Thursday, April 09, 2020
Follow us on
-
शिक्षा

बोर्ड परीक्षाओं में बेहतरीन नतीजे  देने वाले स्कूलों को किया जाएगा पुरस्कृत 

हिमालयन अपडेट ब्यूरो | February 17, 2020 07:21 PM

अंग्रेजी विषय की अच्छी समझ के मकसद से विद्यार्थियों को दी जाएंगी डिक्शनरियां 

दूरदराज इलाकों के स्कूलों को भी चरणबद्ध तरीके से बनाया जाए मॉडल स्कूल 

मुख्य चिकित्सा अधिकारी बताएंगे सहारा योजना के तहत कब तक शामिल कर दिए जाएंगे जिले के सभी पात्र लाभार्थी 
चंबा में पर्यटकों के ज्यादा ठहराव के लिए बनेगी कार्य योजना 
चौगान नंबर- 4 में रहेगी चिल्ड्रन पार्क की सुविधा, चौगान नंबर- 5 में बनाया जाएगा ओपन एयर जिम 
'चलो चंबा' के नाम से तैयार होगा जिला के होमस्टे का नेटवर्क 
जिला में पैदा होने वाले लाल चावल को जैविक उत्पाद के तौर पर दिया जाएगा बढ़ावा 
ज्यादा कचरा पैदा करने वाले संस्थानों और जगहों की सूची बनाए नगर परिषद 
मोबाइल मेडिकल यूनिट में उपलब्ध हो एडवांस टेस्टों की सुविधा 
उपनिदेशक बागवानी सब्सिडी ना मिलने की शिकायत की करेंगे जांच 
 
चंबा, 
 
 
 
एस्पिरेशनल जिला चंबा को शिक्षा के फलक पर नए आयाम देने वाले स्कूलों और विद्यार्थियों को जिला प्रशासन ने पुरस्कृत करने की योजना तैयार की है ।उपायुक्त कार्यालय के सभागार में आयोजित मंडे मीटिंग की अध्यक्षता करते हुए उपायुक्त विवेक भाटिया ने कहा कि बोर्ड परीक्षाओं में बेहतरीन नतीजे देने वाले स्कूलों को जिला प्रशासन द्वारा पुरस्कृत किया जाएगा।  उन्होंने यह भी कहा कि जो विद्यार्थी इन परीक्षाओं में अव्वल स्थान पर रहेंगे उन्हें अवार्ड देने के अलावा ज्ञानवर्धक एवं मनोरंजक टूर भी करवाया जाएगा।  उपायुक्त ने कहा कि पहले चरण में जिला के 25 क्रिटिकल स्कूलों में अंग्रेजी विषय को लेकर विशेष प्रयास किए जा रहे हैं। अगले शिक्षा सत्र से इसे जिला के अन्य स्कूलों में भी शुरू किया जाएगा। विद्यार्थियों में अंग्रेजी विषय की और अच्छी समझ पैदा करने के मकसद से उन्हें डिक्शनरियां प्रदान करने के भी उपायुक्त ने निर्देश दिए । उन्होंने कहा कि इसके लिए शिक्षा विभाग को आवश्यक धनराशि भी मुहैया की जाएगी।  
जिले में मॉडल स्कूल विकसित करने की कवायद को लेकर उपायुक्त ने शिक्षा अधिकारियों को कहा कि इस तरह के मॉडल स्कूल जिला के अन्य दूरदराज इलाकों में भी बनाए जाएं ताकि वहां के विद्यार्थियों को भी समुचित सुविधाएं और वातावरण मिल सके। 
घातक कैंसर रोग,  मस्कुलर डिस्ट्रॉफी,  हिमोफीलिया,  थैलेसीमिया , गुर्दे के सही काम ना करने,  पार्किंसन जैसे स्थाई रूप से रोगी को अक्षम करने वाले रोग से ग्रसित  व्यक्तियों को सहारा योजना के तहत मिलने वाली मदद के मुद्दे पर उपायुक्त ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि वे आगामी बैठक में वह समय अवधि बताएं जिसमें जिला के सभी पात्र व्यक्तियों को योजना में शामिल कर लिया जाएगा। इसके बाद भी यदि पात्र व्यक्ति सहारा योजना के लाभ से वंचित रहे तो उसकी पूरी जिम्मेदारी संबंधित आशा वर्कर की रहेगी। स्वास्थ्य विभाग इस योजना की उपयोगिता और संवेदनशीलता को समझते हुए व्यापक कदम उठाना सुनिश्चत करे।  
बैठक के दौरान चंबा शहर और इसके आसपास के क्षेत्रों में पर्यटकों के लिए कुछ ऐसे आकर्षण चिन्हित और तैयार करने को लेकर भी विचार विमर्श किया गया ताकि चंबा में आने वाले पर्यटकों का अधिक समय का ठहराव हो सके। जिला पर्यटन विकास अधिकारी इसकी व्यावहारिक कार्य योजना तैयार करेंगे। उपायुक्त ने बताया कि चौगान नंबर- 4 में बच्चों के लिए पार्क की सुविधा उपलब्ध करने के अलावा चौगान नंबर- 5 में ओपन एयर जिम की स्थापना भी की जाएगी। 
जिला के पर्यटन परिदृश्य में होमस्टे की अहम भूमिका को देखते हुए 'चलो चंबा' नाम से एक होमस्टे नेटवर्क तैयार किया जाएगा ताकि देश- विदेश में बैठे किसी भी पर्यटक को वहीं से अपेक्षित पूरी जानकारी मिल जाए। उपायुक्त ने कहा कि चंबा जिला में पैदा होने वाले लाल चावल को जैविक उत्पाद के तौर पर बढ़ावा दिए जाने की जरूरत है ताकि किसानों को अच्छे दामों के साथ बड़ी मार्केट मिल सके। उन्होंने कहा कि वे स्वयं इसको लेकर किसानों के साथ इंटरेक्शन भी करेंगे।  
उन्होंने नगर परिषद के अधिकारी को हिदायत देते हुए कहा कि ज्यादा कचरा पैदा करने वाले संस्थानों और जगहों की सूची जल्द तैयार करके प्रस्तुत की जाए। जिला के लोगों को मोबाइल मेडिकल यूनिट की सहूलियत देने के मुद्दे पर उपायुक्त ने कहा कि इस मोबाइल मेडिकल यूनिट में एडवांस टेस्टों की व्यवस्था रहनी चाहिए ताकि जिला के दूरदराज इलाकों में रहने वाले अपने घर -द्वार पर ही इस सुविधा का लाभ ले सकें। चुराह के एक बागवान की सब्सिडी ना मिलने की शिकायत को लेकर उपायुक्त ने बागवानी उपनिदेशक को मामले की जांच के निर्देश दिए।  
मंडे मीटिंग में अतिरिक्त उपायुक्त मुकेश रेपसवाल, एसडीएम शिवम प्रताप सिंह,  जिला पर्यटन विकास अधिकारी विजय कुमार,  सहायक आयुक्त रामप्रसाद शर्मा, आईएएस प्रोबेशनर सौरभ जस्सल के अलावा अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक रमन शर्मा,  जिला योजना अधिकारी गौतम शर्मा , महाप्रबंधक उद्योग चंद्रभूषण,  शिक्षा उपनिदेशक देवेंद्र पाल,  क्षेत्रीय प्रबंधक परिवहन निगम सुभाष कुमार,  जिला कल्याण अधिकारी नरेंद्र जरियाल,  जिला कार्यक्रम अधिकारी डॉ हरित पुरी,  अधिशासी अभियंता बिजली बोर्ड पवन शर्मा,  जिला कार्यक्रम अधिकारी जगदीश राणा,  प्रिंसिपल डाइट राजेश शर्मा और अन्य विभागीय अधिकारी भी मौजूद रहे। 
Have something to say? Post your comment
 
और शिक्षा खबरें
राजकीय आदर्श जमा दो विद्यालय आनी का ऑनलाइन होम एजुकेशन सफलता की ओर अग्रसर कैंब्रिज स्कूल कुल्लू ने बच्चों को पढ़ाने के लिए शुरू की ऑनलाइन क्लास। राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवी जनता को कर रहे हैं कोरोना वायरस के प्रति जागरूक हिमाचल प्रदेश में अब सरकारी स्कूल और सरकारी दफ्तर 14 अप्रैल तक बंद निजी स्कूलों में फीस जमा कराने की अन्तिम तिथि 30 अप्रैल  तक बढ़ाई गई बोर्ड की वार्षिक परिक्षाओ में बर्फ भारी और बारिश में आने जाने वाले स्कूली बच्चों को परेशानी का करना पड़ रहा है सामना प्रदेश सरकार की शिक्षा विरोधी नीतियो के खिलाफ 25 मार्च को एसएफआई विधानसभा का कर रही है घेराव परीक्षाओं पर निगरानी रखने के लिए बनाए गए उपमंडल स्तरीय उड़न दस्ते ने धरे 11 नक़लची। छात्र मांगों को लेकर प्रदेश व्यापी जत्था हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से रवाना हुआ जो मंडी कुल्लू सोलन और सिरमौर से होते हुए 25 मार्च हिमाचल प्रदेश विधानसभा घेराव के साथ खत्म होगा। एसएफआई पूरे हिमाचल के अंदर छात्रों को लामबंद करते हुए 25 मार्च को विधानसभा का घेराव करने जा रही है