Wednesday, April 08, 2020
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
हिमाचल में कोरोना पॉजिटिव के 9 नए मामलेहिमाचल प्रदेश के लिए बुरी खबर, कोरोना के 4 नए मामलेब्रेकिंग : पुलिस की बड़ी कार्यवाही , ठेका सील नेरवा के जलारा से 4 जमाती गिरफ्तारहिमाचल में एक दिन में कोरोना वायरस के सात नए मामले, 10 पहुंची मरीजों की संख्या(ब्रेकिंग ) हमीरपुर : दोस्तों संग खड्ड में नहाने गया प्रवासी युवक डूबा , मौत , मौक़े पर पहुँची पुलिसमोदी जी , केवल थाली बजाने और मोमबत्ती जलाने से महामारी का सामना नहीं हो सकता : प्रेम कौशल ब्रेकिंग : लॉक डाउन ( 14 अप्रैल ) तक निजी स्कूल नहीं कर सकते मासिक फ़ीस व एडमिसन फ़ीस जमा करने की डिमांड , होगी सख़्त कार्यवाही, शिक्षा विभाग ने जारी की नोटिफ़िकेशन
-
राज्य

प्रदेश सरकार घर-द्वार पर प्रदान कर रही बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं- संदीप कुमार

हिमालयन अपडेट ब्यूरो | February 16, 2020 04:43 PM
 
ऊना,
 
रोटरी क्ल्ब ऊना व फोर्टिस अस्पताल मोहाली के सौजन्य से आयुर्वेदिक अस्पताल में नि:शुल्क बहुउद्देशीय मेडिकल चैकअप कैंप का आयोजन किया गया। शिविर का शुभारम्भ डीसी ऊना सन्दीप कुमार ने किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि जरूरतमंद पात्रों तक स्वास्थ्य सुविधाएं बेहतर रूप से पहुंचनी चाहिए। स्वास्थ्य सुविधाएं आज भी अनेक दूरगामी क्षेत्रों में विशेषज्ञ के रूप में पहुंचने में देरी होती है, ऐसे में रोटरी क्लब एक बेहतर प्रयास से निशुल्क मेडिकल चेकअप कैंप के माध्यम से कर रहा है, जिसमें विशेषज्ञ चिकित्सकों को लोगों तक पहुंचाया जा रहा है, जिनको जरूरत है उन्हें बेहतर मार्गदर्शन मिल रहा है। जिला में सामाजिक संस्थाओं का कार्य सराहनीय है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार भी स्वास्थ्य के क्षेत्र में घर द्वार पर बेहतर चिकित्सा सुविधाएं पहुंचा रही है, ऐसे में सरकार के प्रयासों को भी समाजिक संस्थाओं के प्रयास से मदद मिल रही है। जिलाधीश ने फोर्टिस अस्पताल प्रबंधन का भी विशेषज्ञ चिकित्सा परामर्श फील्ड में पहुंचाने के लिए आभार जताते हुए सराहना की।
वहीं रोटरी क्लब के अध्यक्ष सुरेंद्र ठाकुर ने कहा कि क्लब द्वारा सामाजिक कार्य लगातार किए जा रहे हैं और स्वास्थ्य के क्षेत्र में विशेष रूप से प्रयास किए जाते हैं, ताकि लोगों को बेहतर सुविधा मिल सके। उन्होंने जिलाधीश सन्दीप का मेडिकल कैंप में पहुंचने पर आभार जताया। जिलाधीश को रोटरी क्लब की टीम ने स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित भी किया।
फोर्टिस अस्पताल के ह्दय रोग विभाग से निदेशक डा. आरके जसवाल ,डॉ.मुनीष अरोड़ा, डॉ. आशुतोष, डॉ. जफर इकबाल व पैरामेडिकल स्टाफ टीम ने 289 रोगियों की नि:शुल्क जांच व उपचार किया। डा. आरके जसवाल ने शिविर में आए रोगियों को ह्दय रोग के प्रति जागरुक भी किया। उन्होंने बताया कि 1985 से पहले दिल के रोग का कोई ईलाज नहीं था तथा 50 से 79 प्रतिशत ह्दय रोगियों की हार्ट अटैक होने पर मृत्यु हो जाती थी, परंतु मौजूदा दौर में त्वरित उपचार मिलने पर 98 प्रतिशत रोगियों को ट्रांस रेडियल विधि से ट्रीट किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि 86 प्रतिशत रोगियों में दिल का दौरा पडऩे से पूर्व कोई लक्षण नजर नहीं आते। वहीं हार्ट अटैक के दौरान शुरुआती दौर में समय को खराब करना, रोगी के लिए खतरनाक हो सकता है। डा. आरके जसवाल ने कहा कि किसी भी ह्दय रोगी को हार्ट अटैक की सूरत में दो घंटे में स्थानीय ह्दय विशेषज्ञ से प्रारंभिक उपचार के उपरांत अगले 24 घंटे के भीतर विशेषज्ञ ह्दय चिकित्सक की सेवाएं लेनी चाहिए। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश में भी अब ह्दय रोगियों की संखया में इजाफा हो रहा है। डा. जसवाल ने कहा कि अनियमित खान-पान व गैर अनुशासित जीवन ह्दय रोग का बड़ा कारण है। उन्होंने कहा कि स्पाईसी व तले हुए खाद्य पदार्थ का अधिक सेवन ह्दय रोग को बढ़ावा दे सकता है। हमें नियमित रुप से व्यायाम करना चाहिए, वहीं खानपान पर भी नियंत्रण रखना चाहिए। 
मेडिकल कैंप में ठाकुर यशपाल सिंह ने रोटरी क्लब द्वारा चलाई जा रही गतिविधियों की विस्तृत जानकारी भी दी। उन्होंने मेडिकल कैंप आयोजन में आने वाले चिकित्सकों का परिचय भी करवाया।
कार्यक्रम में रोटेरियन वीरेंद्र शर्मा, एचएन चिंटू, इंद्रजीत सिंह, ओंकार नाथ, संजीव अग्निहोत्री, नरेंद्र कपिला, सुमित अरोड़ा, जितेंद्र सैनी, आशीष शर्मा, संजीव पुरी, जोगमान, राजीव भनोट, धरमिंदर राणा, प्रिंस राजपूत, शिव आंगरा, आयुर्वेदिक अधिकारी डॉ. सुशील नाग, डॉ. जागृति दत्ता सहित अन्य उपस्थित रहे।
 
Have something to say? Post your comment
 
और राज्य खबरें
मंडी में डिपूओं के जरिए लोगों को देंगे 1 लाख क्विंटल आटा-चावल : ऋग्वेद ठाकुर मुख्यमंत्री राहत कोष में चूड़ेश्वर सेवा समिति ने 5 लाख 51 हजार रूपये दिए 5 तारीख को रात 9 बजे बिजली बंद कर करे ये काम 1250 गरीब जरूरतमंद लोगों को बांटी गई राशन की मुफ्त किटें  दिल्ली में फंसे हिमाचलियों के लिए शेल्टर होम शुरू ब्रेकिंग : 14 कश्मीरी मज़दूर बाड़ी- फ़रनोल के पास फँसे , राशन ख़त्म , ठेकेदार नहीं कर रहा हिसाब किताब , मज़दूर घर लौटने को अड़े कोई एक भी प्रवासी मजदूर भूखा-प्यासा नहीं रहना चाहिए: गोविंद ठाकुर मंडी जिला में कर्फ्यू लागू हिमाचल प्रदेश में कफ्र्यू लागू करने का निर्णय कोरोना वायरस के संबंध ग्रामीणों को करें जागरूक-केसी चमन