Monday, February 17, 2020
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
टौणी देवी स्कूल की चारदीवारी को उपायुक्त से 25 लाख रुपए मिले, प्रिंसिपल व एसएमसी ने जताया आभारसमीरपुर की दहलीज़ से मिला देशभक्ति का पाठ आज भी याद रखते हैं अनुराग ठाकुर, मिलने वालों का लगा रहा ताँता हमीरपुर : हादसे में न सीखने वाला बचा न सिखाने वाला , पहाड़ी से लुढ़की नई इनोवा गाड़ीप्रेम कौशल ने कहा : “गाली गलौज की राजनीति बंद करने पर सीएम जयराम का स्वागत, अन्य भाजपा नेता भी लें सबक़”हमीरपुर : जेबीटी कमीशन में बीएड को शामिल करने का विरोध, धरना प्रदर्शन कर उपायुक्त के माध्यम से भेजे ज्ञापन हमीरपुर के सीआईडी इंचार्ज जगपाल सिंह जसवाल प्रेज़िडेंट पुलिस मेडल से सम्मानित, ऊना के चुरड़ू गाँव से हैं सम्बंधितये हाथ हमको दे दे ठाकुरआसमान की बुलंदियों पर उड़ता नजर आएगा मडावग का विक्रम !
-
राज्य

ऊना के 78 हजार किसानों को मिल रहा किसान सम्मान निधि का लाभः राम कुमार

हिमालयन अपडेट ब्यूरो | February 14, 2020 06:40 PM
ऊना,
 
 
हिमाचल प्रदेश औद्योगिक विकास निगम के उपाध्यक्ष प्रो. राम कुमार ने कहा है कि सरकार किसानों के हित के लिए लगातार प्रयास कर रही है। यह बात उन्होंने आज हरोली विधानसभा क्षेत्र के ललड़ी में आयोजित किसान प्रशिक्षण शिविर में कही। प्रो. राम कुमार ने कहा कि किसान सम्मान निधि के माध्यम से किसानों को प्रतिवर्ष 6 हजार रुपए प्रदान किए जा रहे हैं और इस योजना के अंतर्गत जिला ऊना के 78 हजार किसान लाभ ले रहे हैं। उन्होंने कहा कि अब किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड भी जारी किए जा रहे हैं। इस कार्ड के माध्यम से कृषि के साथ-साथ पशु पालन तथा मत्स्य पालन हेतु लोन लिया जा सकता है। प्रो. राम कुमार ने किसानों से अधिक से अधिक संख्या में सरकार की इन सुविधाओं का लाभ लेने की अपील की। 
प्रशिक्षण शिविर में क्षेत्र के लगभग 300 किसानों ने लाभ लिया। इस दौरान उन्हें कृषि विभाग की विभिन्न स्कीमों की जानकारी प्रदान की गई और आधुनिक खेती के बारे में विस्तार से बताया गया। कृषि विभाग के उप निदेशक डॉ. सुरेश कपूर ने किसानों को पीला रतुआ बीमारी से सचेत किया और कहा कि बीतों दिनों हुई बारिश, तापमान में वृद्धि और हवा में नमी के कारण जिला ऊना के कुछ इलाकों में गेहूं की फसल में पीला रतुआ का संक्रमण हो रहा है। इसके चलते किसानों को सतर्क रहने की आवश्यकता है और यदि कहीं भी गेहूं की फसल में पीला रतुआ से संक्रमित होने के लक्षण पाए जाते हैं तो जल्द से जल्द कृषि विभाग के अधिकारियों से संपर्क करें।
Have something to say? Post your comment
 
और राज्य खबरें
सांस्कृतिक आदान-प्रदान का बेहतर मंच है क्राफ्ट मेला: दत्तात्रेय मुख्यमंत्री ने सिराज विधानसभा क्षेत्र के सरोआ में जन मंच की अध्यक्षता की रामपुर के युवाओं में आज भी राजपरिवार के नेतृत्व पर विश्वास : विशेषर लाल रिवाड़ी गाँव में महिलाओं ने डॉ, मुकेश शर्मा किया जोरदार इस्तकबाल प्रदेश सरकार घर-द्वार पर प्रदान कर रही बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं- संदीप कुमार डीसी ने साइकलिंग का रिकॉर्ड बनाने वाले गुरदेव ठाकुर को किया सम्मानित कन्या विद्यालय को कंप्यूटर प्रदान करने पर जताया स्थानीय विधायक आभार मुख्यमंत्री ने दिल्ली वल्र्ड पब्लिक स्कूल का उद्घाटन किया मुख्यमंत्री स्टार्टअप योजना से मिल रहा उद्यमियों को बढ़ावा जिले में चलेगा सघन पौधारोपण अभियान -विवेक भाटिया