Wednesday, April 08, 2020
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
हिमाचल में कोरोना पॉजिटिव के 9 नए मामलेहिमाचल प्रदेश के लिए बुरी खबर, कोरोना के 4 नए मामलेब्रेकिंग : पुलिस की बड़ी कार्यवाही , ठेका सील नेरवा के जलारा से 4 जमाती गिरफ्तारहिमाचल में एक दिन में कोरोना वायरस के सात नए मामले, 10 पहुंची मरीजों की संख्या(ब्रेकिंग ) हमीरपुर : दोस्तों संग खड्ड में नहाने गया प्रवासी युवक डूबा , मौत , मौक़े पर पहुँची पुलिसमोदी जी , केवल थाली बजाने और मोमबत्ती जलाने से महामारी का सामना नहीं हो सकता : प्रेम कौशल ब्रेकिंग : लॉक डाउन ( 14 अप्रैल ) तक निजी स्कूल नहीं कर सकते मासिक फ़ीस व एडमिसन फ़ीस जमा करने की डिमांड , होगी सख़्त कार्यवाही, शिक्षा विभाग ने जारी की नोटिफ़िकेशन
-
राज्य

ग्राम पंचायत नौणी मझगांव में कूड़ा संयंत्र मशीन एवं ई-रिक्शा का लोकार्पण

हिमालयन अपडेट ब्यूरो | February 24, 2020 05:43 PM
 सोलन,



हिमाचल प्रदेश के ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग के निदेशक ललित जैन ने आज सोलन जिला के विकास खंड सोलन की ग्राम पंचायत नौणी मझगांव में 10 लाख रुपए की लागत से स्थापित कूड़ा संयंत्र मशीन एवं ई-रिक्शा का लोकार्पण किया।
ललित जैन ने इस अवसर पर कहा कि यह कार्य स्वच्छ भारत मिशन के तहत किया गया है। उन्होंने कहा कि ई-रिक्शा के माध्यम से ग्राम पंचायत नौणी के सभी वार्डों तथा आसपास के क्षेत्रों के घर-घर से गीला व सूखा कचरा पृथक-पृथक उठाया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस संबंध में लोगों को जागरूक बनाया गया है। उन्होंने कहा कि यह पृथक-पृथक कूड़ा ग्राम पंचायत नौणी में स्थापित कूड़ा संयंत्र मशीन तक लाया जाएगा। यहां इस कचरे का वैज्ञानिक निपटारा सुनिश्चित बनाया जाएगा।
उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायत नौणी सोलन जिला की ऐसी प्रथम पंचायत है जहां स्वच्छता के क्षेत्र में नया आयाम स्थापित किया गया है। उन्होंने कहा कि ठोस एवं तरल कूड़ा-कचरा प्रबंधन की इस पहल के सकारात्मक परिणाम सामने आएंगे। प्रदेश में कांगड़ा जिला के विकास खंड पालमपुर की ग्राम पंचायत आईमा तथा ऊना जिला के विकास खंड ऊना की ग्राम पंचायत अजौली में पहले ही इस तरह का कार्य आरम्भ किया गया है।
उन्होंने ग्राम पंचायत नौणी में ठोस एवं तरल कचरा प्रबंधन के अंतर्गत किए गए कार्यों का निरीक्षण भी किया। उन्होंने कहा कि भविष्य में भी ऐसी गतिविधियों के लिए सहयोग प्रदान किया जाएगा। उन्होंने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला शमरोड़ का निरीक्षण भी किया। उन्होंने विद्यालय प्रबंधन को निर्देश दिए कि प्रातःकालीन प्रार्थना सभा में प्रतिदिन छात्रों को स्वच्छता से संबंधित जानकारी प्रदान कर जागरूक बनाया जाए। उन्होंने कहा कि छात्र सही मायनों में स्वच्छता दूत बनकर प्रदेश को पूर्ण रूप से स्वच्छ एवं स्वस्थ बनाने की दिशा में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं।
ललित जैन ने कहा कि प्रदेश सरकार हिमाचल को स्वच्छ बनाने के लिए योजनाबद्ध कार्य कर रही है और इस दिशा में सभी का सकारात्मक सहयोग अपेक्षित है।
उन्हांेने इस अवसर पर ग्राम पंचायत नौणी में स्वच्छता के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले विभिन्न व्यक्तियों को सम्मानित भी किया।
ग्राम पंचायत नौणी के प्रधान बलदेव ठाकुर, पंचायत सदस्य, सामाजिक कार्यकर्ता, खंड विकास अधिकारी सोलन ललित विक्रम सिंह दुल्टा सहित विभागीय कर्मचारी तथा ग्राम पंचायत के निवासी इस अवसर पर उपस्थित थे।
Have something to say? Post your comment
 
और राज्य खबरें
मंडी में डिपूओं के जरिए लोगों को देंगे 1 लाख क्विंटल आटा-चावल : ऋग्वेद ठाकुर मुख्यमंत्री राहत कोष में चूड़ेश्वर सेवा समिति ने 5 लाख 51 हजार रूपये दिए 5 तारीख को रात 9 बजे बिजली बंद कर करे ये काम 1250 गरीब जरूरतमंद लोगों को बांटी गई राशन की मुफ्त किटें  दिल्ली में फंसे हिमाचलियों के लिए शेल्टर होम शुरू ब्रेकिंग : 14 कश्मीरी मज़दूर बाड़ी- फ़रनोल के पास फँसे , राशन ख़त्म , ठेकेदार नहीं कर रहा हिसाब किताब , मज़दूर घर लौटने को अड़े कोई एक भी प्रवासी मजदूर भूखा-प्यासा नहीं रहना चाहिए: गोविंद ठाकुर मंडी जिला में कर्फ्यू लागू हिमाचल प्रदेश में कफ्र्यू लागू करने का निर्णय कोरोना वायरस के संबंध ग्रामीणों को करें जागरूक-केसी चमन