिला भाजपा अध्यक्ष मनोहर लाल, मंडल अध्यक्ष मास्टर तरसेम लाल, एपीएमसी चेयरमैन बलबीर सिंह बग्गा, ग्राम पंचायत चताड़ा प्रधान सरला देवी, उप प्रधान मंगल सिंह, बनौड़े महादेव मंदिर कमेटी के अश्वनी कुमार, भुपेंद्र ठाकुर, विजय फौजी, संदीप ठाकुर, राकेश पम्मी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे। 
Have something to say? Post your comment
और राज्य खबरें
हिमाचल प्रदेश अंशकालीन एवम् पूर्ण कालिक जलवाहक संघ की बैठक वीना कपूर की अध्यक्षता में हुई सम्पन कोविड केयर सेंटर सदयाणा में  वाटर प्यूरीफायर स्थापित  बाल-बालिका सुरक्षा योजना के तहत प्रतिमाह दिए जा रहे 2000 रुपए रोहाचड़ा से जुहड सड़क को पूरा कर बस चलाने की मांग मंडी में जल शक्ति अभियान के तहत जल प्रबन्धन पर जोर जिला ऊना के मेगा प्रोजेक्ट्स की नियमित मॉनिटरिंग आवश्यकः अनुराग ठाकुर सपनों का घरौंदा बनाने में शिवदयाल की मददगार बनी प्रधानमंत्री आवास योजना मंडी, कुल्लू, लाहौल-स्पिति के युवाओं को सेना में भर्ती का मौका लॉकडाउन से पैदा हुई विषम आर्थिक स्थितियों ने आम नागरिकों व छोटे तथा बड़े व्यापारियों का जनजीवन पूरी तरह प्रभावित राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने राजभवन में एक समारोह में नए मंत्रियों को दिलाई पद की शपथ