Tuesday, February 25, 2020
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
( ब्रेकिंग ) हमीरपुर: दीवार पर पोस्टर लगाकर पूर्व सैनिक ने महिला प्रधान के ख़िलाफ़ लिखे अश्लील शब्द , दो अन्य लोगों के ख़िलाफ़ भी लिखे जातिसूचक शब्द, मैड़ के कश्मीर सिंह के ख़िलाफ़ FIR दर्ज।हिमाचल प्रदेश भाजपा ने की प्रदेश पदाधिकारियों की घोषणामुख्यमंत्री जयराम ठाकुर को जाता है बदला-बदली के दौर को ख़त्म करने का श्रेय : नरेंद्र ठाकुरब्रेकिंग : शिक्षा विभाग उठाएगा एसिड पीड़ित छात्राओं के इलाज का ख़र्च , जाँच के बाद निष्कासित होगा आरोपित छात्र , पीड़ित परिवार को नहीं मिली एफ़आईआर की कॉपी(ब्रेकिंग) हमीरपुर : मर्डर केस में पुलिस के हत्थे चढ़ा आरोपी आमिर खान, गिरफ़्तारी के बाद पुलिस ने तेज़ की जाँच Breaking News : नारकंडा में कार दुर्घटनाग्रस्त एक की मौतएसिड प्रकरण : आरोपी के ख़िलाफ़ रविवार को एफ़आईआर नंबर 13/2020 दर्ज, उटपुर पीएचसी से पुलिस ने लिए एमएलसी, आई जाँच में तेज़ी।एसिड प्रकरण : राम भरोसे सरकारी स्कूलों की विज्ञान प्रयोगशालाएँ , चपड़ासी से प्रोमोट हो लैब अटेंडेंट दे रहे सेवाएँ, हाई स्कूलों में नहीं है लैब अटेंडेंट की पोस्ट
-
राज्य

पानी एवं स्वच्छता सहायता संगठन हिमाचल प्रदेश द्वारा जल जीवन मिशन के अंतर्गत आज यहां पीटरहाॅफ में एक दिवसीय कार्यशाला आयोजित

हिमालयन अपडेट ब्यूरो | February 14, 2020 07:19 PM

शिमला,

 


पानी एवं स्वच्छता सहायता संगठन हिमाचल प्रदेश द्वारा जल जीवन मिशन के अंतर्गत आज यहां पीटरहाॅफ में एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया, जिसकी अध्यक्षता जल शक्ति, बागवानी एवं सैनिक कल्याण मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने की।
उन्होंने बताया कि जल जीवन मिशन के तहत भारत सरकार से अब तक 148 करोड़ रुपए की राशि प्राप्त की जा चुकी है, जिसकी 90 करोड़ की पहली किस्त खर्च की जा चुकी है तथा बकाया राशि का कार्य प्रगति पर है, जो 20 फरवरी, 2020 से पूर्व खर्च कर दिया जाएगा।
उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना जल जीवन मिशन की प्रगति में हिमाचल प्रदेश देश भर में अव्वल आंका गया है, जिसके तहत केंद्र सरकार से अतिरिक्त प्रोत्साहन राशि मिलने की संभावना है।
जल शक्ति मंत्री ने बताया कि प्रदेश सरकार को मिशन के तहत केवल 10 फीसदी राशि ही वहन करनी होगी बाकि राशि केंद्र सरकार द्वारा उपलब्ध करवाई जाएगी। उन्होंने बताया कि जल जीवन योजना से पूर्व प्रदेश में 56 फीसदी घरेलू जल कनैक्शन थे, जो अब योजना के कार्यान्वयन के बाद 60 फीसदी हो गए हैं।
उन्होंने बताया कि 1066 स्कीमों के तहत करोड़ों रुपए की अनुमानित राशि को राज्य चयन समिति द्वारा मंजूरी प्रदान कर दी गई है, जिसका कार्य शीघ्र शुरू किया जाएगा।
उन्होंने बताया कि मिशन के तहत वर्ष 2024 तक केंद्र सरकार से प्रदेश को 3200 करोड़ रुपए की आर्थिक मदद मिलेगी। उन्होंने बताया कि वर्ष 2020-21 में मिशन के तहत 1800 करोड़ रुपए की राशि खर्च करने का लक्ष्य रखा गया है, जिससे प्रदेश भर की विभिन्न स्कीमों में तेजी आएगी।
उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 15 अगस्त, 2019 को लाल किला से जल जीवन मिशन का शुभारंभ किया गया था, जिसका मुख्य उद्देश्य मार्च 2024 तक प्रत्येक घर को नल के माध्यम से पानी को उपलब्ध करवाना है ताकि पानी से होने वाली बीमारियों को कम किया जा सके। मिशन के तहत देशभर में 3.5 लाख करोड़ रुपए की राशि खर्च की जाएगी।
उन्होंने बताया कि जनजातीय क्षेत्रों में बर्फ के कारण कार्य रुके हुए हैं, जिसे गर्मी के दिनों में पूरा कर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार के दिशा निर्देशानुसार हमें काम करने की आवश्यकता है, ताकि केंद्र से मिल रही राशि का प्रयोग बेहतर तरीके से गांव-गांव में किया जा सके।
उन्होंने बताया कि काम के मामले में अधिकारी किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरतें।
इस अवसर पर मंत्री ने जल शक्ति विभाग का वार्षिक कैलेंडर का विमोचन तथा विभाग द्वारा वर्षा जल दोहन का महत्व एवं जन मंच कार्यक्रम के पोस्टर का विमोचन किया।
इस अवसर पर जल शक्ति विभाग इंजीनियर इन चीफ इंजीनियर नवीन पुरी, भारत सरकार जल विभाग से उप सचिव श्रीमती रंजीता, निदेशक डब्ल्यूएसएसओ इंजीनियर संजीव काॅल एवं अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।

Have something to say? Post your comment
 
और राज्य खबरें
भारत की जनवादी नौजवान सभा वार्षिक परीक्षाओं में नकल को लेकर बरती जाएगी जीरो टॉलरेंस- उपायुक्त  वरिष्ठ उपाध्यक्ष रोशन डोगरा की अध्यक्षता में भाजपा मंडल रामपुर की विशेष बैठक आयोजित मीडिया चैनल ग्रामीण अर्थव्यवस्था के परिवर्तन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैंः राज्यपाल बुधवार को बाधित रहेगी बिजली ग्राम पंचायत नौणी मझगांव में कूड़ा संयंत्र मशीन एवं ई-रिक्शा का लोकार्पण 8 मार्च को होंगी विशेष महिला ग्राम सभाएं: डीसी जिला रैड क्रॉस सोसायटी ने दौलतपुर में लगाया रक्तदान एवं चिकित्सा शिविर मिनी सचिवालय में कैन्टीन की नीलामी 16 मार्च को विभिन्न पदों के लिए कैम्पस साक्षात्कार 27 फरवरी को