Friday, April 23, 2021
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
हिमाचल में अप्रैल माह में बर्फबारी ने पिछले 20 साल का रेकॉर्ड तोड़ाछात्र अभिभावक संघ ने ट्यूशन फीस में हुई 60% वृद्धि को घटाने की रखी मांगछात्र अभिभावक संघ ने ट्यूशन फीस में हुई 60% वृद्धि को घटाने की रखी मांगशिमला के संजोली में बारिश में गिरा 5 मंज़िला भवन,कोई जानी नुक्सान नही,बीते दिन ही खाली करवाया था भवन। https://youtu.be/YtMt-7bwLzQ भाजपा महिला मोर्चा द्वारा शिमला के KNH अस्पताल में रक्तदान शिविर का किया गया आयोजन |https://youtu.be/HPU3rgVIobA अध्यापक संघ बोला प्रदेश में पहली बार हुआ अभिव्यक्ति की आजादी छीनने का प्रयास, सरकार अधिसूचना करें निरस्त नही तो संघ खटखटाएगा कोर्ट का दरवाजा https://youtu.be/N19nHHLdfeY हिमाचल में लॉक डाउन व कर्फ्यू के लिए डीसी को दी शक्तियां,लेकिन लॉक डाउन व कर्फ्यू लगाने से पहले सरकार से लेनी होगी अनुमतिकोरोना महामारी के कारन मंदिरों में लगी बंदिशों से प्रशाद विक्रेताओं का कारोबार हुआ चौपट ;प्रदेश सर्कार से लगायी मदद की गुहार
-
धर्म संस्कृति

शिवरात्रि में आकर्षण का केन्द्र बनी विभागीय प्रदर्शनियां, सरस मेले में भी उमड़ रही भीड़

हिमालयन अपडेट ब्यूरो | February 24, 2020 05:50 PM


मंडी,

 

अंतर्राष्ट्रीय शिवरात्रि मेला-2020 में विभिन्न विभागों की लगी प्रदर्शनियां लोगों के लिए आकर्षण का केन्द्र बनी हुई हैं। इन प्रदर्शनियों के माध्यम से प्रदेश के पांच दशकों की स्वर्णिम यात्रा को प्रमुखता से प्रदर्शित किया गया है।
जिला प्रशासन ने इस बार की शिवरात्रि को हिमाचल प्रदेश के पांच दशकों की विकास यात्रा को केन्द्रित किया है।विभिन्न विभागों की विकासात्मक प्रदर्शनियों के माध्यम से लोगों की प्रदेश सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी भी प्रदान की जा रही है। साथ ही प्रर्यटन के क्षेत्र में प्रदेश सरकार द्वारा किए जा रहे प्रयासों को प्रमुखता से दर्शाया गया है।
सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग की प्रदर्शनी में विगत पांच दशकों की विकास यात्रा के सफर को छायाचित्रों के माध्यम से प्रदर्शित किया गया है। जिनमें अब तक रहे प्रदेश के सभी मुख्यमंत्री के चित्र बरबस ही लोगों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित कर रहे हैं। इस मौके पर पधर के बालक राम ने बताया इस प्रदर्शनी के माध्यम से उसे पहली बार सभी मुख्यमंत्रियों के चित्र एक साथ देखने का मौका मिला।
पड्डल मैदान में उद्यान, कृषि, जल शक्ति, उद्योग, पशु पालन, मत्स्य पालन, भाषा, कला एवं संस्कृति विभाग, स्वास्थ्य, आयुर्वेद, फौरेंसिक विज्ञान, एग्रो इंडस्ट्री, दुग्ध प्रसंघ, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, खाद्य नागरिक एवं आपूर्ति मामले इत्यादि विभागों की प्रदर्शनियां शामिल हैं।
सरस मेला बना आकर्षण का केन्द्र
सरस मेला भी विशेष आकर्षण का केन्द्र बना हुआ है।  सरस मेले में एक स्थान पर ही पूरे देश भर के उमदा उत्पाद स्थानीय लोगों को एक छत के नीचे मिल रहे हैं। सरस मेले में तेलंगाना राज्य के स्टॉल पर लोगों को हैण्ड मेड बैग व अन्य वस्तुएं सामान्य दरों पर उपलब्ध हो रही हैं। स्टॉल की संचालक ने बताया कि वह विगत कईं वर्षों से इस मेले में अपना स्टॉल लगा रही है व हैण्ड मेड उत्पादों को लेकर लोगों में काफी रूचि देखने को मिली है।
पड्डल मैदान में लोगों को एक ही स्थान पर बर्तन, कम्बल, बैड शिट्स, गारमैंटस, खिलौने, फर्नीचर, मैट्स के अलावा खाद्य उत्पाद उचित दामों पर मिल रहे हैं।

Have something to say? Post your comment
और धर्म संस्कृति खबरें
कोरोना महामारी के कारन मंदिरों में लगी बंदिशों से प्रशाद विक्रेताओं का कारोबार हुआ चौपट ;प्रदेश सर्कार से लगायी मदद की गुहार कोरोना के बीच सरकार के दिशानिर्देशों का पालन करते हुए शिमला के राम मंदिर में मनाया गया राम नवमी नवमीं का पर्व https://youtu.be/-5T6PJJk18wशिमला के राम मंदिर से निकली भगवान राम की शोभा यात्रा https://youtu.be/wGibqbyPgzo स्वर्ण आयोग के गठन की मांग को लेकर कल सचिवालय के बाहर महाधरना मंजीत शर्मा की अध्यक्षता में जाखू में मंदिर न्यास सदस्य समिति की बैठक का आयोजन किया गया https://youtu.be/qA4yu0-24Yc हिमाचल कला संस्कृति भाषा अकादमी एवं हिमाचल प्रदेश शिक्षक महासंघ द्वारा काव्य सम्मेलन आयोजित https://youtu.be/g3eAQpGciUg शिवरात्रि पर शिवालयों में दिखी भक्तों की लंबी कतारें, शिमला में शिव जी की निकाली गई बारात शिवरात्रि पर शिवालयों में दिखी भक्तों की लंबी कतारें, शिमला में शिव जी की निकाली गई बारात लोगों की आकांक्षाओं पर खरा उतरें जनप्रतिनिधिः राज्यपाल 15 दिनों के स्वर्ग प्रवास के बाद देवालय लौटे देवता, मंदिरों में पूजा अर्चना शुरू