Wednesday, April 08, 2020
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
हिमाचल में कोरोना पॉजिटिव के 9 नए मामलेहिमाचल प्रदेश के लिए बुरी खबर, कोरोना के 4 नए मामलेब्रेकिंग : पुलिस की बड़ी कार्यवाही , ठेका सील नेरवा के जलारा से 4 जमाती गिरफ्तारहिमाचल में एक दिन में कोरोना वायरस के सात नए मामले, 10 पहुंची मरीजों की संख्या(ब्रेकिंग ) हमीरपुर : दोस्तों संग खड्ड में नहाने गया प्रवासी युवक डूबा , मौत , मौक़े पर पहुँची पुलिसमोदी जी , केवल थाली बजाने और मोमबत्ती जलाने से महामारी का सामना नहीं हो सकता : प्रेम कौशल ब्रेकिंग : लॉक डाउन ( 14 अप्रैल ) तक निजी स्कूल नहीं कर सकते मासिक फ़ीस व एडमिसन फ़ीस जमा करने की डिमांड , होगी सख़्त कार्यवाही, शिक्षा विभाग ने जारी की नोटिफ़िकेशन
-
राज्य

बोर्ड परीक्षाओं में नकल पर जीरो टॉलरेंस बरतने को लकर उपायुक्त ने शिक्षा विभाग को जारी किए आदेश

February 28, 2020 05:22 PM
चंबा,
 
 
बोर्ड की परीक्षाओं में नकल पर जीरो टॉलरेंस बरतने को लेकर उपायुक्त विवेक भाटिया द्वारा शिक्षा विभाग को आज आदेश जारी कर दिया गया। आदेश में स्पष्ट कर दिया गया है कि जिस स्कूल में बोर्ड की परीक्षा का आयोजन होगा उसके परीक्षा हाल या कमरों में सीसीटीवी कैमरों  की निर्बाध वीडियो रिकॉर्डिंग और निरंतर निगरानी सुनिश्चित करने की जिम्मेदारी स्कूल के मुखिया की रहेगी। सीसीटीवी कैमरा के काम ना करने या खराब होने की सूरत में संबंधित स्कूल के मुखिया के खिलाफ कार्यवाही की होगी। आदेश में यह भी कहा गया है कि फ्लाइंग स्क्वाड द्वारा सीसीटीवी कैमरा की वीडियो रिकॉर्डिंग मांगने पर स्कूल के मुखिया को रिकॉर्डिंग उपलब्ध करनी होगी। 
उपायुक्त के निर्देश पर शिक्षा विभाग द्वारा एक टोल फ्री नंबर 01899 -222211 भी स्थापित किया है। इस टेलीफोन नंबर पर फोन करके कोई भी व्यक्ति नकल को लेकर सूचना दे सकता है।
परीक्षा केंद्रों में स्थापित सीसीटीवी कैमरों  को लेकर स्कूल के मुखिया बाकायदा अंडरटेकिंग देकर यह बताएंगे कि सभी सीसीटीवी कैमरे कार्यशील हैं और परीक्षा हॉल या कमरे का समूचा क्षेत्र उनकी कवरेज में आता है। 
उपायुक्त विवेक भाटिया ने  कहा कि फ्लाइंग स्क्वायड के अलावा परीक्षा की अवधि के दौरान औचक निरीक्षण के लिए ऑब्जर्वर भी भेजे जाएंगे ताकि नकल पर पूरी तरह से अंकुश लगाया जा सके। 
उन्होंने कहा कि नकल की प्रवृत्ति शिक्षा के वास्तविक स्वरूप और सही मायनों के खिलाफ तो है ही,  यह नकल करने वाले विद्यार्थी के भविष्य को भी खोखला बना देती है।  उपायुक्त ने लोगों से भी आग्रह करते हुए कहा कि वे दुष्परिणामों से भरी इस प्रवृत्ति को खत्म करने के प्रयासों में जिला प्रशासन का सहयोग करें। 
----------
Have something to say? Post your comment
 
और राज्य खबरें
मंडी में डिपूओं के जरिए लोगों को देंगे 1 लाख क्विंटल आटा-चावल : ऋग्वेद ठाकुर मुख्यमंत्री राहत कोष में चूड़ेश्वर सेवा समिति ने 5 लाख 51 हजार रूपये दिए 5 तारीख को रात 9 बजे बिजली बंद कर करे ये काम 1250 गरीब जरूरतमंद लोगों को बांटी गई राशन की मुफ्त किटें  दिल्ली में फंसे हिमाचलियों के लिए शेल्टर होम शुरू ब्रेकिंग : 14 कश्मीरी मज़दूर बाड़ी- फ़रनोल के पास फँसे , राशन ख़त्म , ठेकेदार नहीं कर रहा हिसाब किताब , मज़दूर घर लौटने को अड़े कोई एक भी प्रवासी मजदूर भूखा-प्यासा नहीं रहना चाहिए: गोविंद ठाकुर मंडी जिला में कर्फ्यू लागू हिमाचल प्रदेश में कफ्र्यू लागू करने का निर्णय कोरोना वायरस के संबंध ग्रामीणों को करें जागरूक-केसी चमन